Tuesday 7th of May 2024 05:40:15 AM

Breaking News
  • राजस्थान के स्कूलो में मोबाइल होगा बैन , मंत्री बोले फोन एक बीमारी टीचर न जाने क्या -क्या देखते हैं |
  • स्वामी प्रसाद मौर्य bsp से लड़ेंगे चुनाव |
  • समाजवादी पार्टी ने नरेश उत्तम पटेल को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाकर श्याम लाल पाल नया प्रदेश अध्यक्ष  बनाया |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 30 Jan 2024 4:29 PM |   73 views

नकली मुद्राओं से निपटने के लिए पाकिस्तान उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ नए नोट लॉन्च करेगा

कराची: पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने घोषणा की है कि वह नकदी की कमी वाले देश में नकली मुद्रा के खतरे से निपटने के लिए उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ नए मुद्रा नोट पेश करेगा।

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गवर्नर जमील अहमद ने यहां मीडिया को बताया कि करेंसी नोटों को उन्नत अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सुविधाओं के साथ शामिल किया जाएगा, जिसमें पाकिस्तानी मुद्रा को आधुनिक बनाने के लिए विशिष्ट सुरक्षा संख्या और डिजाइन शामिल होंगे।

अहमद ने यह भी कहा कि परिवर्तन धीरे-धीरे होगा ताकि पाकिस्तान को व्यवधान और सार्वजनिक घबराहट की समस्याओं का सामना न करना पड़े जैसा कि अतीत में कुछ अन्य देशों में देखा गया है।

हालाँकि, कुछ वित्तीय विशेषज्ञों को आश्चर्य है कि क्या नए मुद्रा नोटों की शुरूआत में नकली और काले धन बाजार से निपटने के लिए 5,000 रुपये या उच्च मूल्य वर्ग के नोटों का विमुद्रीकरण भी शामिल हो सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, नकदी की कमी से जूझ रही पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था काले धन के अवैध उपयोग से काफी प्रभावित है, जो उच्च मूल्यवर्ग के नोटों के प्रचलन के कारण आसान है।

कैपिटल इन्वेस्टमेंट के सोहेल फारूक ने कहा, “पाकिस्तान की मौद्रिक प्रणाली की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए यह सही कदम है, लेकिन क्या इसमें नोटबंदी भी शामिल होगी, यह देखना होगा।”उन्होंने केंद्रीय बैंक को लेकर पुष्टि की कि बाजार में नकली नोटों का चलन बढ़ गया है।

उन्होंने कहा, “अगर नए करेंसी नोट प्रसारित किए जाते हैं, तो इससे प्रचलन में विश्वसनीयता सुनिश्चित होगी और व्यवसायों को भी विश्वास मिलेगा।”

एक अन्य बैंकर ने कहा कि केंद्रीय बैंक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नई मुद्रा के कार्यान्वयन के दौरान जनता और व्यवसायों को कोई असुविधा न हो।

Facebook Comments