Friday 19th of April 2024 12:46:47 PM

Breaking News
  • राहुल गाँधी का बड़ा आरोप , लोगो पर एक इतिहास – एक भाषा भोपना चाहती है बीजेपी |
  • भारतीय रेलवे सुपर एप्प लांच करेगे |
  • मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत , कोर्ट ने 26 अप्रैल तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत |
Facebook Comments
By : Neha Maurya | Published Date : 2 Dec 2022 12:21 PM |   319 views

राइस ब्रान ऑयल के फायदे

चावल की भूसी का तेल चावल या चावल की भूसी के बाद चावल की कठोर बाहरी परत से निकाला जाता है । इसका वैज्ञानिक नाम ‘ओरिज़ा सैटिवा’ है। यह 232 डिग्री सेल्सियस यानी 450 ° F और हल्के स्वाद के अपने उच्च धूम्रपान बिंदु के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, जिससे यह उच्च तापमान पर खाना पकाने के तरीकों जैसे कि हलका तलने और गहरा तलने के लिए उपयुक्त होता है। खाना पकाने के तेल की श्रेणी में चावल की भूसी का तेल कई कारणों से स्वास्थ्यप्रद विकल्प है।

हृदय के लिए-
विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिकन हार्ट संघ दोनों ने निर्दिष्ट किया है कि चावल की भूसी के तेल में अन्य सभी वनस्पति तेलों की तुलना में मोनोअनसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड और संतृप्त वसा की सबसे अच्छी संभव संरचना है। फैटी एसिड के इस संतुलन का मतलब है कि आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर शरीर में बंधने से कम हो सकता है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस और दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसे परिणामी कष्टों को कम करने में भी मदद कर सकता है। भारतीय आनुवंशिक रूप से हृदय रोग के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं; इसलिए आहार में चावल की भूसी का तेल शामिल करना हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

कैंसर को रोकता है-
चावल की भूसी तेल विटामिन ई के विभिन्न रूपों के साथ-साथ ऑयरनज़ोल जैसे यौगिकों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। चावल की भूसी के तेल में बहुत सारा विटामिन ई होता है जिसमें टोकोफेरोल और टोकोट्रिनॉल शामिल होते हैं।

यह कहा जाता है कि विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि शरीर में मुक्त कण (कोशिका चयापचय के खतरनाक उपोत्पाद जो स्वस्थ कोशिकाओं को उत्परिवर्तित कर सकते हैं) शरीर में बेअसर हो जाते हैं। इस प्रकार, इस तेल का सेवन विभिन्न प्रकार के कैंसर के विकास की संभावनाओं को कम करने में मदद करता है ।

त्वचा को मुलायम रखता है-
स्क्वालेन एक यौगिक है जो चावल की भूसी के तेल में मौजूद होता है। यह त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है और इसे नरम, कोमल और चिकना बनाए रखता है।

विटामिन ई का स्तर –
चावल की भूसी का तेल आपके विटामिन ई के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है जो बदले में आपके घावों को ठीक कर सकता है, सेलुलर उत्थान को बढ़ा सकता है, त्वचा को चिकना कर सकता है, झुर्रियों को कम कर सकता है और सूर्यदाह से सुरक्षा प्रदान कर सकता है । विटामिन ई विदेशी विषाक्त पदार्थों और रोगजनकों को दूर रखने और उन्हें त्वचा में प्रवेश करने के लिए हतोत्साहित करते हुए त्वचा कोशिकाओं की सुरक्षात्मक गुणवत्ता को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। विटामिन ई या टोकोफेरोल सीधे त्वचा के स्वास्थ्य और कल्याण से जुड़ा होता है।

वजन कम करने में मदद करता है-
हालांकि चावल की भूसी का तेल तकनीकी रूप से कैलोरी में उच्च है, लेकिन चावल की भूसी के तेल की मोटाई केवल 20% तेल को अवशोषित करती है। जब कम तेल अवशोषित होता है, तो भोजन अपने मूल स्वाद को बरकरार रखता है और आप चावल की भूसी के तेल के स्वास्थ्य लाभों का भी आनंद ले सकते हैं। चावल की भूसी के तेल की कुल कैलोरी का सेवन अन्य वनस्पति तेलों की तुलना में कम है। तो, यदि आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं या वजन कम करने के लिए विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो चावल की भूसी के तेल के साथ खाना बनाना।

इमुनिटी के लिए –
चावल की भूसी के तेल में मौजूद विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। टीआरएफ के एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिका स्वास्थ्य के लिए सहायक प्रभावों की एक श्रृंखला प्रदान कर सकते हैं।

अच्छा वसा-
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन और द इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च हमेशा ऐसे तेलों का समर्थन करते हैं जिनमें संतृप्त वसा अम्ल, मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा का समान अनुपात होता है। चावल की भूसी के तेल में एक संतुलित फैटी एसिड संरचना होती है जो इस अनुपात के करीब होती है। चावल की भूसी का तेल भी ट्रांस-वसा से मुक्त होता है।

पोषण प्रदान करता है-

चावल की भूसी का तेल एक उच्च धूम्रपान-बिंदु है। तो, यह उच्च तापमान पर भी अपनी पोषक गुणवत्ता बनाए रख सकता है। यह भी देखा गया है कि यदि भोजन उच्च तापमान पर पकाया जाता है, तो यह कम तेल को अवशोषित करता है और इसके पोषक मूल्य को बनाए रखता है।

 

Facebook Comments