Saturday 4th of May 2024 07:13:28 AM

Breaking News
  • जुलाई से पटरी पर दौड़ेगी वन्दे भारत मेट्रो |
  • राहुल गाँधी ने राय बरेली से दाखिल किया नामांकन ,सोनिया और प्रियंका रही मौजूद |
  • मुम्बई मतदान के दिन मेट्रो की दो लाइन पर किराए में 10 प्रतिशत की छूट | 
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 5 Feb 2023 8:01 PM |   369 views

राजभवन प्रांगण, लखनऊ में आयोजित होगी प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2023

लखनऊ : राजभवन प्रांगण, लखनऊ में आयोजित होने वाली प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2023 के अंतर्गत जनपद के विभिन्न वर्गों के उद्यानों व गृहवाटिकाओं की प्रतियोगिता की जजिंग 04 फरवरी, 2023 व 05 फरवरी, 2023 तक की गई।

प्रदेश के विभिन्न जनपदों से पुष्प प्रदर्शनी के विभिन्न वर्गों के उद्यानों व गृहवाटिकाओं की 182 प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई, जिसमें लखनऊ के उद्यान प्रेमियों ने विशेष रूप से प्रतिभाग किया।

इस प्रतियोगिता में उद्यान विभाग, सेना रेलवे, पी0ए0सी0 मुख्यालय, पुलिस रेडियो मुख्यालय, मेट्रो रेल कारपोरेशन, नगर निगम, लखनऊ विकास प्राधिकरण, आवास एवं विकास परिषद के विभिन्न श्रेणियों के उद्यान व गृहवाटिकायें आकर्षण का प्रमुख केन्द्र रहे।

इस प्रतियोगिता के व्यक्तिगत वर्ग में विभिन्न उद्यान प्रेमियों की बड़ी संख्या में प्रतिभागिता रही। इसके अलावा शहर के विभिन्न प्राचीन ऐतिहासिक स्थलों (यथा-बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, सहादत अली खॉ का मकबरा आदि) के उद्यानों की भी प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में आई सभी प्रविष्टियों की जाँच निर्णायक मण्डलों की टोलियों द्वारा की गई।

उक्त जानकारी देते हुए निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण आर.के. तोमर ने बताया कि 16 फरवरी, 2023 को राजभवन प्रांगण, लखनऊ में गमलों में लगी शाकभाजी, शोभाकार पत्ती व फूल वाले पौधों तथा फल, शाकभाजी, पान, शहद, मशरूम फल संरक्षित पदार्थों, कटे हुए फूल, रंगोली, वर्टिकल गार्डेन, कलात्मक पुष्प सज्जा तथा फोटोग्राफी आदि वर्गों की प्रतियोगिता होगी तथा उसी दिन अपरान्ह से 17 फरवरी की पूर्वाह्न तक जजिंग का कार्य होगा।

प्रदर्शनी के पंजीकरण का कार्य 10 फरवरी, 2023 की सायं से 16 फरवरी, 2023 की दोपहर 12 बजे तक किया जा सकेगा। सभी उद्यान प्रेमियों से इस प्रदर्शनी में उत्कृष्ट कोटि के प्रदर्शों के साथ प्रतिभागिता करे।

वर्ष 2023 प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण सेना तथा पी0ए0सी0 के बैण्ड के साथ-साथ जेल के बन्दियों द्वारा बजाये गये बैण्ड की आकर्षक धुनों को भी सुना जा सकेगा।

प्रदर्शनी का शुभारम्भ मुख्यमंत्री उ0प्र0 द्वारा 17 फरवरी, 2023 को राजभवन प्रांगण में प्रस्तावित है। तत्पश्चात प्रदर्शनी आम जनता के लिए खोल दी जायेगी।

इस वर्ष प्रत्येक क्लास के सर्वाधिक अंक विजेता को राज्यपाल, उ०प्र० के कर-कमलों द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा।

पुरस्कार वितरण समारोह 20 फरवरी, 2023 को सायं 4 बजे राजभवन प्रांगण, लखनऊ में आयोजित किया जायेगा।

Facebook Comments