Tuesday 14th of May 2024 12:22:50 AM

Breaking News
  • नेपाल के नए नोट पर भारत के पक्ष में बोलना पड़ा भारी , राष्ट्रपति के आर्थिक सलाहकार को देना पड़ा इस्तीफा |
  • स्वाति मालीवाल को पीटने के लिए निजी सचिव बैभव कुमार को अरविन्द केजरीवाल ने दिया था निर्देश – बीजेपी ने भी जारी किया बयान |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 22 Feb 2024 5:18 PM |   57 views

महंगा हुआ लहसुन तो किसानों ने खेतों में लगाए कैमरे, घर से भी रख रहे अपनी फसल पर नजर

भोपाल- मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में लहसुन उत्पादक किसान बेहद खुश हैं, क्योंकि किसानों का लहसुन खेतों से ही 300 रुपए केलो के हिसाब से जगह पर ही थोक व्यापारी खरीद रहे हैं। और रही लहसुन बाजार में 400 रुपए किलो बाजार में बिक रहा है। इस बार किसानों को लहसुन से करोड़ो रुपए का फायदा हो रहा है। बौंकाने वाली बात यह है कि लहसुन की फसल की देखरेख के लिए खेतो में किसानों ने सीसीटीवी कैमरे लगा दिए हैं।

नजर रखी जा रही है कि लहसुन की कोई चोरी तो नहीं कर रहा। जिले के सांवरी गांव रोनार निवासी युवा किसान राहुल देशमुख आधुनिक खेती करते हैं। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से खेती कर करोड़ों रुपए का मुनाफा रुमाया है। उन्होंने पहली बार अपने खेतों में लहसुन लगाया है और उसकी देखरेख के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं।

सीसीटीवी कैमरे पर नजर रखता किसान

युवा किसान राहुल का का कहना है कि सीरीटीवी के मध्यन से मजदूर काम करते दिखाई देते है। लहसुन महंगा है। चोरी का डर है, इसलिए भी कैमरे लगाए गए है। उन्होंने बताया कि अजकल तो सोलर वाला कैमरा आ गया है। इसने बिजली की भी जरूरत नहीं होती। किसन राहुल ने बताया, मेरे खेत में पहले मैंने चोरी भी हुई थी, उसके बद कैमरे लगाए गए। 13 एकड़ में लहसुन की फसल लगई। फायदा 1 करेड़ से ऊपर है और 25 लाख रुपए की लगत लगी है। लहसुन बिकने के लिए हैदराबाद जा रहा है।

Facebook Comments