Tuesday 7th of May 2024 06:12:27 PM

Breaking News
  • राजस्थान के स्कूलो में मोबाइल होगा बैन , मंत्री बोले फोन एक बीमारी टीचर न जाने क्या -क्या देखते हैं |
  • स्वामी प्रसाद मौर्य bsp से लड़ेंगे चुनाव |
  • समाजवादी पार्टी ने नरेश उत्तम पटेल को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाकर श्याम लाल पाल नया प्रदेश अध्यक्ष  बनाया |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 5 Jun 2023 6:41 PM |   121 views

युवा मंथन कार्यक्रम का आयोजन किया गया

कुशीनगर -भारत जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा और प्राचीन लोकतांत्रिक राष्ट्र है। यह प्राचीन देश जो एक समय में विश्व का ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में नेतृत्व करता था।स्वतंत्रता के बाद भी अपनी समस्याओं के समाधान हेतु दूसरे राष्ट्रों व पश्चिमी देशों की तरफ देखने को अभिशप्त हो गया था।

जबसे प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र में सरकार बनी है तबसे भारत ने न सिर्फ विश्व के प्रमुख राष्ट्रों के साथ आंख में आंख मिलाकर बात करना शुरू किया है बल्कि विश्व का नेतृत्वकर्ता और मार्गदर्शक भी बन गया है।आज का भारत याचक नही अपितु पथ प्रदर्शक है।

जी 20 का नेतृत्व करना हो या वैश्विक मुद्दों पर अपनी बात रखनी हो,देश हर जगह अग्रणी भूमिका निभा रहा है।आज विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर हम सभी शपथ ले कि  हम लोग पौधे लगाए तो उसके वृक्ष बनने तक उसकी देखभाल भी करेंगे।

उपरोक्त बातें राष्ट्रीय सेवा योजना,बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुशीनगर और ए बी सी क्लासेज कसया द्वारा संयुक्त रूप से ‘ सतत जीवन पद्धति के द्वारा जलवायु परिवर्तन और आपदा न्यूनीकरण प्रबंधन’ विषय पर आयोजित युवा मंथन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए विजय दुबे सांसद कुशीनगर ने कही।

प्राचार्य प्रो सिद्धार्थ पांडेय ने उपस्थित प्रतिनिधियों और मंचासीन अतिथियों का स्वागत करते हुए इस कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डाला।आपने कहा कि युवा पीढ़ी को जागरूक किए बिना हम वसुंधरा को स्वच्छ नहीं बना सकते।पर्यावरण और पृथ्वी के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन जन भागीदारी के द्वारा ही सुनिश्चित किया जा सकता है।

कार्यक्रम का संचालन डॉ निगम मौर्य ने किया जबकि आभार ज्ञापन कसया नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश जायसवाल ने किया।

युवामंथन कार्यक्रम में G 20 प्रतिनिधि के रूप में ए बी सी क्लासेज कसया के छात्र हेमा गुप्ता,आयुषी गुप्ता,शिवांश मिश्र,जीनत हुसैन, अतिशा बुसरा, आयुष सिंह आदि ने विभिन्न देशों के प्रतिनिधि के रूप में अपने विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर प्रो अमृतांशु शुक्ल, चमन यादव, युवा मंथन अभियान की प्रतिनिधि दीपाली गुप्ता,संजय,किशोर, फूलचंद,आदर्श, रितेश, कृष्ण पांडेय समेत बड़ी संख्या में छात्रों ने हिस्सा लिया।

Facebook Comments