Friday 3rd of May 2024 09:56:59 AM

Breaking News
  • मुलायम के गढ़ में योगी का रोड शो , बुलडोजर पर खड़े होकर लोगो ने किया स्वागत , बोले -निस बार इतिहास रचेगा |
  • ममता बनर्जी को पहले से ही थी शिक्षक भर्ती घोटाले की जानकारी , TMC के पूर्व महासचिव कुणाल घोष ने किया बड़ा दावा |  
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 2 Jan 2024 5:21 PM |   113 views

सूर्य नमस्कार प्रदर्शन एमडीएनआईवाई में सैकड़ों योग प्रेमियों की उपस्थिति को आकर्षित करता है

मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (एमडीएनआईवाई), आयुष मंत्रालय ने आज जनवरी को एमडीएनआईवाई में सामूहिक सूर्य नमस्कार प्रदर्शन का आयोजन किया, जिसने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से सैकड़ों योग उत्साही लोगों को आकर्षित किया।

इस कार्यक्रम में आयुष मंत्रालय के उप महानिदेशक श्री सत्यजीत पॉल और श्रीमती उपस्थित थीं। विजयलक्ष्मी भारद्वाज, निदेशक, एमडीएनआईवाई। कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिकारियों, कर्मचारियों, एमडीएनआईवाई के छात्रों और योग प्रेमियों ने भी भाग लिया।

सूर्य नमस्कार एक आध्यात्मिक अभ्यास, आकर्षक आसन, प्राणायाम और ध्यान तकनीक है। सूर्य नमस्कार के प्रत्येक चरण का अपना मंत्र है और इसका शरीर की महत्वपूर्ण ऊर्जा (प्राण) पर सीधा प्रभाव पड़ता है। सूर्य नमस्कार के नियमित अभ्यास से मानसिक और शारीरिक दोनों क्षेत्रों में संतुलित ऊर्जा प्रणाली बनती है। यह क्रम एकाग्रता और मन की शांति पैदा करने के अलावा मांसपेशियों और अंगों को उत्तेजित करता है।

यह सूर्य नमस्कार सामूहिक प्रदर्शन आयुष मंत्रालय द्वारा 1 से 14 जनवरी, 2023 तक (मकर सक्रांति के दिन सूर्य की दक्षिणी से उत्तरी गोलार्ध तक की यात्रा के उपलक्ष्य में) आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला का हिस्सा है । भारत भर के विभिन्न सूर्य मंदिरों में।

एक साथ 108 स्थानों पर आयोजित सफल कार्यक्रम के बाद और गुजरात में सूर्य नमस्कार के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल करना; निरंतरता बनाए रखने के लिए एमडीएनआईवाई ने इस श्रृंखला में दूसरे कार्यक्रम की मेजबानी की।

सूर्य नमस्कार शरीर और मन के समन्वय के साथ 12 चरणों में किए जाने वाले 8 आसनों का एक सेट है। यह अधिमानतः सुबह (सूर्योदय) के समय किया जाता है।

एमडीएनआईवाई के तत्वावधान में 500 से अधिक योग साधकों ने सूर्य नमस्कार किया। कार्यक्रम को दूरदर्शन द्वारा कवर किया गया और आयुष मंत्रालय और एमडीएनआईवाई के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से भी स्ट्रीम किया गया।

 
Facebook Comments