Saturday 28th of May 2022 06:24:11 AM

Breaking News
  • राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आतंकवाद पर अंकुश लगाने के लिए अफगानिस्तान की क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया।
  • अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय दल बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति तथा नुकसान का आकलन करने के लिए असम दौरे पर।
  • गीतांजलि श्री के उपन्यास, टूम ऑफ सैंड, ने अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीता। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाला हिन्दी से अनुदित पहला उपन्यास बना।
  • प्रधानमंत्री ने कहा- प्रौद्योगिकी ने समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 9 Dec 5:07 PM |   171 views

किसानों ने किया कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण

भाटपाररानी – राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत गोष्ठी एवं किसान भ्रमण कार्यक्रम में किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण कराया गया।

भ्रमण के दौरान केंद्र के प्रभारी एवं उद्यान विशेषज्ञ रजनीश श्रीवास्तव ने सब्जी, केला, पपीता आदि औद्योनिक फसलों को उगाने की तकनीक पर व्याख्यान दिया उन्होंने नई तकनीकों जैसे बूंद बूंद  सिंचाई पद्धति, मल्चिंग नई प्रजातियां तथा तूड़ाई उपरांत प्रौद्योगिकी पर चर्चा की गई।

केंद्र के प्रक्षेत्र प्रभारी अजय तिवारी ने कद्दू वर्गीय सब्जियों की अगेती पौध तैयार करने की तकनीक के बारे में विचार विमर्श किया। साथ में किसानों और वैज्ञानिकों के बीच संवाद हुआ जिसमें किसानों की ओद्योनिक फसलों से संबंधित समस्याओं पर चर्चा की गई । किसानों ने केंद्र पर लगे मशरूम की खेती के बारे में जानकारी ली साथ में तकनीकी पार्क के अंतर्गत लगाए गए विभिन्न फसलों का अवलोकन किया।

कार्यक्रम में सुशील कुमार शर्मा, त्रिलोकीनाथ,  ममता, ठाकुर प्रसाद गिरजा शंकर यादव सहित जनपद के विभिन्न विकास खंडों से लगभग 100 लोगों ने भाग लिया।

Facebook Comments