Thursday 16th of May 2024 07:42:00 AM

Breaking News
  • केन्द्रीय मंत्री सिंधिया की माँ का निधन हुआ |
  • CAA के तहत पहली बार मिली भारतीय नागरिकता , 14 शरणार्थी को थमाया गया सिटीजन सर्टिफिकेट|
  • पश्चिम बंगाल को लेकर तेज हुई सियासी लडाई , मुल्ला , मौलवी मदरसा पर आई |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 21 Oct 2023 2:06 PM |   52 views

इजराइली में कत्लेआम के पीछे ‘कोकीन

इजराइल हमास के बीच शुरू हुई जंग का आज 15 वां दिन है। बॉर्डर पर इजराइली सेना और मिलिशिया ग्रुप हिजबुल्लाह की एक्टिविटी बढ़ी है। गाजा में इजराइली की बमबारी जारी है, लेकिन लेबनान से नया फ्रंट खुलने का खतरा बढ़ गया है। बताया जा रहा है कि इजराइल लेबनान सीमा से सटे शहर खाली करवा लिए हैं। हालात को देखते हुए राजधानी बेरूत में अमेरिका और ब्रिटेन के दूतावास अपने नागरिकों को जल्द देश छोड़ने की एडवाइजरी जारी की है।

दक्षिणी यूरोप में गुप्त रूप से बनाई जाती है कैप्टागन ड्रग्स…

इसी बीच इजराइली पर हमला करने वाले हमास आतंकवादियों को लेकर नई बात सामने आई है। हमासआतंकवादियों के कैप्टागन ड्रग्स लेने की बात सामने आई है। कैप्टागन ड्रग्स को लेकर हमास आतंकवादियों ने हमला किया वह एक सिंथेटिक एम्फैटेमिन – प्रकार का उत्तेजक पदार्थ है। जिसे दक्षिणी यूरोप में गुप्त रूप से बनाया जाता है और तुर्की माध्यम से अरब प्रायद्वीप के उपभोक्ता बाजारों में तस्करी की जाती है।

दावा किया जा रहा है कि इजराइली सेना ने जिन हमास आतंकियों को मारा था, उनकी जेब से यह गोलियां बरामद की गईं। कैप्टागन ड्रग्स को ‘गरीबों की कोकीन’ भी कहा जाता है। इसकी मदद से आतंकवादियों ने जघन्य अपराध को अंजाम दिया। इसके साथ ही इसने उन्हें लंबे समय तक अत्यधिक सतर्क रखा और उनकी भूख को मार दिया।

आईएसआईएस करता है इस्तेमाल…

साल 2015 में कैप्टागन के बारे तब पता चला जब यहइसका इस्तेमाल आईएसआईएस लड़ाकों द्वारा आतंकवादी अभियानों को अंजाम देने से पहले डर को दबाने के लिए किया जाता था। जैसे ही आईएसआईएस आतंकवादी संगठनों का प्रभाव कम हुआ, लेबनान और सीरिया ने कमान अपने हाथ में ले ली और बड़े पैमाने पर इस दवा का प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन शुरू कर दिया।

नशीली दवाओं का बाजार बना गाजा…

गाजा में विशेष रूप से नशे के आदी युवाओं के बीच नशीली दवाओं के लिए एक लोकप्रिय बाजार बन गया। कैप्टागन ड्रग्स गरीब देशों में इस दवा को एक या दो डॉलर में खरीदी जा सकती है जबकि अमीर देशों में इसकी कीमत 20 डॉलर प्रतिगोली तक हो सकती है। कैप्टागन ड्रग्स को शुरू में नार्कोलेप्सी और अवसाद के लिए विकसित किया गया था। इसकी ज्यादा लत प्रकृति और मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं को प्रेरित करने की क्षमता के बावजूद यह अपनी सामर्थ्य और निर्माण में आसानी के कारण मध्य पूर्व में काफी लोकप्रिय हो गई।

लेबनान और सीरिया में चिकित्सा पेशेवरों के अनुसार, इसके प्राथमिक प्रभावों में उत्साह की भावना जगाना, नींद की आवश्यकता को कम करना, भूख को दबाना और निरंतर ऊर्जा प्रदान करना शामिल है। कैप्टागन न केवल लड़ाकों के बी प्रचलित है, बल्कि संघर्ष क्षेत्रों में रहने वाले हताश नागरिकों द्वारा भी अक्सर इसका उपयोग किया जाता है।

असद परिवार ने लगाई है फैक्ट्री…

करीब दो साल पहले द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा की गई एक जांच से पता चला कि आईएसआईएस सदस्य ने अपने परिवार सहित सीरियाई तानाशाह बशर असद से जुड़े व्यक्तियों ने कैप्टागन के उत्पादन के लिए एक संपन्न उद्योग स्थापित किया था।

बताया जाता है कि कभी इस नशीली दवाओं की तस्करी से आईएसआईएस सदस्य जमकर पैसा कमाते थे, लेकिन अब कैप्टागन सीरिया के लिए आय का एक प्रमुख स्रोत बनगया है और हिजबुल्लाह द्वारा सक्रिय रूप से समर्थित है।

यह व्यापार (इसमें हिज्बुल्लाह की भूमिका शामिल है) असद के भाई द्वारा देखरेख किया जाता है और सीरिया में एक दशक से अधिक समय से चल रहे गृह युद्ध के खंडहरों के एक समृद्ध उद्यम है। सीरिया में नशीली दवाओं के व्यापार से होने वाला मुनाफा वैध निर्यात से होने वाले मुनाफे से अधिक है।

विश्वसनीय अनुमान बताते हैं कि अकेले सीरिया से कैप्टागन ड्रग्स का निर्यात 2020 में न्यूनतम $3.5 बिलियन तक पहुंच गया। यह आंकड़ा सीरिया के कानूनी निर्यात उद्योगों के संयुक्त मूल्य से पांच गुना अधिक है, जिसका अनुमान केवल $700 मिलियन से अधिक है।

विशेषज्ञों का मानना है कि ये अनुमान काल्पनिक हैं और वास्तविक बाजार मूल्य बहुत अधिक होने की संभावना है। उदाहरण के लिए, सऊदी अरब में यह अनुमान लगाया गया है। कि कैप्टागन की खपत सालाना 600 मिलियन गोलियों से अधिक है, जिससे हर साल कम से कम $9 बिलियन से $12 बिलियन डॉलर कमाए जाते हैं।

जॉर्डन से सऊदी अरब तक फैला कारोबार….

ग्रीस, इटली, मलेशिया और मिस्र में कैप्टागन की बरामदगी के साथ दवा की पहुंच सऊदी अरब से परे तक फैली हुई है। कैप्टागन ड्रग्स जॉर्डन में यह कम दामों पर आसानी से उपलब्ध है, जिसकी वजह से यह स्कूली उम्र के युवाओं के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। बिना किसी संदेह के कैप्टागन का प्रचलन हर साल बढ़ता जा रहा है।

Facebook Comments