Friday 26th of April 2024 11:42:14 AM

Breaking News
  • बीजेपी में शामिल हुए यूटूबर मनीष कश्यप , बोले माँ के कहने पर लिया फैसला |
  • कन्नौज से चुनावी मैदान में उतरे अखिलेश परिवार की मौजूदगी में किया नामांकन |
  • केस अपडेट से लेकर जरुरी फैसलों तक , अब व्हाट्स एप्प पर मिलेगी सुप्रीमकोर्ट मामले की जानकारी |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 26 Mar 2023 6:27 PM |   219 views

हर अवसर हमे कुछ न कुछ सिखाता है – स्मिता दीदी

कुशीनगर -जीवन मे आने वाली परिस्थिति को हमे अवसर के रूप में देखना है न कि संकट के रूप में।हर अवसर हमे कुछ न कुछ सिखाता हैं।हमे सकारात्मक चिंतन करते हुए आपदा को भी अवसर में बदलने वाला बनना चाहिए।अगर आप समाधान का अंग नही है तो आप खुद में एक समस्या हैं।
 
उपरोक्त बातें राष्ट्रीय सेवा योजना,बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुशीनगर द्वारा आयोजित विशेष शिविर के चतुर्थ दिवस में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए ओम शांति परिवार की साध्वी स्मिता दीदी ने कही। उन्होने कहा कि जीवन मे आगे बढ़ने के लिए- अनुशासन,धैर्य,मेहनत,दूरदृष्टि,सकारात्मक चिंतन और शांतचित्त होना जरूरी है।
 
मुख्य अतिथि जिला पर्यटन अधिकारी डॉ प्राण रंजन ने कहाकि भारत पर्वो एवं महोत्सवों का देश है।यहाँ पर धार्मिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक पर्यटन की अपार संभावनाएं है। यहाँ विश्व भर से करोड़ो पर्यटक आते है।जिससे बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन होता है।आप सभी के लिए इस क्षेत्र में रोजगार की व्यापक संभावनाएं हैं।आप इस क्षेत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमो को पूराकर निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में कैरियर बना सकते हैं।
 
विशिष्ट अतिथि ओम प्रकाश जायसवाल ने स्वयंसेवको को उनके कर्तव्य और जिम्मेदारियों से अवगत कराया।अपने बताया कि सशक्त एव समृद्ध समाज के निर्माण में एन एस एस के स्वयंसेवको का महत्वपूर्ण योगदान होता है।
 
विशिष्ट अतिथि प्रीति दीदी ने बताया कि जिस तरह मैग्नीफाइड ग्लास द्वारा ऊर्जा को एक जगह केंद्रित करने से कागज जल सकता है उसी तरह हम अगर अपनी चिंतन शक्ति को एक जगह केंद्रित करें तो अभूतपूर्व परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।आपने स्वयं सेवको को ध्यान एकाग्र करने के लिए मैडिटेशन करना भी सिखाया।
 
अध्यात्म हमें जीवन जीने की कला सिखाता है ।यह हमारे जीवन का अंग होना चाहिए।जबकि बहुधा लोग यह समझते हैं कि आध्यात्म केवल सन्यासियों के लिए है।यह बातें अध्यक्षीय उद्बोधन करते हुए डॉ वीरेंद्र कुमार साहू ने कही।आपने बताया कि जीवन और उससे जुड़ी घटनाओं को सकारात्मक ठंग से लेना चाहिए।जब आप जीवन के प्रत्येक पल को सकारात्मक नजरिये से जिएंगे तो पाएंगे कि यहाँ तनाव एवं दुःख के लिए जगह नहीं है।आपका जीवन आनंदमय हो जाएगा और प्रसन्नता से भर जाएगा।
 
कार्यकम का संचालन स्वयंसेविका वीणा कुमारी और आभार ज्ञापन पूजा ने किया ।
 
इस अवसर कार्यक्रम अधिकारी डॉ निगम मौर्य और डॉ पारस नाथ समेत  संजय,फूलचंद,आदर्श,आकाश,फरहान समेत बड़ी संख्या में स्वयसेवक उपस्थित रहे।
Facebook Comments