Monday 6th of May 2024 06:08:07 PM

Breaking News
  • मोकामा से पूर्व विधायक अनंत सिंह को 15 दिन की पैरोल मिल गई |
  • मोतिहारी में पुलिस ने जाली नोट की डिलीवरी करने जा रहे दो लोगो को पुलिस ने गिरफ्तार किया |
  • गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक के महात्मा गांधी को लेकर की गई टिप्पणी से विवाद |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 26 Apr 2024 6:30 PM |   36 views

अग्निकांड से बचाव के संबंध में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा एडवाइजरी जारी

कुशीनगर -तेजी से बढ़ रहे तापमान व तेज पछुआ हवा के चलने एवं गर्मी में व्यक्तिगत असावधानियों से  गांवों/कस्बों में अग्निकांड की घटनाएं बड़े पैमाने पर घटित हो रही हैं, जिसके फलस्वरूप हमारे घर, खेत, खलिहान एवं जान-माल को भारी क्षति हो रही है।
 
अपर जिलाधिकारी ने अग्निकांड से बचाव के दृष्टिगत बताया कि बहुत छोटी-छोटी सावधानियां अपनाकर हम अग्निकांड की घटनाओं को रोक सकते हैं। उन्होंने कहा कि गर्मी में लगने वाली आग से गांव अत्यधिक प्रभावित होते हैं। ऐसे में रसोई घर यदि फूस का हो तो उसकी दीवाल पर मिट्टी का लेप अवश्य लगा दें। रसोई घर की छत ऊंची रखी जाए। आग बुझाने के लिए घर में बोरे में भरकर बालू अथवा मिट्टी तथा दो बाल्टी पानी अवश्य रखें।
 
हवन आदि का काम सुबह नौ बजे से पहले सम्पन्न कर लें। गर्मी के दिनों में दिन में तेज व गर्म हवाएं चलती हैं इसलिए जहां तक सम्भव हो गर्मियों में दिन का खाना 09 बजे सुबह से पूर्व बना लें तथा रात का खाना शाम 06 बजे के बाद बनाएं। दीपक, लालटेन, मोमबत्ती को ऐसी जगहों पर न रखें जहां से गिरकर आग लगने की संभावना हो। खाना बनाते समय ढीले-ढाले और पॉलिस्टर के कपड़े न पहनें। हमेशा सूती कपड़े पहनकर ही खाना बनाएं। भोजन बनाने के बाद गैस सिलेन्डर बंद कर दें।
 
माचिस या लाईटर को बच्चों से दूर रखें। जलती हुई माचिस की तीली अथवा अधजली बीड़ी एवं सिगरेट पीकर इधर-उधर न फेंकें। शार्ट सर्किट की आग से बचने के लिए बिजली वायरिंग की समय पर मरम्मत करा लें। मवेशियों को आग से बचाने के लिए मवेशी घर के पास पर्याप्त मात्रा में पानी का इंतजाम रखें एवं उनकी निगरानी अवश्य करते रहें। दीपक, लालटेन, मोमबत्ती को ऐसी जगहों पर न रखें जहां से गिरकर आग लगने की संभावना हो। कटनी के बाद खेत में छोड़े डंठलों में आग नहीं लगाएं।
 
जिला आपदा विशेषज्ञ रवि प्रताप राय ने आग से बचाव के बारे में जागरूकता हेतु बताया कि सार्वजनिक स्थानों, ट्रेनों एवं बसों आदि में ज्वलनशील पदार्थ लेकर न चलें। घरों एवं दुकानों में लगें इर्न्वटर के बैट्री मे पानी कम न होने दे।
 
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा अपने-अपने खेतों में 10×10 फिट तक सफाई व्यवस्था कर दे, ताकि किसी प्रकार से इलेक्ट्रिसिटी फॉल्ट होने से बिजली के तारों से निकलने वालीं चिंगारी से आपकी खड़ी फसल को कोई नुकसान न हो। बिजली के ढीले तारों से निकली चिंगारी भी आग लगने का कारण बन जाती है।
 
इसलिए जहां कहीं भी ढीले तार दिखें उसकी सूचना बिना देर किए विद्युत विभाग के जनपद कुशीनगर हेतु हेल्पलाईन न0-7054177824 एवं राज्य टोल फ्रीन0-1912 ) को दें। आग लगने पर सर्व प्रथम समुदाय के सहयोग से आग बुझाने का प्रयास करें।
 
आवश्यकता होने पर आग बुझाने के लिए फायर बिग्रेड न0-101/100 एवं जिला प्रशासन जिलाधिकारी कार्यालय स्थित कन्ट्रोल रुम टोलफ्री न0-1077, 05564-240590 पर तुरंत सूचित करें।
Facebook Comments