Saturday 20th of April 2024 06:11:58 PM

Breaking News
  • राहुल गाँधी का बड़ा आरोप , लोगो पर एक इतिहास – एक भाषा भोपना चाहती है बीजेपी |
  • भारतीय रेलवे सुपर एप्प लांच करेगे |
  • मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत , कोर्ट ने 26 अप्रैल तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 26 Mar 2023 7:08 PM |   171 views

ई-लॉबी खुलने से लगभग 32000 किसानो को मिलेगा लाभ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  जे0पी0एस0 राठौर ने जनपद अमरोहा में उत्तर प्रदेश को ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड में भुगतान कार्यालय वेव इंस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड यूनिट धनौरा स्थापित ई लॉबी का शुभारंभ किया।

उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव बैंक चीनी मिलों को लगभग 3000 करोड़ रुपए का वित्तपोषण कर रहा है। एथेनॉल सेक्टर को बढ़ावा देने हेतु बैंक प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि यह भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना में से है। इससे चीनी मिलें किसानों को समय पर भुगतान हो रहा है, साथ ही ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिला है।

उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव बैंक कुल लोन सेक्टर का 251 शुगर सेक्टर और एथेनॉल सेक्टर में दे रहा है इससे ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी उत्तर प्रदेश को ऑपरेटिव बैंक ने आईएमपीएस और यूपीआई जैसी सुविधाओं को अपने ग्राहकों तक पहुंचाना शुरू कर दिया है   जो कि केंद्र सरकार की बहुत बड़ी योजना है।

सहकारिता विभाग की प्रथम बैठक में सहकारिता मंत्री द्वारा 100 शाखाएं खोली जाने का वादा किया गया था जिसमें 13 शाखाएं खोली जा चुकी हैं और 14 की खोलने का प्रस्ताव आरबीआई को भेजा जा चुका है।

उत्तर प्रदेश को ऑपरेटिव बैंक द्वारा धनौरा की वेव इंडस्ट्रीज के पे ऑफिस के साथ अपनी पहली की लॉबी को खोल कर इस दिशा में सार्थक कदम उठाया है। ई-लॉबी के खुलने से लगभग 32000 किसानों को सीधे फायदा मिलेगा साथ ही साथ 650 करोड़ के टर्न ओवर के ट्रांजैक्शन हो सकेगा, जो सहकारिता विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है।

 उत्तर प्रदेश को ऑपरेटिव बैंक की 40 शाखाओं आगामी 6 माह में कुल  40 एक्सटेंशन काउंटर और 25 ई-लॉबी हो जाएगी, जिससे अधिकाधिक लोग बैंक से जुड़ेंगे और बैंक व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। आज यूपीसीबी को नाबार्ड द्वारा ए श्रेणी का बैंक घोषित किया गया है भारत सरकार में सहकारिता के नए मंत्रालय के गठन के पश्चात सहकारिता विभाग का भविष्य उज्जवल हो गया है। 

Facebook Comments