Thursday 2nd of May 2024 04:52:58 PM

Breaking News
  • मुलायम के गढ़ में योगी का रोड शो , बुलडोजर पर खड़े होकर लोगो ने किया स्वागत , बोले -निस बार इतिहास रचेगा |
  • ममता बनर्जी को पहले से ही थी शिक्षक भर्ती घोटाले की जानकारी , TMC के पूर्व महासचिव कुणाल घोष ने किया बड़ा दावा |  
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 24 Nov 2023 5:27 PM |   136 views

श्री अन्न की खेती देगी बेहतर स्वास्थ्य और कमाई के अवसर

कुशीनगर -कृषि विज्ञान केंद्र सरगटिया जनपद कुशीनगर में आज दो दिवसीय मिलेट्स कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में सांसद देवरिया रमापति राम त्रिपाठी जी ने कार्यशाला का उद्घाटन द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
 
कृषि विज्ञान केंद्र सरगटिया पर आयोजित दो दिवसीय श्री अन्न कार्यशाला में संबंधित वैज्ञानिकों ने श्री अन्न की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए उपस्थित कृषकों एवं कृषक उत्पादक संगठनों से श्री अन्न की खेती का क्षेत्रफल बढ़ाने की अपील की।
 
इस अवसर पर उप कृषि निदेशक आशीष कुमार ने बताया की जनपद में इस वर्ष श्री अन्न की मिनी किटों को कृषकों के मध्य निशुल्क वितरित कराया गया है। वर्ष 2023 अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।
 
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम के अंतर्गत अगले 4 वर्षों में मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देने आम जनमानस में उसका प्रचार प्रसार करने एवं इसके उत्पादकों को हर संभव सहायता प्रधान करने का कार्य किया जा रहा है। प्राविधान फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड कप्तानगंज के द्वारा श्री अन्न को उगाने के अपने अनुभव साझा किए गए।
 
कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डॉक्टर डी वी सिंह ने बताया की श्री अन्न का क्षेत्रफल पूरे भारत में बहुत है परंतु उसकी तुलना में पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसकी खेती बहुत कम की जाती है जबकि यह फसल किसी भी प्रकार की भूमि एवं ऐसी जगह जहां पर पानी की कमी हो की जा सकती है।
 
किसान भाई इन्हें अपनाकर अच्छी कमाई प्राप्त करने के साथ आम जनमानस  को पौष्टिक एवं स्वास्थ्यवर्धक भोजन प्रदान करने का कार्य कर सकते हैं।
 
सांसद ने अपने संबोधन में प्राकृतिक खेती एवं पारंपरिक खेती के तरीकों पर चर्चा करते हुए श्री अन्न की उपयोगिता पर प्रकाश डाला और यह अपेक्षा जताई कि यह कार्यशाला केवल औपचारिकता मात्र ना होकर सभी किसानों के मध्य श्री अन्न की खेती के लाभ के प्रति विश्वास को बढ़ाने का कार्य करेगी एवं जनपद कुशीनगर में किसानों को श्री अन्न की खेती प्रारंभ करने के लिए प्रेरित करेगी। 
 
इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि राधेश्याम पांडे, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक गण तथा कृषि, पशुपालन, उद्यान एवं रेशम विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।
Facebook Comments