Saturday 25th of June 2022 03:50:48 AM

Breaking News
  • एन.डी.ए. की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की उपस्थिति में नामांकन पत्र दाखिल किया।
  • भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीरों के पहले बैच की भर्ती के लिए आज से पंजीकरण शुरू किया।
  • एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा-साइबर, सूचना और अंतरिक्ष युद्ध के नए क्षेत्र बन रहे हैं।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने 2002 के गुजरात दंगों के मामले में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 64 लोगों को एसआईटी की क्लीन चिट को चुनौती देने वाली याचिका खारिज की।
  • यूरोपीय संघ ने यूक्रेन, मोल्दोवा और जॉर्जिया को उम्मीदवार का दर्जा दिया।
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 28 Apr 6:15 PM |   141 views

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर पोटैटो का शिलान्यास किया गया

कुशीनगर -राजकीय आलू प्रक्षेत्र कसया कुशीनगर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर पोटैटो का  राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात उ0 प्र0 शासन दिनेश प्रताप सिंह द्वारा भूमि पूजन व शिलान्यास किया गया।
 
इस अवसर पर राज्यमंत्री ने आयोजित सभा को संबोधित करते हुए बताया कि आज  विभागीय दायित्वों के निर्वहन का शुभारंभ उस पावन भूमि से कर रहे हैं, जो राजनीतिक रूप से उन्हें संबल प्रदान करेगा। 
 
उन्होंने  किसान और नौजवानों को भरोसा दिलाया कि  पहले दिन जो नींव रख कर वे जा रहे हैं, उसे देखने, सीखने और बढ़ाने के लिए आते रहेंगे। उन्होंने अपने आप को किसान का बेटा बताते हुए कहा कि  जनपद कुशीनगर में ऐसी उन्नत खेती जहां 01 एकड़ में रु 20 लाख की स्ट्रॉबेरी की पैदावार होती है यह जानकर काफी प्रसन्नता हुई तथा मनोबल भी बढ़ा।  उन्होंने विश्वास दिलाया कि आलू हेतु कोल्ड स्टोरेज के सुदृढ़ीकरण, नए कोल्ड स्टोर के निर्माण की आवश्यकता हो तो उसे पूरा किया जाएगा।  उन्होंने आश्वासन दिया कि जितनी क्षमता जनपद में आलू की पैदावार की होगी उसी क्षमता के अनुसार कोल्ड स्टोर की व्यवस्था भी अगले 01 साल में करवाई जाएगी।
 
उन्होनें किसानों को शोधित बीज  विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जाने का आश्वासन दिया, जिससे अच्छी पैदावार  होगी। उन्होंने पॉलीहाउस के बारे में भी बताया की कम भूमि में कैसे अधिक फायदा हो सकता है। उन्होनें कहा कि आने वाले वक्त में यहां का आलू दूसरे देशों में भी पहुंचे इसकी पूरी व्यवस्था की जाएगी।
 
इस क्रम में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने बताया कि अधिकारीगण यह सुनिश्चित कर ले कि यहां के हर किसानों को हर हालत में उनकी चौखट पर शोधित बीज की उपलब्धता हो। उन्होंने कहा कि न्याय पंचायत वार मीटिंग की जाए। अपने ऑफिस में सिर्फ बैठकर ऑफिस का संचालन ही नहीं बल्कि गांव में जाकर भी अधिकारीगण देखें। उन्होंने यह भी बताया कि उद्यान विभाग की योजनाओं का लाभ वेबसाइट के साथ-साथ कागज और पंपलेट के माध्यम से गांव के हर किसान, हर घर, हर गरीब तक पहुंचेगा ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।
 
उन्होंने यह भी निर्देशित किया की 100 पुरवों की बैठक हर सप्ताह ली जाए । उद्यान विभाग जमीन तक पहुंचे। उद्यान विभाग हर किसान की चौखट पर दिखाई दे। उन्होंने कहा कि 100 दिन के भीतर मंडल, जनपदों के हर न्याय पंचायत के हर चौखट तक उद्यान विभाग पहुंचे । 
 
इस क्रम में भूमि दाता बाबू गेंदा सिंह की आदम कद मूर्ति को भी उक्त कैंपस में लगाए जाने हेतु प्रयास करने का आश्वासन उन्होंने दिया। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य गुणवत्ता परक निर्माण,गुणवत्ता परक कार्य और किसानों की आय दोगुनी करना है । उन्होंने यह भी बताया कि जनपद, मंडल या राज्य के किसानों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा होती है तो सुझाव दें ,अपना अनुभव साझा करें ,उन सुझावों को आदर सहित आमंत्रित करेंगे और संवैधानिक तरीके से संभव हो तो उस पर अमल करने का प्रयास भी करेंगे। उन्होंने कहा कि मंडल के किसानों को हमेशा सम्मान देते रहेंगे इनकी समस्याओं के बारे में चिंतित रहेंगे।
 
इस अवसर पर उपस्थित कुछ किसानों को उन्होंने शॉल तथा चेक भेंट कर सम्मानित भी किया । लालजी कुशवाहा, राजाराम कुशवाहा, सुदर्शन कुशवाहा, संतोष जी, हर्ष प्रकाश तिवारी, लाल बहादुर, मुखदेव कुशवाहा, समीर सिंह, राजहंस आदि किसानों को उन्होंने शॉल व चेक भेंट कर सम्मानित किया। कुछ किसानों के द्वारा उन्हें अपने खेत के उत्पाद के रूप में खरबूज और तरबूज भी सप्रेम भेंट किया गया। इस क्रम में उन्हें भगवान बुद्ध की प्रतिमा देकर भी सम्मानित किया गया।
 
इस अवसर पर निदेशक उद्यान  आर0 के0 तोमर, उप निदेशक उद्यान डी0 के0 वर्मा, जिला उद्यान अधिकारी कृष्ण कुमार, सहायक उद्यान निरीक्षक रामायण सिंह, विपिन उपाध्याय, प्रतिभा सिंह, देवेंद्र मणि त्रिपाठी, रंजीत यादव, सीताराम यादव, विकास श्रीनेत, समुद्रगुप्त मल्ल, अनिल राव, आशीष कुमार, अरुण कुमार गिरी, व भाजपा मंडल अध्यक्ष अनिल प्रताप राव, वीरेंद्र मिश्रा, ओंकार राय, विनोद गुप्ता, राहुल यादव, पप्पू गौंड,मुन्ना शर्मा पुनीत राय, उमेश सिंह, पुण्य प्रकाश तिवारी आदि मौजूद थे।
Facebook Comments