Thursday 2nd of May 2024 06:36:48 AM

Breaking News
  • हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहें हैं , आतंकवादी पन्नू की हत्या की साजिश की रिपोर्ट पर वाइट हाउस का आया बयान |
  • लवली के इस्तीफे के बाद देवेन्द्र यादव बने दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष |
  • एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने नए नौ सेना प्रमुख का प्रभार संभाला |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 21 Jan 2023 7:52 PM |   362 views

चिकित्सा शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा प्री-इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया गया

लखनऊः उत्तर प्रदेश में 10 से 12 फरवरी 2023 तक होने वाली ‘‘उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023‘‘ का आयोजन होने जा रहा है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आज गोमती नगर विभूति खण्ड स्थित होटल मैरियट में चिकित्सा शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा प्री-इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री  ब्रजेश पाठक जी एवं विशिष्ट अतिथि राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह थें। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा विभाग आलोक कुमार, सचिव व महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा श्रुति सिंह व अन्य माननीय अतिथिगणों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की प्रस्तावना के रूप में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें राज्य के अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ चिकित्सा, नर्सिंग, पैरामेडिकल और संबद्ध चिकित्सा शिक्षा के बुनियादी ढांचे व इस क्षेत्र के विकास को और गति देने को लेकर विचार- विमर्श हुआ।

इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए प्रमोशनल वीडियो का प्रस्तुतीकरण किया गया। उत्तर प्रदेश में निवेश व विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यक्रम में देशभर के विभिन्न राज्यों से निवेशक ऑनलाइन एवं व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहे।

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने अपने सम्बोधन में  कहा कि उत्तर प्रदेश में 2017 से चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से गुणात्मक वृद्धि हो रही है। पूरे प्रदेश के 75 जनपदों में मेडिकल कॉलेज खोले जाने के  मुख्यमंत्री के निर्देश के क्रम में आज 65 मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हैं और पढ़ाई भी प्रारंभ हो गई है। इसके अलावा 14 मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन है। आने वाले कुछ दिनों में भारत सरकार के सहयोग से 6 मेडिकल कॉलेज और बनाए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

पाठक ने कहा कि मेडिकल की पढ़ाई गुणवत्ता परक हो, सरकार इस पर विशेष जोर दे रही है। देश सरकार द्वारा चिकित्सकों के साथ-साथ पैरामेडिकल स्टाफ एवं नर्सिंग स्टाफ को भरे जाने की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ाई जा रही है। प्रदेश सरकार ने एमबीबीएस की सीटों की संख्या को दोगुना किया गया है। पूरे प्रदेश में वर्तमान में कुल 11 नर्सिंग कॉलेज सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं। प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी राजकीय मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कोर्स चलाए जाए जाने की योजना बनाई जा रही है।

पाठक ने कहा कि प्रदेश सरकार निवेशकों के साथ पूरी प्रतिबद्धता के साथ खड़ी रहेगी और निवेशकों द्वारा दिए गए सुझाव के आधार पर उनके लिए और भी अनुकूल नीतियां बनाई जाएंगी। मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि आगामी फरवरी में आयोजित होने वाले इन्वेस्टर्स समिट में बड़ी संख्या में निवेशकों ने चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में निवेश की रुचि दिखाई है। चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में निर्धारित लक्ष्य से अधिक निवेश के प्रस्ताव अब तक मिल चुके हैं।

राज्य मंत्री मयंकेश्वर सिंह ने कहा कि अपार सम्भवाना वाले और विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहे निवेश अनुकूल उत्तर प्रदेश में सभी निवेशको का स्वागत है। प्रदेश सरकार निवेशकर्ताओं को हर संभव मदद करेगी। उत्तर प्रदेश भरपूर संभावनाओं वाला प्रदेश है। जहां निवेशकों के अनुकूल माहौल है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना पर जिस तरह से नियंत्रण पाया है इसकी वैश्विक स्तर पर प्रशंशा हुई है। उन्होंने निवेशको से आग्रह करते हुये कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी निवेश करें। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेजों के अतिरिक्त चिकित्सकीय उपकरण सम्बन्धी उद्यमों में भी निवेश करें जिससेे प्रदेश आत्मनिर्भर बनेगा।

 प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश मे महौलगत परिर्वतन के कारण चिकित्सा शिक्षा विभाग में निवेश हेतु अब तक लगभग पन्द्रह हजार करोड़ रूपये से अधिक के आशय प्राप्त हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की प्रोगे्रसिव पाॅलिसी के कारण निवेशको  द्वारा प्रदेश में निवेश हेतु काफी रूचि दिखाई हैं। 

Facebook Comments