Monday 29th of April 2024 05:25:45 AM

Breaking News
  • मुम्बई पुलिस ने अभिनेता साहिल खान को छत्तीसगढ़ से किया गिरफ्तार |
  • बीजेपी संविधान में बदलाव करने के लिए चाहती है 400 से अधिक सीटे |
  • अलास्का की छोटी पर चढ़ाई करते वक़्त गिरे पर्वतारोही , शव बरामद | 
Facebook Comments
By : Nishpaksh Pratinidhi | Published Date : 25 Jun 2022 5:41 PM |   303 views

घरौनी से राजस्व वादों में आएगी कमी: कृषि मंत्री

देवरिया-स्वामित्व योजना के अंतर्गत आज मुख्यमंत्री  द्वारा लखनऊ में घरौनी का वर्चुअली वितरण किया गया। उक्त कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एलईडी के माध्यम से टाउनहॉल ऑडिटोरियम में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही एवं सांसद रमापति राम त्रिपाठी सहित जिला प्रशासन के आला अधिकारियों सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया। 
 
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि स्वामित्व योजना प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रारंभ की गई अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। प्रदेश में मार्च 2023 तक हर ग्रामवासी को घरौनी का अभिलेख प्राप्त हो जाएगी। घरौनी मिलने से संपत्ति पर उनके अधिकार को वैधता मिल जाएगी और भूमि विवाद में कमी आएगी। लोगों को कोर्ट का चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि घरौनी मिलने के बाद लोगों को बैंकों से लोन प्राप्त करने में आसानी होगी, जिससे वे अपना स्वरोजगार, व्यवसाय एवं आवश्यक कार्य कर सकेंगे।
 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सांसद डॉक्टर रमापति राम त्रिपाठी ने कहां की प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की वजह से लोगों को अपनी संपत्ति पर मालिकाना हक के दस्तावेज मिल रहे हैं। इससे उनके सम्पत्ति पर उनके अधिकार की पुष्टि के साथ ही आत्मसम्मान में वृद्धि होगी। राजस्व वादों में कमी के साथ ही लोगों को अपने आवास में रहने का अवसर मिलेगा।
 
नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह ने घरौनी प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले सभी लाभार्थियों को बधाई दी एवं उनके सुखद भविष्य की कामना की।
 
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन के पश्चात आबादी क्षेत्र में राजस्व विवादों में पर्याप्त कमी आएगी। जनपद में कुल 1846 ग्रामों में घरौनी का वितरण होना है, जिनमें से 1630 में ड्रोन सर्वे का कार्य हो चुका है। 315 राजस्व ग्रामों में घरौनी वितरण शत-प्रतिशत कर लिया गया है। उन्होंने आश्वस्त किया कि इस वर्ष के अंत तक योजना के अंतर्गत जनपद के समस्त अधिसूचित गांवों में घरौनी वितरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।
 
एसडीम सौरभ सिंह ने बताया कि सदर तहसील के कुल 266 ग्रामों में 37,172 घरौनी का वितरण किया जा चुका है। जिन लोगों को घरौनी का प्रमाणपत्र वितरित किया गया उनमें ओम प्रकाश पारस, नेबुलाल सिंह, अतरुल निशा, राजेन्द्र, सुदामा, रुखसाना खातून, रमाकांत, आफताब आलम, गणेश प्रसाद, बजरंगी, नागेंद्र, प्रभाकर, रामविलास आदि शामिल थे।
 
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, सीआरओ अमृत लाल बिंद, तहसीलदार आनंद नायक, नायब तहसीलदार धर्मवीर, ब्लॉक प्रमुख बैतालपुर प्रभाकर राय, ब्लाक प्रमुख देवरिया सदर पवन गुप्ता, ब्लाक प्रमुख तरकुलवा रामाशीष गुप्ता, अंबिकेश पांडेय, गंगा शरण पांडेय, डॉ प्रवीण निखर सहित विभिन्न अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि गण एवं बड़ी संख्या में योजना के लाभार्थी मौजूद थे।
Facebook Comments