Saturday 18th of May 2024 10:31:53 AM

Breaking News
  • PMO के अधिकारी मेरे उपर 24 घंटे नज़र रखते थे , केजरीवाल बोले – AAP एक पार्टी नहीं बल्कि एक परिवार है |
  • मै अमेठी का था , हूँ और रहूँगा , राहुल गाँधी बोले – बीजेपी ने यहाँ बहुत नुकसान किया |
  • टेक्सास में पुल से टकराई ईधन ले जा रही नौका , 2000 गैलन तेल गिरने की आशंका |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 11 Apr 2022 6:34 PM |   404 views

स्कूल चलो अभियान’ के तहत बच्चों का नामांकन परिषदीय विद्यालयों में कराने का निर्देश

देवरिया-जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने आज साक्षरता प्रसार से जुड़े प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम  ‘स्कूल चलो अभियान’ के तहत महुआडीह स्थित ईंट-भट्ठे का निरीक्षण किया और यहाँ कार्यरत श्रमिकों के बच्चों का नामांकन निकटवर्ती परिषदीय विद्यालय में कराने का निर्देश दिया।
 
उन्होंने अधिकारियों को ईंट-भट्ठे, होटल-ढाबे, मलिन बस्तियों, दुकानों जैसे ड्रॉपआउट बच्चों के संवेदनशील पॉकेट्स में चिन्हीकरण की गति तेज करने को कहा, जिससे शासन की मंशानुरूप सभी बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन समयबद्धता के साथ सुनिश्चित किया जा सके।
 
जिलाधिकारी निरंजन आज प्रातः महुआडीह स्थित ईंट-भट्ठे का निरीक्षण करने पहुँचे। वहाँ उन्हें बड़ी संख्या में बच्चे खेलते दिखे। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से संवाद कायम किया और उन्हें शिक्षा के महत्व के विषय में समझाया और कहा कि प्रदेश सरकार 6-14 आयु वर्ग के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान कर रही है।
 
बच्चों को ड्रेस, कॉपी-किताब, जूते आदि भी दिए जाते हैं। मिड-डे-मील के तहत पोषणयुक्त भोजन उपलब्ध कराया जाता है।
 
उन्होंने सभी श्रमिकों को अपने बच्चों को नियमित स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया और कहा कि शिक्षा सबसे बड़ी ताकत है। जिलाधिकारी ने ईंट-भट्ठे के मैनेजर और श्रमिकों को चेतावनी भी दी यदि ईंट-भट्ठे पर बाल मजदूरी की सूचना मिली तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
 
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में ‘स्कूल चलो अभियान’ के तहत नवीन नामांकन के 36,305 लक्ष्य के सापेक्ष शुरुआती सात दिन में 10,190 बच्चों का नामांकन हो चुका है। हाउस होल्ड सर्वे में अभी तक 717 बच्चों को चिन्हित किया गया है, जिनका नामांकन समयबद्धता के साथ कराने के निर्देश दिए गए हैं।
 
इस दौरान एसडीएम सौरभ सिंह, जिला खाद्य विपरण अधिकारी भीम चन्द्र गौतम, असिस्टेंट रजिस्ट्रार कॉपरेटिव अजय कुमार सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
 
Facebook Comments