Friday 17th of May 2024 04:14:10 AM

Breaking News
  • बाहर से समर्थन वाले बयान पर ममता का यू टर्न कहा – मैंने ही INDIA ब्लाक बनाया , गठबंधन में ही रहेगी TMC|
  • हम उनके साथ खड़े हैं — स्वाति मालीवाल को लेकर आया प्रियंका गांधी का बयान |
  • केरल में बढ़ेगी बारिश , IMD ने कई जिलो के लिए ” ऑरेंज अलर्ट जारी किया |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 2 Sep 2023 6:43 PM |   109 views

बैठक से अनुपस्थित रहने पर दो आईएसए को नोटिस

देवरिया-जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में देर सायं विकास भवन स्थित गांधी सभागार में जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में डीएम ने प्रत्येक दशा में मार्च 2024 तक समस्त परियोजनाओं को पूर्ण करने के साथ सभी घरों में पाइप लाइन के जरिये स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी लंबित परियोजनाओं को युद्धस्तर पर कार्य कर पूर्ण किया जाए। शासन की प्राथमिकता के कार्य में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
 
जल निगम के अधिशासी अभियंता के आनंद ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि हर घर नल से जल योजना के अंतर्गत कुल 832 परियोजनाओं पर त्रिपक्षीय एग्रीमेंट कर लिया गया है तथा 733 पर कार्य किया जा रहा है। अभी तक योजना के तहत 86 गांव में शतप्रतिशत घरों में नल से जल की आपूर्ति की जा रही है तथा 75 गांवों में  दो माह के अंदर प्रत्येक घर में नल से जल की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि हर घर नल से जल योजना सरकार के अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है। प्रत्येक दशा में मार्च 2024 तक समस्त परियोजनाओं को पूर्ण किया जाए। यदि कहीं परियोजनाएं रुकी हुई है उन्हें यथाशीघ्र प्रारंभ किया जाए।
 
अधिशासी अभियंता द्वारा डीएम को अवगत कराया गया कि अभी 31 परियोजनाओं के लिए निर्विवादित भूमि नहीं मिल सकी है, जिस पर डीएम ने 7 दिन के भीतर निर्विवादित भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
 
जिलाधिकारी ने जनपद में कार्यरत सातों इम्पलीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसी (आईएसए) के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने सात दिनों के भीतर सभी आवंटित ग्राम पंचायतों में खाता खुलवाने का निर्देश दिया। साथ ही लक्ष्य पूरा न होने पर सख़्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी।
 
उल्लेखनीय है कि इन आईएसए एजेंसियों को जल जीवन मिशन के अंतर्गत जनपद में आवंटित ग्राम पंचायतों में स्वच्छ पेयजल के लिए जन जागरूकता अभियान, क्षमता निर्माण तथा योजनाओं के स्व-वित्तियन के लिए प्रोत्साहित करने का दायित्व सौंपा गया है।
 
उन्होंने बैठक से अनुपस्थित रहने वाले दो आईएसए कुमुद फाउंडेशन तथा जन कल्याण समिति को नोटिस देने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, अधिशासी अभियंता जल निगम अखिल आनंद सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
 
Facebook Comments