Thursday 18th of April 2024 07:16:15 AM

Breaking News
  • रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाये |
  • करोडपति का कर्ज माफ़ हो सकता है किसानो का क्यों नहीं ? राहुल का कर्णाटक में  वादा – मंनरेगा  शहरो में भी लागू करेंगे |
  • एकनाथ शिंदे ने की सलमान खान से मुलाक़ात , महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने लोरेंस विश्नोई को खत्म करने की कसम खाई |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 26 Mar 2021 5:37 PM |   290 views

मास्टर ट्रेनर पूरी तैयारी के साथ मतदान दल को प्रशिक्षित करें-जिला निर्वाचन अधिकारी

सुलतानपुर- त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन, 2021 को शांतिपूर्ण, सकुशल, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी(पं0) रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में निर्वाचन के मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण विकास भवन के प्रेरणा सभागार में शुक्रवार को आयोजित किया गया। डीएम ने कहा कि सभी मास्टर ट्रेनर पूरी तैयारी के साथ मतदान दल को पूर्ण रूप से प्रशिक्षित करना सुनिश्चित करें। 
 
प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रविश गुप्ता ने कहा कि सभी मास्टर ट्रेनर मतदान टोली को प्रशिक्षण देने के पूर्व पूरी तैयारी कर लें, इससे प्रशिक्षण देना आसान व प्रभावी होगा। उन्होंने कहा कि कि पोलिंग पार्टियों की रवानगी स्थल पर ही प्राप्त सामग्री को बारीकी से मिलान कर लें।
 
मतपत्रों को मतदाता को देने के पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि इसे संबंधित मतदाता को ही दे रहे हैं, जिन मतदेय स्थलों पर एक से अधिक वार्ड का चुनाव हो रहा हो, वहाँ पर विशेष सावधानी रखनी होगी।  पीठासीन अधिकारी को मतदान अधिकारी द्वितीय का सहयोग करने होगा, क्योंकि इनके पास सभी पदों के मतपत्र मतदाता को देने की जिम्मेदारी होगी।
 
मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने बताया कि चुनाव में लगे सभी लोग मतपेटी को खोलने व सील करने की प्रक्रिया को भली -भाँति जान लें। उन्होंने कहा कि मतदान टोली के सभी सदस्यों की उपस्थिति प्रशिक्षण में अनिवार्य होगी। अपर जिलाधिकारी प्रशासन हर्षदेव पाण्डेय ने बताया कि मतदान को शांति पूर्ण व निष्पक्षता के साथ सम्पन्न कराना हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है।
 
इसलिए सभी को अपने कार्य ठीक से पता होना चाहिए। जिला विकास अधिकारी डा. डी.आर. विश्वकर्मा ने कहा ने कि मतदान टोली को बेहतर ढंग से प्रशिक्षित करें, जिससे उन्हें मतदान अधिकारी बगैर किसी त्रुटि के निर्वाचन सम्पन्न करा सकें।
 
जिला प्रशिक्षण अधिकारी डा. संतोष कुमार ने लिफाफे व प्रपत्रों पर विस्तार से जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर सत्यदेव पाण्डेय ने पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारियों के कार्य व दायित्व पर विस्तार से चर्चा की। मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार सिंह ने चैलेंज वोट, टेण्डर वोट व मतपत्र लेखा पर चर्चा की। इस प्रशिक्षण में 70 के सापेक्ष 69 मास्टर ट्रेनर उपस्थित हुए।
 
विमलेश कुमार अनुदेशक, के.एन.आई. टी. अनुपस्थित रहे। इस अवसर पर डा.जनार्दन राय, मृत्युंजय सिंह, संतराम यादव, रणवीर सिंह, डा.शरद सिंह, जगन्नाथ रावत, रामकिशोर, धवल प्रकाश, विनय प्रजापति आदि लोग उपस्थित रहे।  
Facebook Comments