Saturday 4th of May 2024 12:55:22 AM

Breaking News
  • जुलाई से पटरी पर दौड़ेगी वन्दे भारत मेट्रो |
  • राहुल गाँधी ने राय बरेली से दाखिल किया नामांकन ,सोनिया और प्रियंका रही मौजूद |
  • मुम्बई मतदान के दिन मेट्रो की दो लाइन पर किराए में 10 प्रतिशत की छूट | 
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 21 Jul 2022 5:24 PM |   201 views

11 से 17 अगस्त तक मनाया जायेगा ‘हर घर तिरंगा एवं स्वतंत्रता सप्ताह‘

सुलतानपुर -शासन के निर्देशानुसार जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में गुरूवार को स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगॉठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाये जाने के क्रम में ‘हर घर तिरंगा‘ कार्यक्रम के सम्बन्ध में विकास भवन के प्रेरणा सभागार में बैठक आयोजित की गयी।
 
उक्त बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष बबिता जायसवाल, मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स, सरकारी अधिकारी/कर्मचारी, शिक्षकगण, स्वयं सहायता समूह, विभिन्न संगठनों, वाणिज्यिक एवं व्यवसायिक समूहों एवं संगठनों, सभी ब्लाकों के प्रधान संघ के अध्यक्षों ने प्रतिभाग किया। 
 
उक्त बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष बबिता जायसवाल ने सम्बोधित करते हुए कहा कि नगर के सभी प्रतिष्ठानों, शहीद स्थलों पर तिरंगा फहराये जाने हेतु सभी संगठनों के साथ बैठक कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है तथा उन्हें झण्डा उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगॉठ को यादगार के रूप में मनाये जाने हेतु सभी अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराएं। 
 

जिलाधिकारी ने सभी संगठनों एवं जन सामान्य से अपील करते हुए कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगॉठ के अवसर पर मनाया जाने वाला ‘हर घर तिरंगा‘ कार्यक्रम को फ्लैग कोड का पालन करते हुए हर्षोल्लास व जश्न के साथ मनाया जाय। उन्होंने कहा कि 11 से 17 अगस्त, 2022 तक चलने वाला हर घर तिरंगा कार्यक्रम को जन-जन तक पहुँचाया जाय तथा इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने हेतु लोगों को जागरूक किया जाय।

 
उन्होंने सभी संगठनों/सरकारी विभागों/आम जनमानस से आवाह्नन करते हुए कहा कि जिस प्रकार शादी के अवसर पर पहने जाने वाले कपड़े को सम्भाल कर रखते हैं उसी प्रकार स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगॉठ के अवसर पर फहराये जाने वाले झण्डे को स्मृति के रूप में सम्भाल कर रखें। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी भवनों, इमारतों, शहीद स्थलों, शिक्षण संस्थाओं आदि की साफ-सफाई करायी जाय तथा उनका सौन्दर्यीकरण कराते हुए तिरंगा फहराया जाय। 
 
जिलाधिकारी द्वारा स्वयं सहायता समूह से जुड़ी शिक्षा प्रेरणा महिला समूह की शिव कुमारी द्वारा निर्मित झण्डा शुल्क देकर खरीदा गया। इसी प्रकार सभी संगठनों के प्रमुखों द्वारा स्वयं सहायता समूह की दीदीयों द्वारा निर्मित झण्डे को खरीदा गया।
 
मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी विभागों/ संगठनों/ग्राम प्रधानों की भूमिका महत्वपूर्ण है। आप सभी से अपील है कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें तथा इसे जनांदोलन का रूप प्रदान कर सफल बनायें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु नगर में अधिशाषी अभियन्ता नगर पालिका तथा ग्रामीणांचल में जिला पंचायतराज अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय गीत/राष्ट्रगान के साथ फ्लैग कोड का पालन करते हुए हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत अपने-अपने घरों पर झण्डा फहरायें। 
 
विभिन्न व्यापारिक संगठनों, रेडक्रास सोसाइटी, सभी ग्राम प्रधान संगठनों के अध्यक्षों द्वारा हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाये जाने हेतु अपने-अपने सुझाव दिये तथा पूर्ण सहयोग करने का वादा किया। लायंस क्लब के अध्यक्ष बलदेव सिंह ने सुझाव देते हुए कहा कि सभी चौक चौराहों पर सजाया जाय तथा लोग अपने घरों में दीप प्रज्ज्वलित कर झण्डा फहरायें। 
 
लघु उद्योग भारती के संयोजक भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के प्रदेश महामंत्री रवीन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि जनपद सुलतानपुर में लगभग 60 बाजारों में व्यापारिक संगठन सक्रिय है हम सभी व्यापारियों से झण्डा लगाने की अपील करते हैं तथा सभी दुकानदारों से यह भी अनुरोध करेंगे कि आने वाले ग्राहकों को झण्डा लगाने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हम जागरूकता अभियान चलाकर तिरंगा झण्डा लगाने हेतु लोगों को प्रेरित करेंगे। 
 
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर सी0पी0 पाठक, उप जिलाधिकारी कहकशॉ अंजुम, जिला पंचायतराज अधिकारी आर0के0 भारती सहित जनपद स्तरीय अधिकारी/व्यापारिक संगठन/स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं आदि उपस्थित रहीं। 
Facebook Comments