Thursday 25th of April 2024 09:35:13 AM

Breaking News
  • हेमंत सोरेन ने खटखटाया सुप्रीमकोर्ट का दरवाजा , ED की कार्यवाही और गिरफ़्तारी को दी चुनौती |
  • प्रियंका गाँधी ने बीजेपी पर लगाया असली मुद्दों से ध्यान भटकाने का आरोप |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 9 Jul 2022 7:18 PM |   293 views

‘हमने ‘धुएँ से आज़ादी’ का सपना दिखाया था’, वरुण गांधी का तंज- लाल सिलेंडर सजावट की वस्तु बना

रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि के बाद से विपक्ष लगातार मोदी सरकार की आलोचना कर रहा है। दूसरी ओर पीलीभीत से बीजेपी सांसद वरुण गांधी भी इसको लेकर लगातार अपनी सरकार के खिलाफ हमलावर है। वरुण गांधी ने कहा है कि अब लाल सिलेंडर सजावट की वस्तु बना हुआ है।

अपने ट्वीट में भाजपा सांसद ने लिखा कि चूल्हे पर लकड़ियाँ जल रही हैं और लाल सिलेंडर सजावट की वस्तु बना हुआ है, गैस की पासबुक के पन्नों में महीनों से कोई एंट्री नहीं चढ़ी है। उन्होंने ने एक विडियो भी साझा किया और दावा किया कि ये उन लाखों महिलाओं का दर्द है जिन्हें हमने ‘धुएँ से आज़ादी’ का सपना दिखाया था। यह वही महिलाएँ हैं जिन्होंने हम पर सबसे अधिक भरोसा जताया था। 

इससे पहले भी वरुण गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि घरेलू सिलेंडर अब 1050 रु में मिलेगा! जब देश में बेरोजगारी चरम पर है तब भारतवासी पूरी दुनिया में सबसे महँगी LPG खरीद रहे हैं। कनेक्शन कॉस्ट 1450 रु से बढ़ाकर 2200 रु, सिक्योरिटी 2900 से बढ़ाकर 4400, यहाँ तक की रेगुलेटर तक 100 रु महँगा है। गरीब की रसोई फिर धुएँ से भरने लगी है। दूसरी ओर आज ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने कहा-133 करोड़ भारतीय हर बाधा से कह रहे हैं, दम है तो हमें रोको। भाजपा राज में एलपीजी सिलिंडर की कीमतें 157 प्रतिशत बढ़ीं, रिकॉर्ड-तोड़ महंगा पेट्रोल, ‘गब्बर सिंह टैक्स’ की लूट और बेरोजगारी की सुनामी आई। इसके साथ ही उन्होंने आगे लिखा कि असल में जनता प्रधानमंत्री से कह रही है-आपकी बनाई इन बाधाओं ने दम निकाल दिया है, अब रुक जाओ। 

ऐसे वक्त में जब फलों और सब्जियों से लेकर खाद्य तेल और बिजली की कीमतें आसमान छू रही हैं, एलपीजी रसोई गैस की रिकॉर्ड कीमत ने आम आदमी का बजट और बिगाड़ दिया है।

खासतौर से निर्धन तबके को इसकी तपिश अधिक महसूस हो रही है। इस सप्ताह रसोई गैस की दरों में 50 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) की बढ़ोतरी की गई। इसके साथ ही पिछले एक साल में कुल वृद्धि 244 रुपये या 30 प्रतिशत हो गई है।

बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर (उज्ज्वला योजना की गरीब महिला लाभार्थियों को छोड़कर) की कीमत अब 1,053 रुपये हो गई है। उज्ज्वला लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 853 रुपये का भुगतान करना होगा। 

Facebook Comments