Friday 3rd of May 2024 11:49:53 AM

Breaking News
  • मुलायम के गढ़ में योगी का रोड शो , बुलडोजर पर खड़े होकर लोगो ने किया स्वागत , बोले -निस बार इतिहास रचेगा |
  • ममता बनर्जी को पहले से ही थी शिक्षक भर्ती घोटाले की जानकारी , TMC के पूर्व महासचिव कुणाल घोष ने किया बड़ा दावा |  
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 6 Feb 2024 5:37 PM |   58 views

भारत में 5-6 वर्षों में गैस क्षेत्र में 67 अरब डॉलर का निवेश होगा: पीएम मोदी

बैतूल (गोवा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए ऊर्जा क्षेत्र में आने वाले “अभूतपूर्व” निवेश के हिस्से के रूप में भारत 5-6 वर्षों में प्राकृतिक गैस आपूर्ति श्रृंखला में 67 अरब डॉलर का निवेश करेगा।

यहां भारत ऊर्जा सप्ताह के दूसरे संस्करण में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के सुधारों से घरेलू प्राकृतिक गैस उत्पादन में वृद्धि हो रही है, जो ऊर्जा टोकरी में ईंधन की हिस्सेदारी को 15 प्रतिशत तक बढ़ाने के व्यापक उद्देश्य के तहत है। वर्तमान 6.3 प्रतिशत से 2030।

2070 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन की दिशा में भारत के मार्च में प्राकृतिक गैस को एक संक्रमण ईंधन के रूप में देखा जाता है। गैस, जिसका उपयोग बिजली पैदा करने, उर्वरक बनाने या ऑटोमोबाइल चलाने के साथ-साथ खाना पकाने के लिए सीएनजी में बदलने के लिए किया जाता है, अन्य की तुलना में कम प्रदूषणकारी ईंधन माना जाता है।

मोदी ने कहा कि भारत की दुनिया को मात देने वाली आर्थिक विकास दर ऊर्जा जरूरतों में बढ़ोतरी को बढ़ावा दे रही है।

उन्होंने कहा, “भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा, तेल और एलपीजी उपभोक्ता है। यह चौथा सबसे बड़ा एलएनजी आयातक और रिफाइनर होने के साथ-साथ चौथा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार भी है।” उन्होंने कहा कि देश की ऊर्जा मांग 2045 तक दोगुनी होने का अनुमान है।

यह देखते हुए कि भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 ऐसे समय में हो रहा है जब वित्तीय वर्ष के पहले छह महीनों में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत को पार कर गई है, मोदी ने कहा कि विकास की गति वैश्विक से अधिक है विकास अनुमान भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनाता है।

उन्होंने भविष्य में इसी तरह के विकास के रुझान की अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की भविष्यवाणी का भी उल्लेख किया। मोदी ने कहा, “दुनिया भर के आर्थिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।”

उन्होंने वैश्विक निवेशकों से दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ऊर्जा बाजार में निवेश के अवसर का लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, “एक साथ मिलकर, हम एक ऐसा भविष्य बना सकते हैं जो समृद्ध और पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ हो।”

प्रधान मंत्री ने वैश्विक तेल और गैस सीईओ और विशेषज्ञों के साथ एक गोलमेज बैठक भी की, लेकिन विवरण तुरंत उपलब्ध नहीं था। बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपनी सरकार की योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि सभी के लिए टिकाऊ आधार पर किफायती ईंधन उपलब्ध हो।

प्रधान मंत्री ने कहा कि प्रतिकूल वैश्विक कारकों के बावजूद, भारत उन कुछ देशों में से है जहां पेट्रोल की कीमतें कम हुई हैं और पिछले दो वर्षों में करोड़ों घरों को विद्युतीकृत करके 100 प्रतिशत बिजली कवरेज हासिल किया गया है।

उन्होंने कहा, “भारत न सिर्फ अपनी जरूरतें पूरी कर रहा है बल्कि वैश्विक दिशा भी तय कर रहा है।”

ऊर्जा आवश्यकताओं को किसके माध्यम से पूरा किया जाना है?पारंपरिक ईंधन और नवीकरणीय स्रोतों जैसे जैव ईंधन और अगली पीढ़ी के ईंधन जैसे हाइड्रोजन का संयोजन।

उन्होंने कहा, भारत “ऊर्जा क्षेत्र में अभूतपूर्व निवेश” देख रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह 2024-25 के अंतरिम बजट में उल्लिखित रिकॉर्ड 11.11 लाख करोड़ रुपये के निवेश का एक बड़ा हिस्सा ऊर्जा में जाएगा।

उन्होंने कहा, “यह राशि रेलवे, रोडवेज, जलमार्ग, वायुमार्ग या आवास में संपत्ति तैयार करेगी जिसके लिए भारत को अपनी ऊर्जा क्षमता का विस्तार करने के प्रयासों के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होगी।”

मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में सुधारों के कारण घरेलू प्राकृतिक गैस उत्पादन में वृद्धि हुई है और देश प्राथमिक ऊर्जा मिश्रण में गैस का प्रतिशत 6.3 प्रतिशत से 15 प्रतिशत तक ले जाने का प्रयास कर रहा है। “इससे अगले 5-6 वर्षों में लगभग 67 बिलियन डॉलर का निवेश होगा।”

चक्रीय अर्थव्यवस्था और पुन: उपयोग की अवधारणा को भारत की प्राचीन परंपराओं का हिस्सा बताते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि पेट्रोल में इथेनॉल मिश्रण को 2014 में 1.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है और लगभग 22 देशों और 12 देशों के साथ जैव ईंधन पर एक वैश्विक गठबंधन बनाया गया है। अंतरराष्ट्रीय संगठन दुनिया में जैव ईंधन के उपयोग को प्रोत्साहित करेंगे, जिससे 500 अरब डॉलर के आर्थिक अवसर पैदा होंगे।

उन्होंने कहा कि इथेनॉल सम्मिश्रण से कार्बन उत्सर्जन में लगभग 42 मिलियन टन की कमी आई हैदेश में लगभग 9,000 पेट्रोल पंप आज ​​गन्ने या अनाज से निकाले गए 20 प्रतिशत इथेनॉल के साथ मिश्रित ई20 या पेट्रोल बेच रहे हैं।

इसके अलावा, सरकार कृषि और नगरपालिका कचरे से संपीड़ित बायोगैस का उत्पादन करने के लिए 5,000 संयंत्र स्थापित करने पर काम कर रही है।

वैश्विक पर्यावरण संबंधी चिंताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने टिप्पणी की, “दुनिया की 17 प्रतिशत आबादी का घर होने के बावजूद, भारत का कार्बन उत्सर्जन हिस्सा केवल 4 प्रतिशत है।”

उन्होंने कहा, “हम पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील ऊर्जा स्रोतों के विकास पर ध्यान केंद्रित करके अपने ऊर्जा मिश्रण को और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित क्षमता में दुनिया में चौथे स्थान पर है, जो अब देश की स्थापित क्षमता का 40 प्रतिशत है। “पिछले दशक में, भारत की सौर ऊर्जा स्थापित क्षमता 20 गुना से अधिक बढ़ गई है।”

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि भारत भर में एक करोड़ घरों में सौर छत पैनल स्थापित करने के उद्देश्य से एक प्रमुख मिशन का शुभारंभ, न केवल एक करोड़ परिवारों को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाएगा, बल्कि उत्पादित अतिरिक्त बिजली को सीधे वितरित करने के लिए तंत्र भी स्थापित करेगा। ग

हरित हाइड्रोजन क्षेत्र में भारत की प्रगति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन भारत के लिए एक केंद्र बनने का मार्ग प्रशस्त करेगा।गन्ने या अनाज से निकाले गए 20 प्रतिशत इथेनॉल के साथ मिलाए गए ईज़ो या पेट्रोल को बेच रहे हैं।

इसके अलावा, सरकार कृषि और नगरपालिका कचरे से संपीड़ित बायोगैस का उत्पादन करने के लिए 5,000 संयंत्र स्थापित करने पर काम कर रही है।

वैश्विक पर्यावरण संबंधी चिंताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने टिप्पणी की, “दुनिया की 17 प्रतिशत आबादी का घर होने के बावजूद, भारत का कार्बन उत्सर्जन हिस्सा केवल 4 प्रतिशत है।”

उन्होंने कहा, “हम पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील ऊर्जा स्रोतों के विकास पर ध्यान केंद्रित करके अपने ऊर्जा मिश्रण को और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित क्षमता में दुनिया में चौथे स्थान पर है, जो अब देश की स्थापित क्षमता का 40 प्रतिशत है। “पिछले दशक में, भारत की सौर ऊर्जा स्थापित क्षमता 20 गुना से अधिक बढ़ गई है।”
प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि एक प्रमुख का शुभारंभ
मिशन, जिसका उद्देश्य सौर छत पैनल स्थापित करना है।भारत भर में एक करोड़ घर, ही नहीं बनेंगे ऊर्जा क्षेत्र में भी करोड़ परिवार आत्मनिर्भर अतिरिक्त बिजली पहुंचाने के लिए तंत्र स्थापित करें सीधे ग्रिड में उत्पन्न होता है।

हरित हाइड्रोजन क्षेत्र में भारत की प्रगति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन भारत के लिए हाइड्रोजन उत्पादन और निर्यात का केंद्र बनने का मार्ग प्रशस्त करेगा। उन्होंने व्यक्त किया हाइड्रोजन उत्पादन और निर्यात। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत का हरित ऊर्जा क्षेत्र निवेशकों और उद्योगों दोनों को निश्चित विजेता बना सकता है।

भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 6 से 9 फरवरी तक गोवा में आयोजित किया जा रहा है, और यह भारत की सबसे बड़ी और सर्वव्यापी ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन है, जो संपूर्ण ऊर्जा मूल्य श्रृंखला को एक साथ लाता है।

Facebook Comments