Tuesday 16th of April 2024 09:58:56 PM

Breaking News
  • घबराहट में 400 पार का नारा दे रही बीजेपी , बोले लालू – संविधान बदलने की कोशिश हुई तो जनता आँखे निकाल लेगी |
  • अमेठी – राय बरेली में BSP  नहीं देगी कांग्रेस को वाक ओवर |
  • BJP को सत्ता से हटाने पर ही देश स्वतंत्र रहेगा , ममता का दावा भगवा पार्टी के जीतने पर भविष्य में देश में कोई चुनाव नहीं होगा |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 4 Jul 2021 3:56 PM |   278 views

बौद्ध संग्रहालय परिसर में वन महोत्सव के अन्तर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया

गोरखपुर -प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे वन महोत्सव के अन्तर्गत वृक्षारोपण का कार्यक्रम राजकीय बौद्ध संग्रहालय, गोरखपुर एवं रोटरी क्लब गोरखपुर मिड टाउन के संयुक्त तत्वावधान में बौद्ध संग्रहालय परिसर में किया गया, जिसमें दुर्लभ प्रजाति के पौधों यथा जायफल, हर्रे, दालचीनी, तेजपत्ता, पिस्ता, शरीफा, स्टार फु्रट, स्वर्णरेखा आम, अनार, चकोतरा नीबू, अमलताश आदि सहित विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण किया गया।

उक्त अवसर पर रोटरी क्लब गोरखपुर मिडटाउन के अध्यक्ष राजकुमार बथवाल ने कहा कि राजकीय बौद्ध संग्रहालय गोरखपुर संस्कृति, विरासत के साथ-साथ स्वस्थ एवं स्वच्छ पर्यावरण के लिए जो कार्य किया जा रहा है वह निश्चित रूप से महत्वपूर्ण एवं समाज को प्रेरित करने वाला है, इससे सरकारी संस्थानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों एवं नागरिकों को सीख लेनी चाहिए और पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करते हुए पर्यावरण को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाने में योगदान देना चाहिए।

उक्त संस्था के सहमंडलाध्यक्ष रो0 विजय प्रकाश अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि कोविड-19 ने हम सभी को यह सीख दिया है कि पर्यावरण एवं जीवन हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। क्योंकि पर्यावरण स्वस्थ एवं समृद्ध है, तभी हमारा जीवन भी खुशहाल बनेगा और आने वाली पीढ़ी के लिए एक स्वस्थ पर्यावरण विकसित कर विरासत के रूप में देने का संकल्प लेना चाहिए।

संग्रहालय के उप निदेशक डाॅ0 मनोज गौतम ने कहा कि संग्रहालय संस्कृति विरासत के संरक्षण एवं संवर्धन के कार्य के साथ-साथ पर्यावरण को भी समृद्धशाली बनाने में सतत प्रयत्नशील है। प्रयास यह किया जा रहा है कि संग्रहालय परिसर पर्यावरण के साथ साथ औषधीय पौधों का भी एक हब बन सके, जिससे आम जन मानस लाभान्वित हो सके। सचिव रो0 नीलमणि सिंहानिया ने सभी आगंतुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर सर्वश्री रो0 अतुल सर्राफ, रो0 प्रदीप रूंगट, रो0 आलोक, डाॅ0 पराग अग्रवाल, डाॅ0 विशाल अग्रवाल, संजय रामरायका, नितेन अग्रवाल, ममता बंका, संजीता बथवाल, रजनी शोरेवाल, अनन्त अग्रवाल, अम्बरीश अग्रवाल, सुनीता अग्रवाल आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

Facebook Comments