Monday 29th of April 2024 02:51:15 PM

Breaking News
  • मुम्बई पुलिस ने अभिनेता साहिल खान को छत्तीसगढ़ से किया गिरफ्तार |
  • बीजेपी संविधान में बदलाव करने के लिए चाहती है 400 से अधिक सीटे |
  • अलास्का की छोटी पर चढ़ाई करते वक़्त गिरे पर्वतारोही , शव बरामद | 
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 27 Dec 2022 4:52 PM |   361 views

सहायक अध्यापिका के एक दिन का वेतन काटने का निर्देश

देवरिया-जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज सदर ब्लाक स्थित दानोपुर प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में कई गंभीर खामियां मिली जिसके संबन्ध में उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी एवं बीएसए से स्पष्टीकरण तलब किया है।
 
आज अपराह्न 12:30 पर डीएम दानोपुर प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। उन्होंने सर्वप्रथम उपस्थिति पंजिका चेक की जिसमें सहायक अध्यापिका नीलम मौर्या बिना किसी सक्षम प्राधिकारी से अवकाश स्वीकृत कराये अनुपस्थित मिली। जिलाधिकारी ने उपस्थिति पंजिका के अवलोकन में पाया कि नीलम मौर्य अकसर लंबे-लंबे अवकाश पर रहती हैं।
 
उन्होंने उपस्थिति पंजिका में अंकित अवकाश एवं मानव संपदा पोर्टल पर अंकित अवकाश का मिलान करने का निर्देश दिया। उन्होंने अनुपस्थित सहायक अध्यापिका नीलम मौर्य के एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। 
 
विद्यालय में कुल 68 छात्रों का नामांकन है, जिसके सापेक्ष दो शिक्षामित्र सहित 5 अध्यापकों की तैनाती है। विद्यालय में आज 35 बच्चे उपस्थित मिले। प्रधानाध्यापिका के मोबाइल में प्रेरणा एप डाउनलोड नहीं मिला, जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की और एप को डाउनलोड करने का निर्देश दिया
 
जिलाधिकारी ने मिड-डे-मील के संबन्ध में भी जानकारी ली। डीएम को मिड-डे-मील बनाने के लिए स्थायी किचन विद्यालय परिसर में नहीं मिला। प्रधानाध्यापिका ने बताया कि किचन निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया है, जिसे अभी तक स्वीकृति नहीं मिली है। अस्थायी किचन की स्थापना करके मिड-डे-मील बनाया जा रहा है।
 
अस्थायी किचन में बच्चों की नामांकित संख्या के सापेक्ष मिड-डे-मील परोसने के लिए बर्तन नहीं दिखने पर डीएम ने पूछा तो बताया गया कि बर्तन स्टोर में रखे हैं। फिर डीएम ने स्टोर में रखे बर्तन को दिखाने का निर्देश दिया तो बताया गया कि बच्चे खुद अपना बर्तन लेकर आते हैं।
 
इस पर डीएम ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया विद्यालय में मिड-डे-मील के लिए निर्धारित मानकों का पालन होता नहीं दिख रहा है। जनपद मुख्यालय के निकट होने के बावजूद विद्यालय में व्यापक कमियां मिलना लापरवाही को स्पष्ट कर रहा है।
 
इस संबन्ध में खंड शिक्षा अधिकारी एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी से स्पष्टीकरण प्राप्त कर जवाबदेही तय की जाएगी। इस दौरान डीएसओ संजय पांडेय सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
Facebook Comments