Sunday 19th of May 2024 04:36:55 AM

Breaking News
  • PMO के अधिकारी मेरे उपर 24 घंटे नज़र रखते थे , केजरीवाल बोले – AAP एक पार्टी नहीं बल्कि एक परिवार है |
  • मै अमेठी का था , हूँ और रहूँगा , राहुल गाँधी बोले – बीजेपी ने यहाँ बहुत नुकसान किया |
  • टेक्सास में पुल से टकराई ईधन ले जा रही नौका , 2000 गैलन तेल गिरने की आशंका |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 8 Aug 2023 6:37 PM |   90 views

गुजरात से शुरू होगा भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण गुजरात से शुरू होकर पूर्वोत्तर राज्य मेघालय तक चलने वाला है। पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने ‘नवंबर से पहले’ गुजरात के पोरबंदर से अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट तक मार्च की संभावना जताई थी।

हालाँकि, मार्ग और तारीखों के बारे में विवरण अभी तक अपुष्ट है। मंगलवार को खबर की पुष्टि करते हुए, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य के भीतर पार्टी के नेता एक समानांतर मार्च करेंगे। प्रमुख कांग्रेस नेता पश्चिमी राज्य के विभिन्न हिस्सों में मार्च का नेतृत्व करेंगे। 

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले कहा, “राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण गुजरात से मेघालय तक शुरू होगा।” इससे पहले सोमवार को, गुजरात कांग्रेस ने कहा कि उसने नए बहाल सांसद को ‘महात्मा गांधी और सरदार पटेल की भूमि’ से अपनी यात्रा शुरू करने का निमंत्रण दिया है।
 
राज्य के नेता प्रतिपक्ष अमित चावड़ा ने संवाददाताओं से कहा कि दूसरे चरण की शुरुआत प्रदेश से होनी चाहिए। भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की रूपरेखा तैयार करने के लिए केंद्रीय स्तर पर एक समिति का गठन किया गया है। विवरण को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कई राज्य इकाइयों ने पदयात्रा के दूसरे चरण के लिए इसी तरह के या अन्य सुझाव दिये हैं। 
 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सितंबर 2022 में कन्याकुमारी से 4,000 किलोमीटर से अधिक की पैदल यात्रा शुरू की थी और जनवरी के अंत में श्रीनगर में समाप्त हुई थी।
 
जिसका लाभ पार्टी को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मिला। राजनीतिक विश्लेषकों और वरिष्ठ पत्रकारों के अनुसार, यात्रा ने निस्संदेह पार्टी कार्यकर्ताओं को भाजपा से मुकाबला करने और दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता बरकरार रखने के लिए नई ऊर्जा दी है और इसलिए 2024 के लोकसभा चुनावों और उससे पहले राज्य चुनावों में लाभ उठाने की दृष्टि से, कांग्रेस नेता अब अपनी दूसरे चरण की भारत जोड़ो यात्रा पर निकलेंगे।
 
कांग्रेस ने दावा किया कि पैदल मार्च का पहला चरण जो पिछले साल सितंबर में शुरू हुआ और 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने के बाद 130 दिनों से अधिक समय बाद कश्मीर में समाप्त हुआ, बेहद सफल रहा।
Facebook Comments