Thursday 2nd of May 2024 10:50:00 PM

Breaking News
  • मुलायम के गढ़ में योगी का रोड शो , बुलडोजर पर खड़े होकर लोगो ने किया स्वागत , बोले -निस बार इतिहास रचेगा |
  • ममता बनर्जी को पहले से ही थी शिक्षक भर्ती घोटाले की जानकारी , TMC के पूर्व महासचिव कुणाल घोष ने किया बड़ा दावा |  
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 12 Mar 2024 5:13 PM |   75 views

पोखरण में क्रैश हुआ लड़ाकू विमान तेजस, पूरी दुनिया है इसकी दीवानी, जानिए कितना ताकतवर है स्वदेशी तेजस?.

जैसलमेर:पोखरण जिले में एक युद्धाभ्यास के दौरान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की तेजस लड़ाकू विमान क्रैश हो गया है. भारत-निर्मित ‘तेजस फाइटर जेट’ एआईएफ के मिग 21 से रिप्लेस करने के लिए विकसित किया गया है. तेजस की खासियत है कि अमेरिका ने भी मार्क ॥ तेजस विमान निर्माण का करार किया है.

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस को मिग 21 स्क्वाड्रन से रिप्लेस करने के लिए विकसित किया गया, जो बड़ी संख्या में पायलटों की मौत के कारण ‘उड़ता ताबूत’ करार दिया जाता है.

आइए जानते हैं तेजस की खूबियां?

एक डेल्टा विंग और हल्का मल्टीरोल फाइटर है स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस एकल-इंजन लड़ाकू जेट है, जिसको लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) कार्यक्रम से विकसित किया गया. इसकी शुरुआत 1980 के दशक में हुई थी. यह एक डेल्टा विंग और हल्का मल्टीरोल फाइटर है. वायु सेना का ताज है सुपरसोनिक लड़ाकू विमान तेजस

सुपरसोनिक लड़ाकू विमान तेजस भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) का ताज होने के साथ-साथ अपनी तरह का सबसे छोटा और हल्का विमान है|

अमेरिका ने तेजस Mark II निर्माण को लेकर किया समझौता

दूसरे देशों में भी तेजस की खूब डिमांड है. अभी हाल मे अमेरिका (US) ने संयुक्त रूप से मार्क | तेजस विमान (Mark II Tejas Aircraft) निर्माण को लेकर एचएएल के साथ एक समझौता किया है.पुराने मिग 21 स्क्वाड्रन से रिप्लेस करेगा तेजस

तेजस को पुराने मिग 21 स्क्वाड्रन से रिप्लेस करने के उद्देश्य से विकसित किया गया और अब स्वदेशी रूप से विकसित तेजस को चरणबद्ध तरीके से भारतीय वायु सेना में शामिल किया जा रहा है.

हवा से हवा में ईंधन भरने (एएआर) में सक्षम है तेजस

हवा से हवा में ईंधन भरने (एएआर) में सक्षम तेजस सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक-स्कैन्ड एरे (एईएसए) रडार और एक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) सूट से लैस है, जिसे अपनी कैटेगरी के अधिकांश लड़ाकू विमानों से बेहतर बनाता है.

पूरी तरह से मिसाइल से लैस लड़ाकू विमान है तेजस

पूरी तरह से मिसाइल से लैस लड़ाकू विमान तेजस में दृश्य सीमा से परे मिसाइल क्षमताएं और मिनिमम रीलोडिंग समय के साथ हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियार हैं.

Facebook Comments