Thursday 25th of April 2024 03:26:26 PM

Breaking News
  • हेमंत सोरेन ने खटखटाया सुप्रीमकोर्ट का दरवाजा , ED की कार्यवाही और गिरफ़्तारी को दी चुनौती |
  • प्रियंका गाँधी ने बीजेपी पर लगाया असली मुद्दों से ध्यान भटकाने का आरोप |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 27 Sep 2022 6:21 PM |   297 views

‘विश्व पर्यटन दिवस पर ‘‘पर्यटन की दृष्टि में गोरखपुर विषयक छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन‘‘किया गया

गोरखपुर -राजकीय बौद्ध संग्रहालय, गोरखपुर (संस्कृति विभाग, गोरखपुर) के संयुक्त तत्वावधान में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर आज संग्रहालय के प्रदर्शनी कक्ष में ‘‘पर्यटन की दृष्टि में गोरखपुर विषयक छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का उद्घाटन राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित एवं ख्यातिलब्ध कृषि वैज्ञानिक डाॅ0 रामचेत चौधरी द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया।

प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि डाॅ0 रामचेत चौधरी ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा कि पर्यटन की दृष्टि से गोरखपुर प्रदेश के साथ-साथ देश भर के सैलानियों को आकर्षित कर रहा है। रामगढ़ झील की विहंगमता लोगों को खूब आकर्षित कर रही है। सोशल मीडिया और अखबारों के माध्यम से जन-जन तक गोरखपुर पर्यटन से जुड़ी जानकारी मिल रही है। शहर का बदलता स्वरूप एक नये अवसर के रूप में भी देखा जा रहा है। पर्यटन एक उद्योग के रूप में भी अपनी जगह बना रहा है। रामगढ़ताल के किनारे रोजाना उमड़ रही हजारों की भीड़ से रोजगार के अवसर भी उत्पन्न हुए हैं।

संग्रहालय के उप निदेशक डाॅ0 मनोज कुमार गौतम ने कहा कि कला और संस्कृति और पुरातात्विक समृद्धता के साथ ही पर्यटन के रूप में गोरखपुर को एक नई पहचान मिल रही है। देश विदेश में भी बैठे लोग जिनकी जड़े यहाॅं से जुड़ी हुई हैं, वह अपने-अपने तरीके से शहर को सराहने में लगे हुए हैं और निवेश के नजरिये से भी शहर की तरफ देख रहे हैं।

गोरखपुर में बने राष्ट्रीय स्तर का प्रेक्षागृह एवं सांस्कृतिक केन्द्र में देश के बड़े-बड़े कलाकारों की प्रस्तुतियां होने लगी हैं, जिससे कला जगत से जुड़े नव कलाकारों के लिए बड़े अवसर के रूप में देखा जा रहा है।

क्लीकर्स के संयोजक संगम दूबे ने उक्त अवसर पर कहा कि गोरखपुर प्रदेश के बड़े शहरों में एक उभरता हुए शहर है, जहाॅं हर क्षेत्र में नये अवसर और संभावनाएं पैदा हो रही हैं। पर्यटन के दृष्टि से तैयार होता यह शहर प्रदेश भर में आकर्षण का केन्द्र बन रहा है।

प्रदर्शनी में शहर का एरियल व्यू, रामगढ़ताल की अलग-अलग एंगिल से क्लिक की गयी तस्वीरें, वाइल्ड लाइफ की तस्वीरों के साथ ही क्रिएटिव तस्वीरें भी जनसामान्य के लिए आकर्षण का केन्द्र रहीं।

उक्त अवसर पर ई0 आर0पी0 सरोज, हिमांशु पाण्डेय, डाॅ0 दीनबन्धु पासवान, सुधा शरण श्रीवास्तव, नीरा शुक्ला, सोनी सिंह, अविनाश यादव, बबिता पासवान आदि सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Facebook Comments