Wednesday 8th of May 2024 07:36:22 PM

Breaking News
  • कांग्रेस ने हरियाणा की बीजेपी सरकार को बर्खास्त करने और चुनाव कराने की मांग की |
  • बदली रणनीति के साथ up के दंगल में दाव लगा रहीं मायावती , हर वर्ग तक हो रही पहुँचने की कोशिश |
  • मदद के नाम पर थमाया 5 किलो राशन का बोरा , प्रियंका गांधी का मोदी पर तीखा हमला |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 14 Oct 2023 5:47 PM |   69 views

BJP की लाडली बहना का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने पेश किया छात्र नगद योजना

मध्य प्रदेश में स्कूली छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का कांग्रेस का चुनावी वादा, जिसकी घोषणा गुरुवार को प्रियंका गांधी ने की, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी लाडली बहना योजना का जवाब है। ऐसा मानान कांग्रेस नेता का है। गुरुवार को आदिवासी बहुल मंडला जिले में अपनी सार्वजनिक बैठक के दौरान, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने स्कूली छात्रों को वित्तीय सहायता का आश्वासन दिया – कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को प्रति माह रु 500, कक्षा 9 और 10 के छात्रों को प्रति माह रु 1,000 और कक्षा 11 और 12 के छात्रों को प्रति माह रु 1,500 प्रति माह – यदि पार्टी सत्ता में आती है।

इसके अलावा पार्टी पहले ही 11 गारंटी का वादा कर चुकी है, जिसमें महिलाओं को प्रति व्यक्ति 1,500 रुपये प्रति माह, 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर, सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना, किसानों की ऋण माफी, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को 27% आरक्षण, पहले 100 यूनिट बिजली खपत पर कोई चार्ज नहीं और 200 यूनिट पर 50% चार्ज आदि शामिल है। नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि हम अपनी योजनाओं का मुकाबला करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के चुनावी वादों की श्रृंखला से तंग आ चुके थे।

उन्होंने महिलाओं को प्रति माह रु 1,000 प्रदान करने के लिए लाडली बहना योजना लागू की और बाद में घोषणा की कि राशि को प्रति माह रु 3,000 तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने महिलाओं को प्रति माह रु 1,250 देना भी शुरू कर दिया। हमारी रु 500 एलपीजी योजना का मुकाबला करने के लिए, उन्होंने रु 450 में एलपीजी की पेशकश की।

कांग्रेस नेता ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मतदाताओं के मन में भ्रम पैदा करने की कोशिश की कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कांग्रेस महिलाओं को 1,500 रुपये देने की अपनी योजना को लागू करेगी, जबकि भाजपा सरकार ने पहले ही अपनी लाडली बहना योजना लागू कर दी है, देना शुरू कर दिया है।

रु 1,250 प्रति माह और राशि को रु 3,000 प्रति माह तक बढ़ाने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन भी दिया गया। इसीलिए, उन्होंने आगे कहा कि पार्टी नेतृत्व हमारी योजना के साथ मतदाताओं को भावनात्मक रूप से जोड़ने के लिए कुछ अधिक प्रभावी की तलाश कर रहा था।

एक माँ के लिए उसका बच्चा भगवान का सबसे अनमोल उपहार होता है। इसलिए, एक योजना के रूप में बच्चों के लिए कोई भी योजना स्वचालित रूप से माताओं और परिवार के मुखियाओं को हमारे और हमारी योजनाओं के साथ जोड़ देगी।

Facebook Comments