Thursday 2nd of May 2024 03:40:08 AM

Breaking News
  • हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहें हैं , आतंकवादी पन्नू की हत्या की साजिश की रिपोर्ट पर वाइट हाउस का आया बयान |
  • लवली के इस्तीफे के बाद देवेन्द्र यादव बने दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष |
  • एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने नए नौ सेना प्रमुख का प्रभार संभाला |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 2 Mar 2023 4:28 PM |   493 views

जैविक आम की खेती कैसे करें

आम की जैविक खेती के लिए ,आम उत्पादक किसानों के पास  एक स्वस्थ फसल उगाने की योजना हो,जिसके लिए निम्नलिखित उपाय करना करना चाहिए यथा कीटों और अन्य रोग कारक एजेंटों और प्राकृतिक शत्रुओं की पहचान करना आना चाहिए। आम की एसी किस्म का चयन करना चाहिए जो आपकी स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल हो तथा जिसमे रोग एवं कीट काम लगते हो। हमेशा अच्छी और रोगमुक्त पौध का चयन करना चाहिए।
 
मिट्टी का स्वस्थ  होना आवश्यक है और हमेशा ध्यान रखें कि अति-उर्वरक होना जरूरी नहीं है । खेत की विविधता में सुधार और प्राकृतिक शत्रुओं को प्रोत्साहित करने के लिए अंतरफसलों की खेती करें ।
 
बागों की अनुशंसित कटाई छंटाई प्रथाओं का पालन करें। पौधों के प्रभावित हिस्सों को हटाकर और काट-छाँट करके हमेशा उचित पौधों की स्वच्छता को मेंटेन करें और क्षेत्र को खरपतवार और अन्य पौधों के अवशेषों से मुक्त रखते हुए स्वच्छता बनाए रक्खे।नियमित रूप से अपने पौधों की निगरानी करें। संदेह होने पर, हमेशा अपने स्थानीय कृषकों से या कृषि विभाग या विश्वविद्यालय से संपर्क करें।  
 
पौधों के अर्क(एक्सट्रेक्ट) और अन्य घरेलू समाधानों का उपयोग करके कीटों को नियंत्रित करते समय, उनकी तैयारी और प्रयोग  के लिए मानक प्रक्रियाएं यथा ….ऐसे पौधों/पौधों के हिस्सों का चयन करें जो कीट-मुक्त हों।भविष्य में उपयोग के लिए पौधों/पौधों के हिस्सों का भंडारण करते समय, सुनिश्चित करें कि वे ठीक से सूख गए हैं और सीधे धूप और नमी से दूर एक हवादार कंटेनर (कभी भी प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग न करें) में संग्रहीत हैं।
 
सुनिश्चित करें कि वे उपयोग करने से पहले मोल्ड से मुक्त हैं।अर्क तैयार करने के लिए बर्तनों का उपयोग करें जो आपके भोजन की तैयारी के लिए और पीने और पानी के कंटेनरों को पकाने के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं।
 
हर बार इस्तेमाल करने के बाद सभी बर्तनों को अच्छी तरह साफ कर लें।तैयारी की प्रक्रिया में और आवेदन के दौरान कच्चे तेल के अर्क के साथ सीधा संपर्क न करें। सुनिश्चित करें कि आप पौधे के अर्क को बच्चों और घर के पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखते हुए रात भर छोड़ दें।
 
बड़े पैमाने पर छिड़काव करने से पहले हमेशा कुछ संक्रमित पौधों पर पौधे के अर्क के निर्माण का परीक्षण करें।अर्क लगाते समय सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। पौधे के अर्क को संभालने के बाद अपने हाथ धोएं।
 
चूंकि आम की एक बड़ी छतरी (कैनोपी)होती है। पौधे के पत्तों के अर्क के उपयोग की सलाह केवल कुछ पेड़ों के लिए दी जाती है, जब तक कि अनुशंसित आपके क्षेत्र में भरपूर न हों। 
 
कृषि विज्ञान केंद्र, कुशीनगर
Facebook Comments