Friday 3rd of May 2024 08:08:12 PM

Breaking News
  • जुलाई से पटरी पर दौड़ेगी वन्दे भारत मेट्रो |
  • राहुल गाँधी ने राय बरेली से दाखिल किया नामांकन ,सोनिया और प्रियंका रही मौजूद |
  • मुम्बई मतदान के दिन मेट्रो की दो लाइन पर किराए में 10 प्रतिशत की छूट | 
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 25 Nov 2023 6:24 PM |   107 views

क्ले मॉडलिंग वर्कशॉप/कार्यशाला का आयोजन किया गया

झाँसी -विश्व धरोहर सप्ताह के अन्तर्गत दिनांक (19-25 नवम्बर, 2023) के अन्तर्गत आज दिनांक 25 नवम्बर, 2023 को विश्व धरोहर सप्ताह का समापन किया गया। इस अवसर पर एक दिवसीय क्ले मॉडलिंग वर्कशॉप/कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षक  यशवन्त जोशी द्वारा प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दिया गया।
 
तदोपरांत छात्र-छात्राओं ने मिट्टी से आकृतियां बनाई। इस नन्हें हाथों ने प्रशिक्षण के उपरांत ऐसी कृतियां गढ़ी जो सचमुच में जीवन्त हो गई।
 
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ0 प्रदीप तिवारी ने बच्चों की प्रतिभा कौशल को देखते हुए कहा कि माटी से सचमुच में इन बच्चों ने जीवंत कलाकृतियां बनाई है। संग्रहालय द्वारा निरन्तर इस तरह के आयोजनों को आयोजित कर प्रतिभाओं को निखारने का कार्य कराया जा रहा जो निश्चित रूप से ही एक सराहनीय कदम है। मुख्य अतिथि द्वारा बच्चों को प्रमाण-पत्र भी दिया गया ।
 
संग्रहालय के उप निदेशक डॉ0 मनोज कुमार गौतम ने कहा कि नई पीढ़ी के अपनी संस्कृति विरासत के प्रति जागरूकता लाने एवं उनके प्रतिभा कौशल को निखारने के उद्देश्य से इस तरह के आयोजन किए जाते है। उन्होंने यह भी कहा कि इतिहास अमूर्त होता है और उसी अमूर्त इतिहास को संग्रहालय मूर्त बनाते है। संग्रहालय अनौपचारिक शिक्षा का बड़ा केन्द्र होता है इसलिए सभी को संग्रहालय आना चाहिए और संस्कृति विरासत से रूबरू होना चाहिए।
 
कार्यक्रम का संचालन डॉ0 उमा पाराशर ने किया और कार्यक्रम में आये अभिभावकों, शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं का आभार व्यक्त किया।
 
कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं सहित सर्वश्री प्रवक्ता लाखन सिंह, सहायक अध्यापक विनोद (एस0पी0 इण्टर कॉलेज झांसी) उपप्रधानाचार्य श्रीमती निधि चौहान, सहायक अध्यापिका श्रीमती नीतू सिंह (सूरज प्रसाद राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज झांसी) सोम तिवारी, रिंकी श्रीवास्तव, दिव्या प्रजापति, मुकेश रायकवार एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। 
 
Facebook Comments