Wednesday 1st of May 2024 09:57:28 AM

Breaking News
  • हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहें हैं , आतंकवादी पन्नू की हत्या की साजिश की रिपोर्ट पर वाइट हाउस का आया बयान |
  • लवली के इस्तीफे के बाद देवेन्द्र यादव बने दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष |
  • एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने नए नौ सेना प्रमुख का प्रभार संभाला |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 21 Mar 2020 11:15 AM |   1123 views

कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या 223 पहुंची

नयी दिल्ली( एजेंसी )- देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के 50 नये मामले सामने आने के बाद शुक्रवार शाम को कुल मामलों की संख्या 223 पहुंच गई है जबकि संक्रमितों के संपर्क में आने वाले 6,700 से अधिक लोगों को कड़ी निगरानी में रखा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों में 32 विदेशी हैं, जिनमें 17 इतालवी, तीन फिलीपीन के, दो ब्रिटेन और एक-एक कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर का निवासी है। इनमें अबतक दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में हुई चार मौतें भी शामिल है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने लोगों से अपील की कि वे प्रधानमंत्री द्वारा 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक मेलजोल से दूरी हेतु जनता कर्फ्यू के आह्वान का अनुपालन करें।

उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे टोल फ्री नंबर 1075 का इस्तेमाल कोई भी जानकारी प्राप्त करने या किसी अफवाह एवं भ्रमित सूचना को लेकर अपनी आशंका दूर करने के लिए करें।अ ग्रवाल ने कहा, ‘‘मैं समाज के सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे टोल फ्री संख्या 1075 का इस्तेमाल सूचना प्राप्त करने और सभी तरह की भ्रामक सूचनाओं पर अपनी आशंका दूर करने के लिए करें। प्रधानमंत्री ने जनता कर्फ्यू कर आह्वान किया है। एक दिन के सहयोग से संक्रमण की कड़ी को तोड़ने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में किसी भी आवश्यक वस्तु की कोई कमी नहीं है।

गायिका कनिका कपूर में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि होने और उनके संपर्क में आने वालों की पहचान सुनिश्चित होने के सवाल पर अग्रवाल ने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए संपर्क में आए लोगों की पहचान की प्रक्रिया नियमों के तहत शुरू कर दी गई है।अग्रवाल ने कहा कि जयपुर में शुक्रवार को इटली के जिस व्यक्ति की मृत्यु हुई उसे भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में शामिल नहीं किया जाएगा।उन्होंने कहा कि देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या चार ही है। संयुक्त सचिव ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस से लड़ने में राज्यों की मदद के लिए केंद्रीय टीमें भेजी गई हैं। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खतरे का मुकाबला करने को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की।

Facebook Comments