Wednesday 1st of May 2024 11:53:10 AM

Breaking News
  • हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहें हैं , आतंकवादी पन्नू की हत्या की साजिश की रिपोर्ट पर वाइट हाउस का आया बयान |
  • लवली के इस्तीफे के बाद देवेन्द्र यादव बने दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष |
  • एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने नए नौ सेना प्रमुख का प्रभार संभाला |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 15 Feb 2023 5:32 PM |   230 views

एक परिवार एक पहचान की कार्यशाला संपन्न

बलरामपुर – फैमिली आई डी “एक परिवार एक पहचान” की कार्यशाला कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम डॉ महेंद्र कुमार की अध्यक्षता में  आयोजित की गई, जिसमे जनपद के समस्त उपजिलाधिकारी,खण्ड विकास अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
 
कार्यशाला का संचालन प्रतीक नरेश, ईडीएम् द्वारा किया गया। जिसमे योंजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई, साथ ही पोर्टल पर “एक परिवार एक पहचान” प्रमाण पत्र कैसे निर्गत किया जाये ,का प्रशिक्षण भी दिया गया।
 
प्रतीक नरेश द्वारा बताया गया कि फैमिली आईडी प्राप्त करने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम  https://familyid.up.gov.in पोर्टल पर आवेदन किया जाना होगा।
 
फैमिली आईडी जेनरेट करने व सत्यापन करने की पूरी प्रक्रिया ई-डिस्ट्रिस्ट पोर्टल की भांति होगी, शहरी क्षेत्रों में संबंधित लेखपाल व एसडीएम तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सेक्रेटरी/ग्राम विकास अधिकारी व बीडीओ के माध्यम से किया जाएगा। प्रशिक्षण में इस योजना के बारे में विस्तार से बताया गया कि यदि परिवार के पास पूर्व में राशन कार्ड उपलब्ध है तो फैमिली आई०डी०पोर्टल पर आधार नम्बर के साथ लोगिन करने पर यह मैसेज प्रदर्शित होगा कि आपके परिवार की फैमिली आईडी उपलब्ध है। आवेदक दिये गये टैब पर क्लिक कर अपना फैमिली आई०डी० प्रिंट / डाउनलोड कर सकते हैं।
 
इसीप्रकार यदि परिवार के पास राशनकार्ड उपलब्ध नहीं है तो सर्वप्रथम फैमिली आई०डी० पोर्टल पर मोबाइल नम्बर एवं आधार संख्या दर्ज करने पर मैसेज प्रदर्शित होगा कि आपके परिवार की फैमिली आई०डी० उपलब्ध नहीं है।
 
आवेदक द्वारा तदोपरान्त अपने परिवार का रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। इस सुविधा का लाभ आवेदक  स्वंय अथवा निकटतम जन सेवा केंद्र पर जा कर प्राप्त कर सकते है।
 
जिलाधिकारी डॉ महेंद्र कुमार द्वारा बताया गया कि फैमिली आई डी एक परिवार एक पहचान सरकार की अतिमहत्वपूर्ण एवं आम जनमानस के लिए उपयोगी योजना है। सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं से जो लोग वंचित हैं उन्हें फैमिली आईडी की सहायता से परिवार के सभी पात्र लोगों को सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं का दिया जाएगा।
 
सभी सम्बंधित अधिकारियों को फैमिली आई डी एक परिवार एक पहचान के प्राप्त हो रहे आवेदन को तत्काल जाँच कराते हुए निस्तारण किये जाने के निर्देश दिए गए।
 
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार मौर्य, जिला विकास अधिकारी गिरीश चन्द्र,सभी उपजिलाधिकारी ,तहसीलदार एवं  खण्ड विकास अधिकारी जमशेद अहमद एवं अजय श्रीवास्तव उपस्थित रहे।  
Facebook Comments