Tuesday 14th of May 2024 09:17:16 PM

Breaking News
  • दिल्ली के इनकम टैक्स विभाग के ऑफिस में लगी आग|
  • लोकतंत्र और संविधान को ख़तम करना चाहती है बीजेपी , लेकिन हम होने नहीं देंगे , उत्तर प्रदेश में बोले मल्लिकार्जुन खड्गे |
  • के कविता को नहीं मिली रहत , 20 मई तक कोर्ट ने बढ़ाई न्यायिक हिरासत |
  • इंडिया गठबंधन का समर्थन कर रही है जनता , अखिलेश यादव का दावा , 140 सीटो पर सिमट जायेगी बीजेपी |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 15 Jul 2022 5:38 PM |   642 views

‘स्वतंत्रता आंदोलन‘/‘हर घर तिरंगा‘ विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

गोरखपुर -आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर दिनांक 15 जुलाई, 2022 को राजकीय बौद्ध संग्रहालय, गोरखपुर द्वारा अयोध्या दास राजकीय कन्या इंटर कॉलेज गोरखपुर में कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं के मध्य ‘स्वतंत्रता आंदोलन‘ अथवा ‘हर घर तिरंगा‘ विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार तथा प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया।

सभी प्रतिभागियों ने अपने कला कौशल एवं हुनर का परिचय देते हेतु सम्बन्धित विषय पर केन्द्रित मनमोहन आकृतियां उकेरी। उक्त प्रतियोगिता में जागृति गुप्ता ने प्रथम, दिव्या उपाध्याय ने द्वितीय, रीला गुप्ता ने तृतीय तथा पुष्पांजलि शर्मा एवं कावेरी गौड़ ने सान्तवना पुरस्कार प्राप्त किया। विजेता प्रतिभागियों को विद्यालय की प्रधानाचार्या किरनमयी तिवारी एवं संग्रहालय के उप निदेशक डाॅ0 मनोज कुमार गौतम द्वारा पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया।

राजकीय बौद्ध संग्रहालय गोरखपुर के उप निदेशक डाॅ0 मनोज कुमार गौतम ने कहा कि विश्व युवा कौशल दिवस, हर साल 15 जुलाई को मनाया जाता है, जो युवाओं को रोजगार, उद्यमिता और काम के लिए कौशल से लैस करने के रणनीतिक महत्व पर केंद्रित है। इसी क्रम में पहले विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर भारत में 15 जुलाई, 2015 को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से देश के युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में निःशुल्क में औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वो रोजगार प्राप्त कर सकें।

अयोध्या दास राजकीय कन्या इण्टर कालेज, गोरखपुर की प्रधानाचार्या  किरनमयी तिवारी ने कहा कि राजकीय बौद्ध संग्रहालय, गोरखपुर (संस्कृति विभाग, उ0प्र0) द्वारा समय-समय पर विभिन्न विद्यालयों को संग्रहालय से जोड़ने की योजना के अन्तर्गत जिले के स्थानीय स्कूल/कालेजों में विभिन्न प्रतियोगिताओं सहित प्रदर्शनी आदि का आयोजन किया जाता है। जिससे विद्यार्थियोें में छिपी हुई प्रतिभा उजागर हो सके। आज के युवा ही देश के भविष्य है।

संग्रहालय के उप निदेशक ने यह भी कहा कि विद्यार्थियों में कलात्मक अभिरूचि उत्पन्न करना तथा उनकी बौद्धिक क्षमता में वृद्धि सहित उत्साहवर्धन हेतु निरन्तर कोई न कोई शैक्षिक कार्यक्रमों को आयोजन किया जाता है। संग्रहालय भारतीय इतिहास, कला एवं देश की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत को सुरक्षित एवं संरक्षित करने का निरन्तर प्रयास करता रहता है।

Facebook Comments