Friday 17th of May 2024 02:43:07 PM

Breaking News
  • बाहर से समर्थन वाले बयान पर ममता का यू टर्न कहा – मैंने ही INDIA ब्लाक बनाया , गठबंधन में ही रहेगी TMC|
  • हम उनके साथ खड़े हैं — स्वाति मालीवाल को लेकर आया प्रियंका गांधी का बयान |
  • केरल में बढ़ेगी बारिश , IMD ने कई जिलो के लिए ” ऑरेंज अलर्ट जारी किया |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 14 Aug 2023 6:26 PM |   128 views

विभाजन विभीषिका पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया

कुशीनगर -आजादी का अमृत महोत्सव के समापन समारोह “मेरी माटी मेरा देश एवं हर घर तिरंगा” कार्यक्रम के अन्तर्गत राजकीय बौद्ध संग्रहालय, कुशीनगर, द्वाराआज  “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस “एवं स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर विभाजन विभीषिका पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया ।

प्रदर्शनी का शुभारंभ लेफ्टिनेंट वेद प्रकाश मिश्र ने किया। मुख्य अतिथि के द्वारा सेल्फी विद तिरंगा के साथ फोटो मिला गया। भारत का विभाजन अभूतपूर्व मानव विस्थापन और मजबूरी में पलायन की एक दर्दनाक कहनी हैं।ये एक ऐसी कहानी है, जिससे लाखों लोग अजनबियों के बीच एकदम विपरीत वातावरण में नया आशियाना तरास रहे थे।विश्वास और धार्मिक आधार पर एक हिंसक विभाजन की कहानी होने के अतिरिक्त यह इस बात की भी कहानी है कि कैसे एक जीवन शैली तथा वर्षों पुराने सह-अस्तित्व का युग अचानक और नाटकीय रूप से समाप्त हो गया। देश का विभाजन किसी विभीषिका से कम नही था।

भारत के लाखों लोगों ने वलिदान देकर आजादी प्राप्त की थी।ऐसे समय पर देश के दो गुटों में बट जाने का दर्द लाखों परिवारों मे एक गहरे जख्म की तरह घर कर गया। भारत के इस भौगोलिक बटवारे ने देश के लोगों को सामाजिक,सांस्कृतिक, आर्धिक तथा मानसिक रूप से झकझोर दिया था। विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस हमे न सिर्फ भेद-भाव,वैमनस्य एवं दुर्भावना को खत्म करने की याद दिलायेगा बल्कि इससे एकता,सामाजिक सद्भाव और मानव सशक्तिकरण की प्रेरणा मिलेगी।

राजकीय बौद्ध संग्रहालय, कुशीनगर द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में विभाजन विभीषिका से सम्बंधित पृष्ठभूमि, तत्कालीन घटना क्रम के छायाचित्र, अखबारों के कटिंग, अभिलेख आदि प्रभावी ढंग से प्रदर्शित किया गया है।

कार्यक्रम का संचालन तेज प्रताप शुक्ला ने किया। अतिथियों का स्वागत एवं आभार संग्रहालयाध्यक्ष, अमित कुमार द्विवेदी ने किया।

उक्त अवसर पर श्रवण कुशवाहा, जितेंद्र यादव, महेश कानू, अमित सिंह, विपुल,गोविन्द,वेग, मीरचन्द,अवधेश,चंद्रशेखर आदि उपस्थित रहे।

Facebook Comments