Thursday 9th of May 2024 02:17:56 AM

Breaking News
  • कांग्रेस ने हरियाणा की बीजेपी सरकार को बर्खास्त करने और चुनाव कराने की मांग की |
  • बदली रणनीति के साथ up के दंगल में दाव लगा रहीं मायावती , हर वर्ग तक हो रही पहुँचने की कोशिश |
  • मदद के नाम पर थमाया 5 किलो राशन का बोरा , प्रियंका गांधी का मोदी पर तीखा हमला |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 14 Sep 2023 6:44 PM |   110 views

महात्मा बुद्ध परिनिर्वाण स्थली को विश्व पटल पर ख्याति देना ही मुख्य उद्देश्य-डीएम

कुशीनगर – अंतरराष्ट्रीय पर्यटक केंद्र कुशीनगर के विकास हेतु टेंपल मैनेजमेंट कमेटी की आवश्यक बैठक जिलाधिकारि उमेश मिश्रा की अध्यक्षता और अपर जिलाधिकारी की उपस्थिति में कलक्ट्रेट सभागार सभी सम्बन्धित गणों के साथ सम्पन्न की गई।
 
कुशीनगर टेम्पल एरिया में अब तक हुए विकास कार्यों और भावी समय में कराए जाने वाले विकाश कार्यों को प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रस्तुतीकरण उपजिलाधिकारी कसया कसया द्वारा किया गया, तथा पर्यटन क्षेत्र के रूप में विश्व स्तर पर विकसित करने,पर्यटकों को लुभाने/अन्य विकास कार्यों के लिए कमेटी के सदस्यों द्वारा सुझाव व आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए सुझाव भी मांगे गये।
 
बैठक दौरान विकास खण्ड फाजिलनगर के तरफ से कराए जाने निर्माण कार्यों बुद्ध गमन मार्ग, दुराव, फरेंदहा अंतर्गत हो रहे निर्माण कार्य  जाने की जानकारी दी गयी, (उस्मानपुर) प्राचीन नाम घोड़ नाथ,कुकुत्था नदी (पुरैना घाट) आदि को पर्यटन क्षेत्र,नौका विहार , ग्रीन पार्क एरिया आदि के रूप में  के विकास का कार्य भी कराया जाएगा।  पर्यटकों की बेहतर सुरक्षा और शांति व्यवस्था के लिए कुशीनगर पर्यटन थाना क्षेत्र की शुरुआत की गई है।
 
भरौली पोखरा जिसका क्षेत्रफल 1.600 हे0 है जिसे विकसित करने हेतु प्रस्ताव कमेटी में प्रस्तुतिकरण किया गया। उक्त एरिया को विकसित किये जाने के सम्बन्ध में उप जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि शिव मंदिर का विकास किया जाएगा वहां बोट/नाव चलाया जाएगा,चारों तरफ ग्रीन एरिया विकसित किया जाएगा,बुद्ध की प्रतिमा भी लगवाई जाएगी।
 
करुणा सागर पार्क को पर्यटन के रूप में विकास कर पर्यटन के रूप में विकसित किया जायेगा। इसके अलावे गांधी चौक को लखनऊ के हजरतगंज मार्केट चौराहे के रूप में विकसित किये जाने की भी बात कही गई। प्रस्तावित बुद्धा उपवन, व एयरपोर्ट कुशीनगर के विकास का भी प्रस्ताव रखा गया। कसया पड़रौना मार्ग पर फ़ूड पार्क बनाये जाने, फ़ूड स्टाल लगवाए जाने व टैक्सी स्टैंड बनवाये जाने सहित स्ट्रीट फूड हब कुशीनगर, रामभार स्तूप के सामने सरकारी भूमि पर पब्लिक लाइब्रेरी,कैफेटेरिया, रैन बसेरा बनवाकर विकसीत किये जाने हेतु प्रस्तावित किया गया।
 
कुशीनगर टेम्पल एरिया में वर्तमान में हो रहे कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए उप जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि बुद्धा थीम पार्क,विपश्यना उपवन,जो वर्तमान में  निर्माणाधीन है तथा फाजिलनगर में जैन मंदिर की प्रगति शून्य बताई गई।
 
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने इस अवसर पर कहा कि कुशीनगर को विश्व स्तर पर ख्याति देना मेरा उद्देश्य है,जहां बुद्ध की इस धरती को विकासित करना ही लक्ष्य है, इस एरिया को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकास करना है, महात्मा बुद्ध की धरती है जिन्होंने ऐसे सिद्धांत दिए जिसे पूरे विश्व ने स्वीकार किया। उनके उद्देश्यों,उनके लक्ष्यों को आगे बढ़ाना है,तथा यहां के टूरिज्म को, आर्थिक विकास के क्षेत्र को, पर्यटन को विकास करना ही लक्ष्य है।
 
इस अवसर पर सरकारी कागजात में बकया नाला का नाम बदलकर हिरण्यवती नदी नाम रखे जाने की मांग की गई। जिलाधिकारी ने अब तक हुए विकास कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि नियमित बैठक होती रहेगी ।
 
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वैभव मिश्रा,उप जिलाधिकारी कसया, भिक्षु भदन्त ज्ञानेश्वर भंते, डॉ0 नन्द रतन फेरो श्रीलंका बुद्ध विहार, प्रबंधक पथिक निवास, भिक्षु सोंग करन थाई बुद्ध विहार, पर्यटक सूचना अधिकारी प्राण रंजन सहित अन्य सभी सम्बन्धित उपस्थित रहे।
 
 
 
 
 
Facebook Comments