Tuesday 14th of May 2024 07:48:55 AM

Breaking News
  • नेपाल के नए नोट पर भारत के पक्ष में बोलना पड़ा भारी , राष्ट्रपति के आर्थिक सलाहकार को देना पड़ा इस्तीफा |
  • स्वाति मालीवाल को पीटने के लिए निजी सचिव बैभव कुमार को अरविन्द केजरीवाल ने दिया था निर्देश – बीजेपी ने भी जारी किया बयान |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 17 Aug 2023 6:39 PM |   246 views

फोटोग्राफर्स को दिलायेंगे फिल्मों में मौका- सांसद रवि किशन

गोरखपुर-राजकीय बौद्ध संग्रहालय, गोरखपुर एवं क्लीकर्स के संयुक्त तत्वावधान में बदलते गोरखपुर से सम्बन्धित फोटोग्राफ पर आधारित दो दिवसीय (17 व 18 अगस्त, 2023) ‘‘ट्रांसफार्मिंग गोरखपुर‘‘ विषय पर कैमरा फोटो प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

प्रदर्शनी का उद्घाटन गोरखपुर सदर सांसद रवि किशन शुक्ला एवं विशिष्ट अतिथि सजनवा विधायक प्रदीप शुक्ला द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया।

प्रदर्शनी में गोरखपुर में हो रहे विभिन्न बदलावों की छवि को प्रमुखता दी गयी है। उक्त प्रदर्शनी में एक से बढ़कर एक अद्भुत फोटोग्राफ लगाये गये हैं। फोटो प्रतियोगिता में गोरखपुर की सुन्दर तस्वीरों को सहेजकर भावी पीढ़ी के लिए एक विरासत के रूप में सहेजने का प्रयास किया गया है।

रामगढ़ताल, गोरखनाथ मन्दिर, राप्ती नदी के तट, तीज-त्योहार, रीति-रिवाज व वन्य जीवों की तस्वीरों ने जनसामान्य को काफी आकर्षित किया। छात्रों सहित व्यवसायिक व शौकिया छायाकारों ने जमकर उत्साह दिखाया। साथ ही स्कूली बच्चों ने प्रदर्शनी में शहर की विहंगम तस्वीरों के साथ ही वन्य जीवों की तस्वीरें देखकर उत्साहित होने के साथ ही एक दूसरे से चर्चा करते नजर आये।

मुख्य अतिथि सांसद रवि किशन शुक्ला जी ने कहा कि गोरखपुर दुनिया के अन्य देशों की चमक-धमक के बीच अपनी पहचान बना रहा है। गोरखपुर प्रतिभाओं की खान है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में बदलता गोरखपुर अपार संभावनाएं पैदा कर रहा है। आज बड़े-बड़े फिल्म निर्माता गोरखपुर में अपने फिल्मों की शूटिंग करने के लिए आतुर हैं। यहाॅं के लोकेशन्स बड़े शहरों को भी मात दे रहे हैं, जिससे गोरखपुर फिल्म इंडस्ट्री के पहली पसन्द बनता जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर में स्थापित होने वाली फिल्म सिटी में फोटोग्राफर्स को मौका भी देंगे। संग्रहालय परिसर में पौधरोपण उत्सव के अन्तर्गत सांसद रवि किशन शुक्ला द्वारा नागकेसर नामक एक औषधीय पौधा भी रोपित किया गया।

आज के विशिष्ट अतिथि विधायक प्रदीप शुक्ला ने कहा कि प्रदर्शनी में लगी तस्वीरें पेरिस जैसे शहरों की झलक जैसी लग रही हैं। विहंगम तस्वीरें लोगों को रोमांचित कर रही है। आज गोरखपुर का कोना-कोना विकास की कहानी कह रहा है। प्रोफेसर हर्ष सिन्हा ने क्लीकर्स की परिकल्पना और उसके उद्देश्य को रेखांकित करते हुए कहा कि बदलाव के क्रम में शहर के बदलते स्वरूप उक्त तस्वीरें ही जिन्दा रखती हैं। तस्वीरों के माध्यम से शहर का डाकुमेन्टेशन बहुत ही सराहनीय है। हर तस्वीरें में कहानी छुपी है। फोटोग्राफी विधा एक ऐसा माध्यम है जिसे किसी भाषा की जरूरत नहीं पड़ती।  

प्रदर्शनी में शहर का एरियल व्यू, रामगढ़ताल की अलग-अलग एंगिल से क्लिक की गयी तस्वीरें, वाइल्ड लाइफ के साथ ही धर्म और संस्कृति की क्रिएटिव तस्वीरें जनमानस के लिए आकर्षण का केन्द्र रहीं।

उक्त प्रदर्शनी 18 अगस्त को भी पूर्वान्ह 10.30 बजे से अपरान्ह 4.30 तक दर्शकों के अवलोकनार्थ खुली रहेगी तथा 11.00 बजे टैमरान इण्डिया की ओर से कैमरा लेन्स से सम्बन्धित तकनीकी जानकारी बतायी जायेगी तथा फोटोग्राफर्स के लिए चुनिन्दा लेन्सेस का डेमो भी उपलब्ध कराया जायेगा। एतदर्थ फोटोग्राफर्स को कैमरा लाना आवश्यक होगा। उसके बाद सायं 4.00 बजे पुरस्कार वितरण किया जायेगा।

उक्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से राहुल मिश्रा, विशाल मिश्रा, अभिषेक पाण्डेय, सत्येन्द्र भारती, प्रकृति त्रिपाठी, मारकन्डेय, धर्मेन्द्र सिंह, जगदम्बा तिवारी, मनोज यादव, आलोक चैरसिया, राकेश उपाध्याय, बृजेश त्रिपाठी, राजीव रस्तोगी, कनकहरि अग्रवाल, प्रभाकर शुक्ला आदि सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

फोटो प्रदर्शनी में प्रतिभागी-  साहू, संतोष मौर्य, केसरी पाण्डेय, सुगम, अजय, शैलेन्द्र शुक्ल, विष्णु देव, रोहित सिंह, धीरज कुमार सिंह, चन्दन प्रतीक, मुन्ना, सुगम सिंह आदि ने प्रतिभाग किया।  

कार्यक्रम के संयोजक संगम दूबे ने कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, अन्य अतिथियों, प्रतिभागियों, पत्रकार बन्धुओं का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के अन्त में संग्रहालय के उप निदेशक, डाॅ0 यशवन्त सिंह राठौर ने सभी अतिथियों को उक्त कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर संग्रहालय पधारने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

Facebook Comments