Tuesday 7th of May 2024 04:04:33 AM

Breaking News
  • राजस्थान के स्कूलो में मोबाइल होगा बैन , मंत्री बोले फोन एक बीमारी टीचर न जाने क्या -क्या देखते हैं |
  • स्वामी प्रसाद मौर्य bsp से लड़ेंगे चुनाव |
  • समाजवादी पार्टी ने नरेश उत्तम पटेल को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाकर श्याम लाल पाल नया प्रदेश अध्यक्ष  बनाया |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 27 Jan 2024 6:07 PM |   53 views

PTI की तीन महिलाएं जेल से चुनाव लड़ेगी

पाकिस्तान में अगले महीने की आठ तारीख (8 फरवरी) को आम चुनाव है. नेशनल असेंबली के इस चुनाव में 175 पार्टियां चुनावी मैदान में उतरी हैं. इसके अलावा बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार भी अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कुछ वैसे भी उम्मीदवार हैं, जो जेल से चुनाव लड़ रहे हैं. इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की तीन महिलाएं जेल से चुनाव लड़ रही हैं. ये तीनों शरीफ परिवार के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरी हैं.

बता दें कि जेल में बंद पीटीआई की तीनों महिलाओं को 9 मई को सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. दरअसल, पाकिस्तान में सत्ता की जंग इमरान खान की पार्टी पीटीआई और नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के बीच की है. इमरान खान जेल में बंद हैं और PML-N पूरे दमखम के साथ चुनावी दंगल में उतरी हुई है. जेल में बंद पीटीआई की ये तीनों महिलाएं PML-N के उम्मीदारों को कड़ी टक्कर देने चुनावी मैदान में उतरी हैं. ऐसे में आइए जानतें हैं कौन कहां से किसके खिलाफ ताल ठोक रही है.

इमरान की पार्टी की नेता डॉ यास्मीन रशीद लाहौर नेशनल असेंबली-130 निर्वाचन क्षेत्र से नवाज शरीफ के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरी हैं. दोनों के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है. यह निर्वाचन क्षेत्र 1990 से PML-N का गढ़ रहा है, जब नवाज शरीफ ने पहली बार सीट जीती थी. शरीफ ने 1993, 1997 और 2013 में यह सीट बरकरार रखी, जबकि उनकी पार्टी के उम्मीदवारों ने 2002 और 2008 में इस सीट पर जीत हासिल की. डॉ. यास्मीन रशीद 2013 से 2023 तक इस सीट से तीन बार दावेदार रहीं, हर बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

पीएमएल-एन नेता हमजा शहबाज को नेशनल असेंबली-118 में सबसे मजबूत उम्मीदवार माना जाता है. मगर इस बार पीटीआई की आलिया हमजा मलिक से कड़ी टक्कर की उम्मीद है. हालांकि, 2018 के आम चुनावों में यह सीट पीएमएल-एन के खाते में गई थी. हमजा शहबाज ने पीटीआई के नौमान कैसर और टीएलपी की सुमैरा नौरीन के खिलाफ इस सीट को आसानी से जीत लिया था. बता दें कि आलिया 2018 में पंजाब से महिलाओं के लिए आरक्षित सीट पर पीटीआई के उम्मीदवार के रूप में पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के लिए चुनी गई थीं. तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान ने उन्हें संघीय संसदीय सचिव भी नियुक्त किया था.

जेल में बंद पीटीआई की महिला कार्यकर्ता सनम जावेद नेशनल असेंबली-119 से पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की चीफ मरियम नवाज के खिलाफ मैदान में उतरेंगी. दोनों के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद है. बता दें कि 9 मई की घटनाओं को लेकर सनम जावेद सहित पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की लगभग एक दर्जन से अधिक महिलाएं पिछले पांच महीने से अलग-अलग जेलों में बंद हैं.

Facebook Comments