Monday 29th of April 2024 02:04:39 AM

Breaking News
  • मुम्बई पुलिस ने अभिनेता साहिल खान को छत्तीसगढ़ से किया गिरफ्तार |
  • बीजेपी संविधान में बदलाव करने के लिए चाहती है 400 से अधिक सीटे |
  • अलास्का की छोटी पर चढ़ाई करते वक़्त गिरे पर्वतारोही , शव बरामद | 
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 24 Nov 2020 6:09 PM |   267 views

कृषि मंत्री ने किया धान क्रय की प्रगति समीक्षा

  • धान क्रय में न बरते किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता, अन्यथा होगी कार्यवाही |
 
देवरिया- कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जनपद में धान क्रय की समीक्षा के दौरान यह स्पष्ट रुप से निर्देश दिया है कि किसानो से धान क्रय करने में किसी भी प्रकार की लापरवाही व बहानेबाजी का रवैया क्रय एजेन्सिया न अपनाये, अन्यथा उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। उन्होने ऐसे क्रय केन्द्र जहां खरीद कम है, उन केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित किया है कि वे तत्काल खरीद बढाना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें।
 
कृषि मंत्री  शाही इस दौरान ब्लाकवार प्रत्येक केन्द्र के क्रय प्रगति की समीक्षा कियें। उन्होने पाया कि कई ब्लाकों में क्रय केन्द्र कम है, जिसमें बनकटा, भाटपाररानी एवं बरहज प्रमुख है। इसके लिये उन्होने सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता, जिला प्रबंधक पीसीएफ को निर्देशित किया कि साधन सहकारी समिति के केेन्द्रो को खुलवाने हेतु प्रस्ताव प्रेषित करें तथा बंजरिया धान क्रय केन्द्र पर दूसरे सचिव की नियुक्ति तथा यूपी स्टेट एग्रो के सभी केन्द्र प्रभारियों को सक्रियता के साथ कार्य करने हेतु क्षेत्र प्रबंधक यूपी एग्रो गोरखपुर को निर्देशित किया। सभी एजेन्सियों के ब्लाकबार केन्द्रो के समीक्षा में पीसीएफ संस्था के स्वयं द्वारा संचालित क्रय केन्द्रो को खोलने हेतु उन्होने निर्देशित किया तथा कम क्रय वाले केन्द्रों का नियमित निरीक्षण/अनुश्रवण करने का निर्देश अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/जिला खरीद अधिकारी उमेश कुमार मंगला सहित डिप्टी आरएमओ, एआर कापोरेटिव को दिया। उन्होने कहा कि प्रभावी रुप से केन्द्रो का निरीक्षण अनुश्रवण किये जाये, जहां शिथिलता/लापरवाही मिले उन केन्द्र प्रभारियों को चिन्हित करते हुए कार्यवाही किये जाये, हर हाल में धान क्रय में तीव्रता आनी चाहिये। इसे सभी संबंधित विभाग प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करेगें।
 
समीक्षा में यह बताया गया कि जनपद के ब्लाक देवरिया सदर में खाद विभाग की 01, पीसीएफ के 02, पीसीयू के 04, भारतीय खाद्य निगम के 01, ब्लाक रामपुर कारखाना में खाद्य विभाग के 01, पीसीएफ के 02, पीसीयू के 02, एनसीसीएफ के 02 एवं नेफेड के 03, ब्लाक तरकुलवां के खाद्य विभाग के 01, ब्लाक पथरदेवा में यूपी स्टेज एग्रो0 के 02, ब्लाक देसही देवरिया में खाद्य विभाग के 01, पीसीएफ के 02, पीसीयू के 01 एवं यूपी स्टेट एग्रो के 02, ब्लाक बैतालपुर में खाद्य विभाग के 01, पीसीएफ के 03, पीसीयू के 03 एवं नेफेड के 02, ब्लाक गौरी बाजार में खाद्य विभाग के 01, पीसीएफ के 02,  पीसीयू के 02, एनसीसीएफ के 01 एवं नेफेड के 03, ब्लाक रुद्रपुर में खाद्य विभाग के 01, पीसीएफ के 02, पीसीयू के 03, नेफेड के 02 एवं यूपीस्टेज एग्रो के 01, ब्लाक बरहज में पीसीयू के 03 एवं नेफेड के 01, ब्लाक भलुअनी में पीसीएफ के 02, पीसीयू के 03 एवं नेफेड के 01, ब्लाक भागलपुर में खाद्य विभाग के 01, पीसीएफ के 02 एवं नेफेड के 02, ब्लाक लार में खाद्य विभाग में 01, पीसीएफ के 04, ब्लाक सलेमपुर के खाद्य विभाग के 01, पीसीएफ के 03, पीसीयू के 01 एवं नेफेड के 01, ब्लाक भटनी खाद्य विभाग के 01 , एनसीएफ के 01 एवं नेफेड के 01, भाटपाररानी ब्लाक में खाद्य विभाग के 01 इस प्रकार जनपद में 88 क्रय केन्द्र सक्रिय है।  
 
समीक्षा में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश कुमार मंगला, जिला विपणन खाद्य अधिकारी जितेन्द्र यादव, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधन सहकारिता, जिला कृषि अधिकारी, उप कृषि निदेशक डा एके मिश्र, जिला प्रबंधक पीसीएफ, क्षेत्र प्रबंधक यूपी एग्रो गोरखपुर उपस्थित रहे।
Facebook Comments