Saturday 4th of May 2024 11:24:27 PM

Breaking News
  • MRF kअ चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 16  प्रतिशत बढ़कर 396 करोड़ रूपए |
  • देश को दिशा दिखाता था बिहार , राहुल और तेजस्वी पर मोदी का वार , बोले – दोनों शहजादो के रिपोर्ट कार्ड एक जैसे |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 10 Feb 2023 6:21 PM |   214 views

अवश्य खायें पेट के कीड़े मारने की दवा : डीएम

देवरिया- राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर शुक्रवार को जिले में 1 से 19 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को पेट के कीड़े मारने की दवा खिलाने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। जिले के समस्त विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों में दवा सेवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 
प्रशिक्षित कर्मी की देखरेख में बच्चों को उनके उम्र के हिसाब से निर्धारित मात्रा में एल्बेंडाजोल दवा का सेवन कराया गया। आदर्श प्राथमिक विद्यालय रुच्चापार में  कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने किया।   
 
जिलाधिकारी, सीडीओ रवींद्र कुमार और सीएमओ डॉ. राजेश झा ने स्वयं भी एल्बेंडाजोल दवा का सेवन किया और बच्चों तथा उनके अभिभावकों को आश्वस्त किया कि दवा पूरी तरह सुरक्षित है।
 
इसके पश्चात विद्यालय के सभी बच्चों को दवा का सेवन कराया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि दूषित पेयजल व अशुद्ध खानपान व शारीरिक स्वच्छता के प्रति उदासीनता के कारण बच्चों के पेट में कीड़े पनपने की संभावना अधिक होती। निर्धारित समयांतराल पर कृमिनाशक दवा के सेवन से इससे बचा जा सकता है। उन्होंने बढ़-चढ़ कर अभियान में भाग लेते हुए दवा सेवन के प्रति बच्चों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने बच्चों को जीवन में मनचाही सफलता हासिल करने के लिये प्रेरित व प्रोत्साहित किया।
 
सीडीओ रवींद्र कुमार ने कहा कि यह राष्ट्रीय स्तर का अभियान है। प्रत्येक बच्चे को जो लक्षित आयु वर्ग में है, को यह गोली जरूर खिलाई जानी है। इस गोली को खिलाने से बच्चों को कृमि जनित बीमारियों से बचाया जा सकता है।
 
अभियान के संबंध में जानकारी देते हुए सीएमओ डॉ. राजेश झा ने कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर जिले में 01 से 19 साल तक के 14.81 लाख बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित है।
 
उन्होंने बताया कि 10 फरवरी को संचालित अभियान में दवा सेवन से वंचित बच्चों को दवा का सेवन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से 13 से 15 फरवरी को दोबारा मापअप राउंड का संचालन करते हुए छूटे हुए बच्चों को दवा का सेवन कराया जायेगा। 
 
कार्यक्रम में बीएसए हरीचंद्र नाथ, एबीएसए नवनीत कुमार चौबे,  एसीएमओ डॉ. बीपी सिंह, डीपीएम पूनम, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, विद्यालय के प्रधानाचार्य नित्यानंद चौबे सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
 
Facebook Comments