Tuesday 21st of May 2024 12:45:16 AM

Breaking News
  • स्वाति मालीवाल केस ने बढ़ाई केजरीवाल की मुश्किलें , चुनावी मौसम में बीजेपी को मिला बड़ा मुद्दा |
  • केंद्र की सरकार पूंजी पतियों की पार्टी है – मायावती |
  • सुप्रीम लीडर खानमई ने कर दिया एलान , रईसी की मौत के बाद मोख्बर को मिली ईरान की कमान |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 10 May 2024 4:33 PM |   15 views

महर्षि परशुराम शास्त्र और शस्त्र दोनों विधाओं में निपुण थे – अमर सिंह

गोरखपुर – सरस्वती शिशु मंदिर (10+2)पक्की बाग गोरखपुर में महर्षि परशुराम की जयंती मनाई गई ।विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य अमर सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि परशुराम जी शास्त्र और शस्त्र दोनों विधाओं में निपुण थे ।जहां जैसी आवश्यकता पड़ती थी उसी प्रकार से काम लेते थे ।
 
परशुराम त्रेता युग (रामायण काल) में एक ब्राह्मण ऋषि के यहाँ जन्मे थे। जो विष्णु के छठा अवतार हैं। पौरोणिक वृत्तान्तों के अनुसार उनका जन्म महर्षि भृगु के पुत्र महर्षि जमदग्नि द्वारा सम्पन्न पुत्रेष्टि यज्ञ से प्रसन्न देवराज इन्द्र के वरदान स्वरूप पत्नी रेणुका के गर्भ से वैशाख शुक्ल तृतीया को मध्यप्रदेश के इन्दौर जिला में ग्राम मानपुर के जानापाव पर्वत में हुआ। वे भगवान विष्णु के आवेशावतार हैं।
 
महाभारत और विष्णुपुराण के अनुसार परशुराम जी का मूल नाम राम था किन्तु जब भगवान शिव ने उन्हें अपना परशु नामक अस्त्र प्रदान किया तभी से उनका नाम परशुराम जी हो गया। पितामह भृगु द्वारा सम्पन्न नामकरण संस्कार के अनन्तर राम कहलाए। वे जमदग्नि का पुत्र होने के कारण जामदग्न्य और शिवजी द्वारा प्रदत्त परशु धारण किये रहने के कारण वे परशुराम जी कहलाये।
 
आरम्भिक शिक्षा महर्षि विश्वामित्र एवं ऋचीक के आश्रम में प्राप्त होने के साथ ही महर्षि ऋचीक से शार्ङ्ग नामक दिव्य वैष्णव   धनुष और ब्रह्मर्षि कश्यप से विधिवत अविनाशी वैष्णव मन्त्र प्राप्त हुआ। तदनन्तर कैलाश गिरिश्रृंग पर स्थित भगवान शंकर के आश्रम में विद्या प्राप्त कर विशिष्ट दिव्यास्त्र विद्युदभि नामक परशु प्राप्त किया। शिवजी से उन्हें श्रीकृष्ण का त्रैलोक्य विजय कवच, स्तवराज स्तोत्र एवं मन्त्र कल्पतरु भी प्राप्त हुए। चक्रतीर्थ में किये कठिन तप से प्रसन्न हो भगवान विष्णु ने उन्हें त्रेता में रामावतार होने पर तेजोहरण के हाई उपरान्त कल्पान्त पर्यन्त तपस्यारत भूलोक पर रहने का वर दिया। वे शस्त्रविद्या के महान गुरु थे। उन्होंने भीष्म, द्रोण व कर्ण को शस्त्रविद्या प्रदान की थी। उन्होनें कर्ण को” वे पुरुषों के लिये आजीवन एक पत्नीव्रत के पक्षधर थे।
 
उन्होंने अत्रि की पत्नी अनसूया, अगस्त्य की पत्नी लोपामुद्रा व अपने प्रिय शिष्य अकृतवण के सहयोग से विराट नारी-जागृति-अभियान का संचालन भी किया था।
 
इस अवसर पर प्रधानाचार्य डॉक्टर राजेश सिंह सहित समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।
Facebook Comments