Monday 6th of May 2024 06:43:22 PM

Breaking News
  • राजस्थान के स्कूलो में मोबाइल होगा बैन , मंत्री बोले फोन एक बीमारी टीचर न जाने क्या -क्या देखते हैं |
  • स्वामी प्रसाद मौर्य bsp से लड़ेंगे चुनाव |
  • समाजवादी पार्टी ने नरेश उत्तम पटेल को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाकर श्याम लाल पाल नया प्रदेश अध्यक्ष  बनाया |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 23 Mar 2023 6:09 PM |   159 views

राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा छात्रों के व्यक्तित्व में निखार आता है – भंते नंद रतन

कुशीनगर -राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा छात्रों के व्यक्तित्व में निखार होता है।इसके माध्यम से छात्र/छात्राओं को मंच व्यवस्था का संचालन करने, मंच पर बोलने,समूह का नेतृत्व करने और अपने प्रतिभा को सबके सम्मुख प्रस्तुत करने का अवसर प्राप्त होता है। यही वह मंच है जहां से मैंने मंच पर बोलना सिखा।

उपरोक्त बातें राष्ट्रीय सेवा योजना बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुशीनगर द्वारा आयोजित सप्त दिवसीय विशेष शिविर के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए डॉ नंद रतन महाथेरों ने कही।

विशिष्ट अतिथि पूर्व कार्यक्रम अधिकारी प्रो राजेश कुमार सिंह एनएसएस के स्वयंसेवकों को इसके लाभ और उसके उद्देश्यों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। आपने विश्वास दिलाया कि सभी स्वयंसेवक 7 दिन के बाद अपने व्यवहार और व्यक्तित्व में एक बदलाव महसूस करेंगे जो हमेशा उनके व्यक्तित्व का अंग बनकर रह जाएगा।

इस अवसर पर राजकीय बौद्ध संग्रहालय कुशीनगर के संग्रहालयाध्यक्ष अमित द्विवेदी विशेष रूप से मौजूद रहे ।आपने अपने छात्र जीवन में एनएसएस के अनुभवों को छात्रों के साथ साझा किया। आपने युवाओं से आग्रह किया राजकीय बौद्ध संग्रहालय कुशीनगर से जुड़े और उसकी योजनाओं का लाभ उठाएं। इससे आपके ज्ञान का विस्तार होगा और संग्रहालय में संरक्षित की गई प्रतिमाओं कलाकृतियों इत्यादि के बारे में जानने का अवसर मिलेगा।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य प्रो सिद्धार्थ पाण्डेय ने सभी स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए यह बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक सिर्फ अपने लिए नहीं जीता अपितु समाज कार्य करते हुए समाज के विकास में भी अपना योगदान देता है। वह लोगों के अंदर स्वच्छता की आदत का विकास एवं सामाजिक बुराइयों को दूर करने का कार्य करता है।

वह समाज में भेदभाव मिटाने का कार्य करता है। वह समाज से अंधविश्वास दूर करने का कार्य करता है।वह समाज में स्त्री साक्षरता को बढ़ाने का प्रेरक तत्व बनता है। वह समाज में जो भी विकृति आ रही है उन सब को दूर करने का वाहक बनता है। इस तरह से राष्ट्रीय सेवा योजना का स्वयंसेवक बहुविध तरीके से राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान देता है।

इसके पूर्व कार्यक्रम अधिकारी डॉ निगम मौर्य विशेष शिविर के  उद्देश्य और योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला।आपने विशेष शिविर की रूपरेखा सभी के सम्मुख रखी और अतिथियों का परिचय अपने स्वयंसेवकों से कराया।

कार्यक्रम का संचालन स्वयंसेवक अंशिका गुप्ता ने किया जबकि आभार ज्ञापन स्वयंसेविका अंशिका त्रिपाठी ने किया।आदर्श मिश्रा, फरहान सिद्दीकी, आशुतोष कुशवाहा, प्रियांशु तिवारी का व्यवस्था हेतु विशेष सहयोग रहा।

इस विशेष शिविर में राष्ट्रीय सेवायोजना बुद्ध स्नातकोत्तर महाविद्यालय की कुल 3 इकाइयों से 150 स्वयंसेवक प्रतिभाग कर रहे हैं। सभी स्वयंसेवकों को कुल 7 समूहों में बांटा गया है। प्रत्येक समूह निर्धारित तिथि पर पूरे दिन भर की व्यवस्था के प्रति उत्तरदाई होगा ।

यह जानकारी कार्यक्रम अधिकारी डॉ पारसनाथ ने दी।इस अवसर पर संजय गोंड एवं प्रफुलचंद्र समेत बड़ी संख्या में स्वयंसेवक उपस्थित रहें।

Facebook Comments