Tuesday 14th of May 2024 04:21:22 AM

Breaking News
  • नेपाल के नए नोट पर भारत के पक्ष में बोलना पड़ा भारी , राष्ट्रपति के आर्थिक सलाहकार को देना पड़ा इस्तीफा |
  • स्वाति मालीवाल को पीटने के लिए निजी सचिव बैभव कुमार को अरविन्द केजरीवाल ने दिया था निर्देश – बीजेपी ने भी जारी किया बयान |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 10 Dec 2023 4:18 PM |   139 views

“पूर्वांचल महोत्सव” का होगा आयोजन,पुरबिया संस्कृति का दिखेगा रंग

नई दिल्ली:- पूर्वांचल की संस्कृति को समर्पित माटी न्यास द्वारा सातवां पूर्वांचल महोत्सव गांधी दर्शन समिति, राजघाट पर १० दिसंबर को आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला उपस्थित होंगे।

इनके अतिरिक्त केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, राज्यसभा सांसद राधा मोहन दास अग्रवाल,सांसद मनोज तिवारी, सांसद रवि किशन शुक्ला, विधायक दुर्गेश पाठक, बीसीसीआई लोकपाल जस्टिस विनीत सरन, भारतीय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन एन पी सिंह जैसी हस्तियां विभिन्न सत्रों में कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाएंगी ।

महोत्सव में प्रसिद्ध लोक गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी अवधी गीत प्रस्तुत करेंगी तो साथ ही “बबुआ गोबरधन” नामक भोजपुरी हास्य नाटक भी दर्शकों के लिए मनोरंजन का विषय होगा ।

बच्चों के लिए “बच्चों का माटी” के माध्यम से चित्रकारी, पेपर क्राफ्ट तथा ओपन माइक जैसी गतिविधियां होंगी तो विभिन्न स्टालों पर पूर्वांचली कला एवं कौशल जैसे बनारसी साड़ी, निजामाबाद के मिट्टी के खिलौने आदि के नमूने देखने को मिलेंगे। इस कार्यक्रम में विभिन्न कार्यक्षेत्रों में विशिष्ट उपलब्धियां प्राप्त करने वाली पुर्वांचली हस्तियों को “माटी सम्मान” से सम्मानित भी किया जाएगा।

माटी के संयोजक आसिफ आज़मी और सह संयोजक विनय सिंह , प्रखर मालवीय कान्हा ने बताया की माटी उत्सव पिछले सात साल से दिल्ली में किया जा रहा है जहां पर हज़ारों लोग इकट्ठा होकर अपनी संस्कृति को याद करते हैं।

Facebook Comments