Friday 17th of May 2024 10:52:59 AM

Breaking News
  • बाहर से समर्थन वाले बयान पर ममता का यू टर्न कहा – मैंने ही INDIA ब्लाक बनाया , गठबंधन में ही रहेगी TMC|
  • हम उनके साथ खड़े हैं — स्वाति मालीवाल को लेकर आया प्रियंका गांधी का बयान |
  • केरल में बढ़ेगी बारिश , IMD ने कई जिलो के लिए ” ऑरेंज अलर्ट जारी किया |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 1 Feb 2023 6:41 PM |   206 views

मथुरा, शाहजहॉंपुर, बस्ती एवं गौतमबुद्धनगर में अन्य प्रान्तों से तस्करी कर लाई गई लगभग 15,922 बोतलें जब्त

लखनऊः अपर मुख्य सचिव, आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी द्वारा अवगत कराया गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश तथा आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरूद्ध लगातार छापेमारी की कार्यवाही की जा रही है।

इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए भूसरेड्डी ने बताया कि अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी कर लाये जाने वाले मदिरा के पकड़-धकड़ के लिये संदिग्ध स्थानों पर छापेमारी के साथ-साथ विभिन्न स्रोतों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर कार्यवाही की जा रही है।

राष्ट्रीय/राज्य राजमार्गों तथा लिंक मार्गों तथा इसके अतिरिक्त हरियाणा  तथा दिल्ली के बार्डर पर जनपद एवं प्रवर्तन की टीमों के साथ सघन चेकिंग भी लगातार कराई जा रही है। साथ ही ईंट-भट्ठों, आर.ओ. प्लांट, पुराने खंडहर तथा एकांत स्थित गोदामों, ढाबों  एवं पेंट की दुकानों पर विशेष निगरानी रखने हेतु क्षेत्रीय आबकारी अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं।

इसी क्रम में आबकारी आयुक्त, सेंथिल पांडियन सी द्वारा अवगत कराया गया कि माह जनवरी ,2023 अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के विरूद्ध कुल 64,795 छापे डाले गये। इन छापों में विभाग द्वारा 6,672 मुकदमें पंजीकृत किये गये, जिसके अन्तर्गत लगभग 1.73 लाख ब.ली. अवैध शराब की बरामदगी की गयी।

अवैध शराब के कारोबार में संलग्न 2,166 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध आबकारी अधिनियम के साथ-साथ आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं में कठोर कार्यवाही करायी गई। अभियान में लगभग 3,66,174 कि.ग्रा. लहन की बरामदगी की गई, जिसे मौके पर नष्ट किया गया और साथ ही शराब बनाने के उपकरण नष्ट किये गये तथा कई भट्ठियां मौके पर तोड़ी गई। अभियान के दौरान तस्कारी के प्रयोग में लाये गये 30 वाहन भी जब्त किये गये।

प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान आबकारी एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीमों द्वारा महत्वपूर्ण कामयाबी दर्ज की गई।

इसके अन्तर्गत 21 जनवरी, 2023 को जनपद बस्ती में आबकारी एवं थाना रुद्धौली द्वारा संयुक्त चेकिंग के दौरान  मारूति ब्रेजा व होण्डा् मोबिलयों कार से अन्य प्रान्त में बिक्री हेतु अनुमन्य कुल 802 बोतलें जब्त करते हुए एक अभियुक्त की गिरफ्तारी की गई तथा आबकारी अधिनियम की धारा 60/63/72 में मुकदमा दर्ज किया गया।

इसी प्रकार मथुरा में  16 जनवरी, 2023 को आबकारी व पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा यमुना एक्सप्रेस वे पर चेकिंग के दौरान एक कार में 20 पेटी इम्पीरियल ब्लू ब्रांड गैर प्रान्त अवैध विदेशी मदिरा वरामद करते हुए दो अभियुक्तों  को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध थाना मॉट में सुसंगत धाराओं के तहत अभियोग पंजीकृत कराया गया।

जनपद शाहजहॉंपुर में 20 जनवरी, 2023 को आबकारी व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा एक ट्रक कन्टेनर व एक महिन्द्रा  मेराजो कार से गैर प्रान्ती की कुल 490 पेटी अवैध विदेशी मदिरा व  55 नकली क्यू.आर. कोड बरामद करते हुए 04 अभियुक्तों  को गिरफ्तार किया गया जिनके विरूद्ध आबकारी अधिनियम एवं आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं तथा एम.वी.एक्ट के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कराया गया।

जनपद गाजियाबाद में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा विभिन्न रेस्टोरेंट एवं बारों की चेकिंग की गई। चेकिंग के दौरान आरडीसी स्थित द फूड वर्कशॉप रेस्टोरेंट के चतुर्थ तल पर बिना लाइसेंस  लिए शराब पिलाते हुए एक अवैध बार पकड़ा गया। बरामद शराब की बोतलों को जब्त करते हुए अवैध बार के संचालक के विरुद्ध आबकारी की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया ।

जनपद गौतमबुद्धनगर में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त  टीम द्वारा एक कन्टेनर से गैर प्रान्त की लगभग 750 पेटी अवैध शराब के साथ एक अभियुक्त को गिरफ्तार कर थाना सेक्टर 63 नोएडा में आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत किया गया।

जनपद जौनपुर में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अवैध मदिरा की तस्करी में सम्मिलित रैकेट का पर्दाफाश करते हुए अवैध ढ़क्कन आपूर्तिकर्ता, क्यू.आर. कोड निर्माता सहित अवैध शराब के कुल 03 कारोबारियों को गिरफ्तार किया गया। मौके से 5496 अप्रयुक्त नकली ढ़क्कन, 6000 रैपर/लेबुल, 360 नकली क्यू.आर.कोड तथा क्यू.आर.कोड के निर्माण में प्रयुक्त  होने वाले पेपर के 12 अदद पेपर रोल बरामद किये गये। सम्बन्धित अभियुक्तों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम एवं आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की गयी।

आबकारी आयुक्त ने बताया कि आबकारी की टीमें लगातार दुकानों की गहन चेकिंग कर रही है।मदिरा की गुणवत्ता के साथ छेड़छाड़ करने वाले तथा राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी अनुज्ञापी तथा विक्रेता को बख्शा नहीं जाएगा, उनके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि अवैध शराब के निर्माण, बिक्री, तस्करी के विरूद्ध विभाग की कार्यवाही आगे भी लगातार जारी रहेगी। 

Facebook Comments