Monday 29th of April 2024 05:44:44 PM

Breaking News
  • मुम्बई पुलिस ने अभिनेता साहिल खान को छत्तीसगढ़ से किया गिरफ्तार |
  • बीजेपी संविधान में बदलाव करने के लिए चाहती है 400 से अधिक सीटे |
  • अलास्का की छोटी पर चढ़ाई करते वक़्त गिरे पर्वतारोही , शव बरामद | 
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 5 Jan 2024 4:45 PM |   154 views

बंगाल में सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस-टीएमसी के बीच टकराव से भारतीय गुट में उथल-पुथल

कोलकाता: दरारें दिख रही हैं भारत गठबंधन में उभरे इसके दो प्रमुख सहयोगी, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस, गुरुवार को पश्चिम बंगाल में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे को लेकर भिड़ गए।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ”सबसे पुरानी पार्टी टीएमसी से सीटों की भीख नहीं मांगेगी,” इस पर ममता ने प्रतिक्रिया व्यक्त की बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी ने कहा, “गठबंधन सहयोगियों की बुराई करना और सीट बंटवारा साथ-साथ नहीं चल सकता।”

टीएमसी के कट्टर आलोचक चौधरी ने बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी पर विपक्षी गठबंधन को मजबूत करने के बजाय “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सेवा” में व्यस्त होने का आरोप लगाते हुए बिना किसी रोक-टोक के हमला किया।

उनकी टिप्पणी पर टीएमसी की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई, जिसने चौधरी की “कठिन टिप्पणी” करने के लिए आलोचना की और कांग्रेस आलाकमान को अपने प्रदेश अध्यक्ष पर लगाम लगाने की चेतावनी दी।

दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारा विवाद का विषय रहा है, मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि टीएमसी केवल दो सीटें आवंटित करने की इच्छुक है, यह प्रस्ताव कांग्रेस बंगाल इकाई के लिए अस्वीकार्य है।

2019 के चुनावों में, टीएमसी ने 22 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने दो (बेहरामपुर और मालदा दक्षिण) जीतीं, और भाजपा ने 18 सीटें हासिल कीं।

पिछले कुछ दिनों से चल रही जुबानी जंग ने गुरुवार को उस समय भयानक मोड़ ले लिया जब चौधरी ने बंगाल में कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर गंभीर नहीं होने के लिए टीएमसी की आलोचना की।

उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में संवाददाताओं से कहा, “टीएमसी बंगाल में गठबंधन को मजबूत करने या बनाने के बारे में गंभीर नहीं है। टीएमसी खुद को सीबीआई और ईडी के चंगुल से बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुश करने और उनकी सेवा करने में व्यस्त है।”मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए कि टीएमसी 2019 में कांग्रेस द्वारा जीती गई दो सीटें छोड़ने को तैयार है, चौधरी ने अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा, “कांग्रेस सीटों के लिए टीएमसी के सामने भीख नहीं मांगने वाली है।”

उन्होंने कहा, “कांग्रेस सीटों के लिए टीएमसी के सामने भीख नहीं मांगने वाली है; हमें उनकी भीख नहीं चाहिए। वे कौन होते हैं यह तय करने वाले कि पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी? अगर जरूरत पड़ी तो हम अपने दम पर लड़ेंगे; पार्टी को ऐसा करने दीजिए।” आलाकमान इस पर फैसला करेगा,” उन्होंने पश्चिम बंगाल में चल रहे सीपीआई (एम)-कांग्रेस गठबंधन में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला।

मालदा दक्षिण से कांग्रेस सांसद अबू हासेम खान चौधरी ने पिछले महीने दावा किया था कि उन्हें मीडिया से पता चला है कि सीट बंटवारे के समझौते के तहत टीएमसी उनकी सीट और बरहामपुर पार्टी के लिए छोड़ देगी।

टीएमसी सूत्रों के मुताबिक, बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी 42 लोकसभा सीटों में से चार कांग्रेस को आवंटित करने की इच्छुक है। वर्तमान में, कांग्रेस के पास पश्चिम बंगाल में दो सीटें हैं, दोनों अल्पसंख्यक बहुल जिलों मालदा और मुर्शिदाबाद में हैं।

टीएमसी नेतृत्व ने चौधरी की कड़ी आलोचना की और कांग्रेस आलाकमान से आग्रह किया कि अगर वे गठबंधन को लेकर गंभीर हैं तो उन पर लगाम लगाएं।

वरिष्ठ टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा, “टीएमसी और हमारी पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी और गठबंधन को बुरा-भला कहना एक साथ नहीं चल सकता। अगर पार्टी चाहती है तो चौधरी और बंगाल कांग्रेस के कुछ नेताओं द्वारा हमारे ऊपर किए जा रहे नियमित अपमान को रोकना होगा।”गठबंधन। अगर कांग्रेस आलाकमान बंगाल में गठबंधन चाहता है तो उसे अधीर चौधरी पर लगाम लगानी होगी।”

रॉय ने आश्चर्य जताया कि चौधरी को ऐसी टिप्पणी करने के लिए किसने प्रेरित किया, उन्होंने कहा, “उन्हें किसने बताया कि हमने दो सीटों की पेशकश की है? हमारी नेता ममता बनर्जी ने कहा है कि बंगाल में, टीएमसी लड़ाई का नेतृत्व करेगी, लेकिन देश भर में, यह भारतीय गठबंधन होगा।” वह भाजपा के खिलाफ लड़ेंगे।”

19 दिसंबर को भारत विपक्षी गुट की बैठक के दौरान, टीएमसी ने सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप देने के लिए 31 दिसंबर की समय सीमा तय की, एक मांग जो पूरी नहीं हुई।

राजनीतिक परिदृश्य तब उल्लेखनीय रूप से बदल गया जब विपक्षी गुट की बैठक से ठीक पहले ममता बनर्जी ने टीएमसी, कांग्रेस और वाम दलों को शामिल करते हुए तीन-तरफ़ा गठबंधन में विश्वास व्यक्त किया।

हालाँकि, कुछ दिनों के भीतर, बनर्जी ने सीपीआई (एम) और कांग्रेस पर पश्चिम बंगाल में भाजपा के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया, और कहा कि टीएमसी आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान बंगाल में भगवा खेमे के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करेगी, जबकि इंडिया ब्लॉक राष्ट्रव्यापी लड़ाई का नेतृत्व करेंगे।

दोनों पार्टियां पहले गठबंधन में चुनाव लड़ चुकी हैं, जिनमें 2001 विधानसभा चुनाव, 2009 लोकसभा चुनाव और 2011 विधानसभा चुनाव शामिल हैं। 2011 में, कांग्रेस-टीएमसी गठबंधन ने पश्चिम बंगाल में 34 वर्षीय वाम मोर्चा शासन को हराया।उनके गठबंधन का इतिहास असंतोष से भरा रहा है, कांग्रेस ने टीएमसी पर पिछले चुनावों में उन्हें वैध सीटों से वंचित करने का आरोप लगाया है।

Facebook Comments