Wednesday 17th of April 2024 01:33:18 PM

Breaking News
  • घबराहट में 400 पार का नारा दे रही बीजेपी , बोले लालू – संविधान बदलने की कोशिश हुई तो जनता आँखे निकाल लेगी |
  • अमेठी – राय बरेली में BSP  नहीं देगी कांग्रेस को वाक ओवर |
  • BJP को सत्ता से हटाने पर ही देश स्वतंत्र रहेगा , ममता का दावा भगवा पार्टी के जीतने पर भविष्य में देश में कोई चुनाव नहीं होगा |
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 29 Sep 2022 4:45 PM |   265 views

स्मार्ट युवा फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गईं मलिन बस्तियों के बच्चों द्वारा बनाई गई प्रेरणादायक फिल्में

स्मार्ट युवा फिल्म फेस्टिवल के अंतर्गत प्रयागराज की मलिन बस्तियों के युवाओं द्वारा बनाई गई प्रेरणादायक फिल्मों का प्रदर्शन गुरुवार को कलेक्ट्रेट स्थित संगम सभागार में किया गया।
 
स्मार्ट युवा कार्यक्रम, यूनिसेफ, राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) एवं विज्ञान फ़ाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में की गई एक पहल है जिसके अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना के वॉलंटियर द्वारा प्रयागराज की संजय नगर, 6 चैथम लाइन, 32 चैथम लाइन, 9 निर्माण संगम एवं अशोक नगर बस्तियों में युवाओं को सकारात्मक एवं प्रेरणादायक फिल्में बनाने के लिए प्रशिक्षित किया गया।
 
इसके फलस्वरूप युवाओं द्वारा बाल संरक्षण, कोविड एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर आधारित सत्य कहानियों पर विडियो बनाए गए। 
 
कार्यक्रम के विषय में बताते हुए, यूनिसेफ उत्तर प्रदेश के संचार विशेषज्ञ भाई शैली ने कहा, “स्मार्ट युवा कार्यक्रम लखनऊ, कानपुर एवं प्रयागराज में शुरू किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के 75 NSS के युवाओं ने 14 मलिन बस्तियों में कार्य किया।
 
प्रत्येक युवा ने बस्तियों के यूथ वॉलंटियर के साथ मिल कर किशोर किशोरियों, अभिभावकों, शिक्षकों, फ्रंटलाइन वर्कर, पार्षद आदि की ऐसी कहानियाँ ढूँढी जिन्होने बाल संरक्षण, कोविड, तथा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से संबन्धित मुद्दों पर काम किया और कुछ सराहनीय कदम उठाए। ऐसी कहानियों को स्मार्ट फोन के माध्यम से शूट किया और आज इन्हीं में से कुछ फिल्मों को इस फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया।
 
युवाओं द्वारा बनाई गई फिल्में बस्तियों में दिखाई गई एवं फिल्मों में दिखाये गए मुद्दों पर चर्चा भी की गई। 
 
कार्यक्रम में युवाओं को सम्मानित करते हुए प्रयागराज के जिलाधिकारी श्री संजय खत्री ने कहा, “ रचनात्मक कार्य करते हुए युवा सबसे अधिक प्रसन्न होते हैं और स्मार्ट युवा कार्यक्रम के अंतर्गत सत्य कहानियों के विडियो बना कर युवाओं ने न केवल रचनात्मता का प्रदर्शन किया है बल्कि बहुत से लोगों को प्रेरित करने और नई दिशा देने का कार्य भी किया है।
 
प्रयागराज के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री शैलेश कुमार पाण्डेय ने कहा, “स्मार्ट युवा कार्यक्रम के अंतर्गत बनाई गई फिल्मों के माध्यम से युवा ने यह बता दिया है की उनके अंदर स्थितियों को बेहतर बनाने का जज़्बा है। कोविड के दौरान भोजन वितरण हो या बच्चों को पढ़ाना, युवाओं ने इन फिल्मों के माध्यम से समाज के लिए अपना योगदान देने वाले हीरो की कहानियाँ सामने लाई हैं। 
 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आई जी रेंज प्रयागराज डॉ राकेश सिंह ने युवाओं द्वारा बनाई गई फिल्मों की प्रशंसा करते हुए कहा, “ स्मार्ट युवा कार्यक्रम के अंतर्गत बनाई गई सभी 77 कहानियाँ प्रेरणादायक हैं। इस तरह की कहानियों को समाज के सामने लाना चाहिए ताकि उनसे लोग प्रेरित हो सकें। स्मार्ट युवा कार्यक्रम का विस्तार देश के अन्य राज्यों एवं जनपदों में भी किया जाना चाहिए ताकि बड़ी संख्या में सत्य प्रेरणादायक कहानियाँ सामने आ सकें।   
 
NSS वॉलंटियर द्वारा बनाई गई फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ फिल्मों का चयन निर्णायक द्वारा किया गया एवं NSS मैंटर रश्मि कुमार पाल, रवि कुमार, अंजलि यादव, अदित्य पांडे, रिंकू यादव एवं रवि कुमार को कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। 
 
Facebook Comments