Monday 29th of April 2024 06:28:00 PM

Breaking News
  • बैंड बाजे के साथ विदाई करेंगे , अखिलेश यादव का बीजेपी पर वॉर , बोले – ये 2014 में आये थे 24 में चले जायेंगे |
  • सारण से रोहिणी आचार्य ने किया नामांकन , लालू भी रहे मौजूद |
  • दुबई दुनिया का सबसे बड़ा टर्मिनल बना | इसमें 400 गेट और पांच रन वे है |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 5 Feb 2023 6:34 PM |   186 views

माघी पूर्णिमा

माघी पूर्णिमा  दुनिया भर के थेरवाद बौद्ध माघ पूजा दिवस के रूप मनाते  हैं, जो कई संस्कृतियों और मान्यताओं में फैले सबसे महत्वपूर्ण बौद्ध त्योहारों में से एक है।  परंपरा के अनुसार, माघ पूजा बुद्ध के जीवन की  महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं को याद करती है। 
 
1.भगवान ने महापरिनिर्वाण की घोषणा की-
 
भगवान वेलुवन गांव में वर्षावास  कर रहे थे। वर्षावास में भगवान को कडी बीमारी उत्पन्न हुई।  भारी मरणान्तक  पीडा होने लगी। उसे भगवान ने स्मृति संप्रजन्य  के साथ बिना दुख करते सहन किया। उस समय भगवा को ऐसा हुआ-” मेरे लिए उचित नहीं  कि मैं सेवकों को बिना जतलाए,  भिक्खुसंघ को बिना अवलोकन किए  परिनिर्वाण प्राप्त  करूं। ” ऐसा सोच कर भगवान ने प्राणशक्ति को दृढ़तापूर्वक धारण करके विहार करने का निर्णय किया। तब भगवान की बीमारी शान्त हो गई। आनंद को को उपदेश देने के बाद भगवान बोले- “आनंद! आसनी उठाओ, जहां चापाल चैत्य है, वहां दिन के विहार के लिए चलेंगे। “
 
अच्छा भन्ते! कह आनंद  आसनी ले भगवान के पीछे-पीछे चापाल  चैत्य गए। यहां भगवान ने चापाल चैत्य में स्मृति संप्रजन्य के साथ आयुसंस्कार ( प्राण शक्ति) को छोड दिया । 
 
भगवान ने आनंद को कहा- “आज से तीन मास बाद तथागत  का परिनिर्वाण होगा ।” यह घटना माघ मास की पूर्णिमा के दिन घटित हुई। 
 
2. संघ दिन की शुरुआत : 
 
सम्यक सम्बोधि के बाद 1250 शिष्यो के साथ तथागत प्रथम बार राजगीर ( राजगृह) आए थे। वे 1,250  शिष्यों को उन्हें “एहि भिक्खु” (आओ, भिक्षु) कहकर प्रव्रजित किए थे। और बुद्ध ने उन्हें विशेष निर्देश दिए, जिन्हें ओवदा पातिमोक्ख (पतिमोक्ख उद्बोधन) कहा जाता है, जिसमें उन्होंने अपनी शिक्षाओं के मूलभूत नियम निर्धारित किए। इसलिए, माघ पूर्णिमा को संघ दिवस  के रूप में भी मनाया जाता है। 
 
3. तथागत ने वैशाली  नगर के लिच्छवीओं  को अपना भिक्षापात्र दिया था
 
यह  ऐतिहासिक घटनाएं माघ पूर्णिमा के दिन  घटित होने के कारण माघ पूर्णिमा बौद्ध समुदाय के धार्मिक और सामाजिक जीवन में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। उस दिन कई गाँवों में बौद्ध मेलों का आयोजन किया जाता है। 
 
“माघी पूर्णिमा को बड़े पैमाने पर मनाया जाता है क्योंकि यह महीना विशेष रूप से सर्दियों के मौसम के अंत का प्रतीक है, जब मौसम किसी भी तरह के उत्सव को खुले में मनाने के लिए उपयुक्त होता है। उस दिन ध्यान साधना होती है । भव्य शोभायात्रा आयोजित करने और मोमबत्ती-असर करने जैसी धार्मिक गतिविधियों की एक श्रृंखला के साथ मनाया जाता है। 
 
बौद्ध इस विशेष अवसर पर विहारो में जाकर, अष्ठशील उपोसथ का पालन करके पुण्य अर्जित करते हैं। 
 
इस दिन को  बौद्धों के लिए विहारो में इकट्ठा होना और मोमबत्तियाँ और अगरबत्ती जलाते हुए तीन बार  परिक्रमा करना पारंपरिक है।जीवन मरण की सत्यता को स्वीकार करते हुए अनित्यबोध का अभ्यास करना जरूरी है। 
Facebook Comments