Monday 29th of April 2024 09:46:43 PM

Breaking News
  • बैंड बाजे के साथ विदाई करेंगे , अखिलेश यादव का बीजेपी पर वॉर , बोले – ये 2014 में आये थे 24 में चले जायेंगे |
  • सारण से रोहिणी आचार्य ने किया नामांकन , लालू भी रहे मौजूद |
  • दुबई दुनिया का सबसे बड़ा टर्मिनल बना | इसमें 400 गेट और पांच रन वे है |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 29 Jun 2022 5:29 PM |   198 views

16 वां राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया गया

कुशीनगर- 16वां राष्ट्रीय सांख्यकीय दिवस के  व महान संख्याविद प्रशांत चंद्र महालनोबिस की 129 वी जयंती के अवसर पर आज जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी कुशीनगर डॉक्टर मोहम्मद नासेह की अध्यक्षता में जिला अर्थ एवं संख्या कार्यालय कुशीनगर में सांख्यिकी दिवस का आयोजन किया गया।
 
इस अवसर पर जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी ने  प्रशांत चंद्र महालनोबिस की भूमिका के बारे में बताते हुए कहा कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सामाजिक आर्थिक नियोजन और नीति निर्धारण में प्रो0 महालनोबिस की भूमिका के बारे में जनता में जागरूकता जगाना और उन्हें प्रेरित करना है।
 
उन्होंने बताया कि जीडीपी राष्ट्रीय उत्पादन में वृद्धि को ही आर्थिक विकास मान लेना सही नहीं है।आर्थिक विकास के लिए राष्ट्रीय उत्पादन में वृद्धि आवश्यक तो है किंतु मात्र उत्पादन  वृद्धि ही आर्थिक विकास है नहीं है। व्यक्ति व परिवार के भोजन, वस्त्र, आवास, प्राथमिक स्वास्थ्य एवं बच्चों को स्कूली शिक्षा इन 05 मूलभूत आवश्यकताओं की उपलब्धता के स्तर में वृद्धि अर्थात जीवन स्तर की गुणवत्ता में सुधार को आर्थिक विकास माना जाता है।
 
उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास हेतु आर्थिक नियोजन या सरकार द्वारा अभिशासन के साथ योजनाबद्ध प्रयासों की आवश्यकता होती है। जिस प्रकार से निर्मित वस्तु के उत्पादन के लिए कच्चे माल की आवश्यकता होती है उसी प्रकार आर्थिक नियोजन हेतु सांख्यिकी की आवश्यकता होती है।
 
आर्थिक नियोजन की प्रक्रिया के 05 विभिन्न चरणों का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि आर्थिक नियोजन के प्रत्येक चरण के अध्ययन एवं लक्ष्य निर्धारण सांख्यिकी के प्रयोग से ही संभव हो पाता है।
 
उन्होनें कहा कि सांख्यिकी से आशय मात्र आंकड़ों से ही नहीं होता बल्कि इसमें सांख्यिकी प्रसंस्करण प्रक्रिया के हर चरण की सांख्यिकी विधियां शामिल रहती हैं।
 
इस अवसर पर अपर सांख्यिकी अधिकारी सागर कुमार, सत्येंद्र यादव, प्रमोद कुमार सिंह, रामकृपाल दीक्षित, अपर सहायक सांख्यिकी अधिकारी अरविंद कुमार गुप्ता तथा भुवनेश सिंह,अमित कुमार शर्मा,  उपहार गुप्ता, कीर्तिमान, अभय पटेल आदि उपस्थित थे।
Facebook Comments