Thursday 2nd of May 2024 05:05:35 PM

Breaking News
  • मुलायम के गढ़ में योगी का रोड शो , बुलडोजर पर खड़े होकर लोगो ने किया स्वागत , बोले -निस बार इतिहास रचेगा |
  • ममता बनर्जी को पहले से ही थी शिक्षक भर्ती घोटाले की जानकारी , TMC के पूर्व महासचिव कुणाल घोष ने किया बड़ा दावा |  
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 22 Dec 2023 4:51 PM |   103 views

राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत चयनित 25 कृषकों का हुआ दो दिवसीय प्रशिक्षण

देवरिया- राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत चयनित 25 कृषकों को दो दिवसीय कृषक प्रशिक्षण  ग्राम-पुरूषोतमा, वि०ख० गौरी बाजार में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में पत्रिका सिंह, प्रभारी विकास खण्ड द्वारा बागवानी (आम, अमरूद, लीची आदि) के सम्बन्ध में तकनीकी जानकारी देते हुए योजनाओं के सम्बन्ध में चर्चा की गयी।
    
एन.एच.आर.डी.एफ. के डॉ० विनोद सिंह ने प्याज की खेती से खरीफ व रबी की फसल से आय अर्जित करने के सम्बन्ध में नवीनतम तकनीकी जानकारी दी गयी।  विभव दूबे, डी०आर०पी० द्वारा प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए कृषि को उद्योग का रूप देने का प्रचार-प्रसार किया गया। 
 
जिला उद्यान अधिकारी  रामसिंह द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से पानी व श्रम की बचत तथा अधिक लाभ अर्जित करने हेतु कृषकों को प्रेरित किया गया तथा औद्यानिक फसलों में नवीन वैज्ञानिक तकनीक अपनाकर कृषक अधिक आमदनी कर सकते है। बागवानी में कृषक थाईपिंक अमरूद व ड्रैगन फूट से लम्बे अवधि तक कम खर्च पर अधिक आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।
 
प्रशिक्षण के दौरान ओमप्रकाश पुत्र रामधनी ग्राम-पननहा, वि०ख०-गौरी बाजार में 01 हेक्टेअर क्षेत्रफल में पोर्टेबल स्प्रिंकलर लेने की इच्छा जाहिर की गयी। विकास खण्ड सहायक को कृषक से सम्बन्धित अभिलेख व कृषक अंश की धनराशि एकत्र कर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया।
 
प्रशिक्षण के द्वितीय दिन कृषकों को विकास खण्ड तरकुलवा के ग्राम-कैथवलिया के प्रगतिशील कृषक जयसिंह के प्रक्षेत्र का भ्रमण कराया गया। कृषकों को शाकभाजी बेहन तथा पपीता की नर्सरी तैयार करने व फल तथा शाकभाजी की खेती को मौके पर दिखाते हुए उत्पादन तकनीक बतायी गयी। 
Facebook Comments