Thursday 9th of May 2024 12:00:12 PM

Breaking News
  • कांग्रेस ने हरियाणा की बीजेपी सरकार को बर्खास्त करने और चुनाव कराने की मांग की |
  • बदली रणनीति के साथ up के दंगल में दाव लगा रहीं मायावती , हर वर्ग तक हो रही पहुँचने की कोशिश |
  • मदद के नाम पर थमाया 5 किलो राशन का बोरा , प्रियंका गांधी का मोदी पर तीखा हमला |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 26 Feb 2023 5:35 PM |   332 views

शैक्षणिक टूर से प्रसन्न छात्राओं ने कहा ‘थैंक यू डीएम अंकल

देवरिया-अबकी रविवार कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, भाटपाररानी की छात्राओं के लिए बेहद ख़ास रहा। इस बार उन्हें क्लासरूम की किताबी दुनिया से बाहर निकलकर वास्तविक दुनिया से रूबरू होने का मौका जो मिला है। अभी तक किताबों में ही दिखने वाले शेर, गैंडा, भालू, हिरन, लकड़बग्घे, घड़ियाल, कई तरह की पक्षियां, एक्वेरियम की रंग-बिरंगी मछलियां, अनेक प्रजाति के साँप सहित अनगिनत जीव-जंतु को प्रत्यक्ष देखकर नन्हीं आंखे रोमांच से भरी जा रही थी। नक्षत्रशाला में चांद-तारों को देखना छात्राओं को एक कभी न भूलने वाला एहसास दे गया।
 
रविवार को जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की विशेष पहल पर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय भाटपाररानी की 71 छात्राओं को शैक्षणिक टूर पर गोरखपुर स्थित शहीद अशफाकउल्ला खां प्राणी उद्यान, नौका विहार और नक्षत्रशाला का भ्रमण कराया गया।
 
20 फरवरी को विद्यालय निरीक्षण के दौरान कक्षा 6 की छात्राओं ने बड़ी मासूमियत के साथ जिलाधिकारी से टूर पर जाने की गुजारिश की थी। जिलाधिकारी ने भी बच्चियों की इच्छा का पूरा ख़्याल रखा और शैक्षणिक टूर का आयोजन कराया। 
 
कक्षा 6 की छात्रा नीलम ने अपने शैक्षिणक टूर के अनुभव को साझा किया। उसने बताया कि उसने जिंदगी में पहली बार शेर, भालू हिरन सहित कई जानवरों को देखा। जानवरों को सामने देखकर उनके बारे में ज्यादा समझ में आया। एक अन्य छात्रा आराध्या ने बताया कि उसे एक्वेरियम की मछलियां सबसे अच्छी लगी। एक साथ इतनी रंग-बिरंगी मछलियां उसने पहले कभी नहीं देखी थी।
 
कक्षा 8 की छात्रा आरोही ने कहा कि तारामंडल ( नक्षत्रशाला) में ब्रह्मांड से जुड़े विभिन्न ग्रहों, चांद-तारों के बारे में कई रोचक जानकारी मिली। अधिकांश छात्राओं ने जीवन में पहली बार गोरखपुर का भ्रमण किया। शैक्षणिक टूर से बेहद खुश सभी छात्राओं ने वीडियो मैसेज के जरिये जिलाधिकारी को थैंक्यू डीएम अंकल का संदेश भी दिया।
 
बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिश्चंद्रनाथ ने बताया कि शैक्षणिक टूर के माध्यम से छात्राओं को कई तरह की आवश्यक जानकारी मिली है। टूर के दौरान बच्चों के खानपान एवं सुरक्षा के पूरे ध्यान रखे गए हैं। भविष्य में अन्य स्कूलों में भी इसी तरह के शैक्षणिक टूर आयोजित किये जायेंगे।
 
शैक्षणिक टूर के दौरान वार्डन रानी दीक्षित, पूजा चौरसिया, मीनाक्षी यादव, निशा चौरसिया, कांति देवी विजय कुमार यादव, दीपक यादव, प्रवीण कुमार करोसिया मौजूद थे।
Facebook Comments