Friday 2nd of December 2022 05:03:28 AM

Breaking News
  • भारत आज औपचारिक रूप से जी-20 समूह की अध्‍यक्षता ग्रहण करेगा। देशभर के एक सौ स्मारकों पर जी-20 के प्रतीक चिह्न से रोशनी की जाएगी।
  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्‍यापार समझौता 29 दिसम्‍बर से लागू होगा।
  • भारतीय रिज़र्व बैंक आज से प्रायोगिक तौर पर डिज़िटल रुपए की शुरुआत करेगा।
  • नागालैंड में 10 दिन का हॉर्नबिल महोत्‍सव आज से किसामा में शुरू हो रहा है।
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 8 Sep 5:24 PM |   74 views

कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन : दिल्ली पुलिस ने दी वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करने की सलाह

नयी दिल्ली-  दिल्ली पुलिस ने यात्रियों से बृहस्पतिवार को ‘कर्तव्य पथ’ के उद्घाटन समारोह के लिए यातायात संबंधी पाबंदियों को ध्यान में रखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाने और वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करने को कहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बृहस्पतिवार को ‘‘कर्तव्य पथ’’ का उद्घाटन और इंडिया गेट पर स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

‘कर्तव्य पथ’ राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक का मार्ग है। इस सड़क के दोनों तरफ लॉन और हरियाली के साथ ही पैदल चलने वालों के लिये लाल ग्रेनाइट पत्थरों से बना पैदल पथ इसकी भव्यता को और बढ़ा देता है। इस मार्ग पर नवीकृत नहरें, राज्यों की खाद्य वस्तुओं के स्टॉल, नयी सुविधाओं वाले ब्लॉक और बिक्री स्टॉल होंगे।

पुलिस ने बताया कि वाहन चालकों तथा पैदल यात्रियों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए विशेष बंदोबस्त किए गए हैं। आज शाम छह बजे से रात नौ बजे तक वाहनों को कुछ विशेष मार्गों की ओर परिवर्तित किया जाएगा।

परामर्श के अनुसार, तिलक मार्ग (सी-हेक्सागन से भगवान दास रोड क्रॉसिंग), पुराना किला रोड (सी-हेक्सागन से मथुरा रोड), शेरशाह रोड (सी-हेक्सागन से मथुरा रोड) जैसे रास्तों से वाहनों का मार्ग परिवर्तित किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि वाहनों की आवाजाही के जी मार्ग (सी-हेक्सागन से माधव राव सिंधिया मार्ग क्रॉसिंग तक) और कॉपरनिकस मार्ग (सी-हेक्सागन से माधव राव सिंधिया मार्ग क्रॉसिंग तक) की ओर परिवर्तित की जाएगी।

दुपहिया, तिपहिया तथा चार पहिया वाहनों का इस्तेमाल करने वाले लोगों से परामर्श के अनुसार ही अपनी यात्रा की योजना बनाने तथा डब्ल्यू-प्वाइंट, मथुरा रोड, अशोका रोड, क्यू-प्वाइंट, पृथ्वीराज रोड, अकबर रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, एपीजे अब्दुल कलाम रोड, राजेश पायलट मार्ग जैसे मार्गों का इस्तेमाल करने से बचने का अनुरोध किया गया है।

इसी तरह विंडसर प्लेस और क्लेरिज होटल के पास गोल चक्कर, मानसिंह रोड, एमएलएनपी गोल चक्कर, जनपथ, फिरोजशाह रोड और मंडी हाउस गोल चक्कर तथा सिकंदर रोड पर यातायात की भारी आवाजाही देखने को मिल सकती है।

परामर्श के अनुसार, रिंग रोड पर मोती बाग क्रॉसिंग, रिंग रोड पर भीकाजी कामा क्रॉसिंग, लोधी फ्लाइओवर, आईटीओ, आई पी फ्लाइओवर-विकास मार्ग, रिंग रोड-यमुना बाजार, तीस हजारी-आर/ए मोरी गेट जंक्शन, पंचकुइयां रोड (दयाल चौक), एम्स फ्लाइओवर, एसबीएम-मथुरा रोड, नीला गुंबद, आश्रम चौक, एनएच-24 रिंग रोड, रिंग रोड-आईएसबीटी, आईएसबीटी-टी प्वाइंट और धौला कुआं से शाम छह बजे से रात नौ बजे तक बसों का मार्ग परिवर्तित किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि लोगों को सेंट्रल विस्टा की ओर निजी वाहनों और कैब से यात्रा करने से बचने की सलाह दी गयी है। इसके बजाव वे सार्वजनिक परिवहन या ‘पार्क एंड राइड’ सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(भाषा)

Facebook Comments