Thursday 16th of May 2024 01:59:04 PM

Breaking News
  • केन्द्रीय मंत्री सिंधिया की माँ का निधन हुआ |
  • CAA के तहत पहली बार मिली भारतीय नागरिकता , 14 शरणार्थी को थमाया गया सिटीजन सर्टिफिकेट|
  • पश्चिम बंगाल को लेकर तेज हुई सियासी लडाई , मुल्ला , मौलवी मदरसा पर आई |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 26 Oct 2023 6:02 PM |   115 views

आजादी के 100वां अमृत महोत्सव तक भारत विश्व गुरु बन कर उभरेगा-विजय दुबे

कुशीनगर- मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत आज बुद्धा घाट निकट रामाभार स्तूप हिरण्यवती कुशीनगर में अमृत कलश यात्रा अभियान के दृष्टिगत अमृत कलश संग्रहण कार्यक्रम मुख्य अतिथि सांसद कुशीनगर विजय कुमार दुबे, सांसद देवरिया/कुशीनगर डॉ0 रमापति राम त्रिपाठी,विधायक गण ,जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल व मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी की उपस्थिति में संपन्न हुआ।
 
सर्वप्रथम मां शारदा की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित कर कायक्रम की शुरुआत की गई। अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों एवं आम जनमानस ने सहभागिता निभायी। 
 
सांसद कुशीनगर विजय कुमार दुबे ने उपस्थित सभी गणमान्यों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह अभियान देशभक्ति से जुड़ा है। बुद्ध घाट ऐतिहासिक स्थल पर यह देशभक्ति से जुड़ा हुआ है जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चों छात्र-छात्राओं के द्वारा सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रस्तुतीकरण किया गया है। प्रत्येक ग्रामों , विकास खंडों से एकत्र की हुई मिट्टी व अक्षत राजधानी में जाकर राष्ट्रीय वाटिका में स्थापित होगी जिससे प्रत्येक देशवासी अपनत्व की भावना से ओत प्रोत होंगे ।आजादी के 100वे अमृत महोत्सव काल तक भारत निश्चित ही विश्व गुरु बनेगा। पूरे राष्ट्र में इस अभियान से राष्ट्रीयता की भावना का संचार होगा तथा भारत विश्व के अग्रणी देश में अग्रिम पंक्ति में खड़ा होगा।
 
सांसद देवरिया आंशिक कुशीनगर डॉ रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्पना साकार हो रही है।प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान, सबको आवास ,शौचालय, गैस सिलेंडर, चिकित्सा आदि सुविधाएं अभियान चलाकर दी गई है ।उनके मार्गदर्शन में देश भर में अमृत काल के अंतर्गत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है ।अमृत कलश यात्रा से लोगों में जागृति आई है और राष्ट्रवाद की नई अलख जग रही है। अमर वीर शहीदों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।
 
विधायक फाजिलनगर सुरेंद्र  सिंह कुशवाहा ने कहा की यह कार्यक्रम राष्ट्रभक्ति से ओत प्रोत है ।सभी ग्रामों से अक्षत, माटी इकट्ठा कर अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा ।पूरे देश भर में स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए राष्ट्रभक्ति की भावना जागृत करने का सुनहरा अवसर है।
 
विधायक हाटा मोहन वर्मा ने कहा कि बुद्ध पार्क में आयोजित यह कार्यक्रम अमर वीर सपूतों को याद करके किया जा रहा है तथा वीरों के प्रति एक सच्ची श्रद्धांजलि देने का यह सुनहरा अवसर है।
 
विधायक तमकुही डॉ असीम कुमार राय ने कहा कि  भारत आज आजादी के 75 साल पूर्ण कर लिए है।भारत की यशस्वी प्रधानमंत्री के आह्वान पर आशीर्वाद स्वरूप मिट्टी एकत्र कर राष्ट्र भर में अमृत कलश अभियान सफलतापूर्वक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है उनके मार्गदर्शन पर वीर सपूतों को नमन करते हुए उनका अभिनंदन किया जा रहा है।
 
सदर विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि अमर शहीदों के परिजनों के घर की माटी और अक्षत एकत्र कर  अमृत कलश में आशीर्वाद के रूप में हम लोगों ने इकट्ठा किया है। जिसकी सुगंध जीवन पर्यंत अमृत वाटिका से आती रहेगी।इस आयोजन के माध्यम से देश की समस्त जनता राष्ट्र भक्ति की भावना से एक सुत में पिरोने का काम कर रहे हैं।
 
खड्डा विधायक विवेकानंद पाण्डेय ने कहा कि सभी स्वतंत्रता सेनानियों के घरों से माटी व अक्षत एकत्र करते समय वह अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे थे ।इसके माध्यम से हम सब मिलकर उन समस्त वीर सपूतों की कुर्बानियों को याद कर नमन, वंदन व अभिनंदन करते हैं।
 
भाजपा जिला अध्यक्ष दुर्गेश राय ने कहा की यह कार्यक्रम हम सभी भारतीयों के मन में एकता का भाव उत्पन्न कर रही है । यशस्वी प्रधान मंत्री जी का सपना है भारत को विश्व गुरु बनाना जिसके लिए आज भारत माता के उत्थान के लिए 140 करोड़ जनसंख्या संकल्प ले चुकी है।
 
विधायक कुशीनगर पी एन पाठक ने कहा कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के बगल में अमृत वाटिका बनेगी जिसमे सभी ग्रामों से एकत्र हुई माटी को रखा जाएगा।
 
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने उपस्थित जनप्रतिनिधि गण एवं प्रशासनिक अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अब्राहम लिंकन और कालिदास  अभिज्ञान शकुंतला में लोकतंत्र की गई व्याख्या के बारे में बताया। जहां राजा और प्रजा दोनो को अधिकार प्राप्त होता है। हमलोग ऐतिहासिक काल से ही माटी को भगवान मानते है , माटी को पूजते है। किसी भी देश और उसके निवासियों के विकास से ही राष्ट्र का विकास संभव है।ग्रामों से एकत्र मिट्टियों और अक्षत ब्लॉक और तहसील स्तर से जनपद पर एकत्र कर लखनऊ और फिर दिल्ली ले जाया जाएगा।
 
वहां जाने पर अपनत्व की भावना पैदा होगी। इस कार्यक्रम के माध्यम अमर वीर शहीदों के बलिदानों को याद कर उन्हे नमन, वंदन और अभिनंदन करते है। सभी राष्ट्र से प्रेम करें।इस अभियान के माध्यम से बच्चे बच्चे को अपने राज्य व जनपद के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। भारत को विश्व गुरु बनाने में और एकता अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने में सभी जनपद वासी अपना योदगान दे।
 
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने कहा कि आजादी अमृत महोत्सव दौरान हम सभी देशभक्ति को आत्मसात करते हुए अमर वीरों को नमन और वंदन करते हैं।
 
उपस्थित सभी जनप्रतिनिधि गण एवं प्रशासनिक अधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर  अमृत अमृत कलश वाहन को राजधानी लखनऊ के लिए रवाना किया गया
 

इस अभियान में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे उच्च प्राथमिक विद्यालय इनराहा कसया, उच्च प्राथमिक विद्यालय कन्या कसया, उच्च प्राथमिक विद्यालय शंकर पट्टी फाजिलनगर,उच्च प्राथमिक विद्यालय बसडिला पांडे के छात्र छात्राओं ने  नृत्य और गीत प्रस्तुतिकरण कर वीर सपूतों और अमर शहीदों को याद किया।

 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी, 14 विकास खंडों के ब्लॉक प्रमुख व बीडीओ, 9 नगर निकायों के अध्यक्ष, जन प्रतिनिधि गण, परियोजना निदेशक जगदीश त्रिपाठी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम जियावन मौर्य, डीपीआरओ आलोक प्रियदर्शी, डीसी मनरेगा आदि जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
Facebook Comments